दैनिक समसामयिकी 29 अक्टूबर 2018

पाकिस्तान सीरिया से तीन गुना ज्यादा खतरनाक: ऑक्सफ़ोर्ड रिपोर्ट

एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार पकिस्तान विश्व में आतंकवाद फ़ैलाने वाला सबसे खतरनाक देश है. रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन या तो पाकिस्तान में हैं या पाकिस्तान से उन्हें मदद मिल रही है.

रिपोर्ट में लश्कर-ए-तैयबा और अफगान तालिबान को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया गया है. ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और स्ट्रटीजिक फोरसाइट ग्रुप (SFG) की साझा स्टडी में ये दावे किए गए हैं. यह रिपोर्ट अगले दशक में सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए तैयार की गई है. यह आतंकवाद से निपटने के लिए नीति निर्माताओं के लिए एक विश्लेषणात्मक रूपरेखा प्रस्तुत करती है.

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद पर सुनवाई जनवरी 2019 तक टाल दी

सुप्रीम कोर्ट ने 29 अक्टूबर 2018 को अयोध्या विवाद पर सुनवाई जनवरी 2019 तक टाल दी हैं. सुप्रीम कोर्ट में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई होनी थी. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की बेंच 2010 में आए इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर विचार कर रही थी.

पहले इस मामले की सुनवाई पूर्व चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की बेंच कर रही थी. 27 सितंबर 2018 को तत्कालीन चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की बेंच ने विवादित भूमि के मामले की सुनवाई नई बेंच में करने का आदेश दिया था.

संजय मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय का निदेशक नियुक्त किया गया

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में संजय कुमार मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अंतरिम निदेशक का पदभार दिया गया. वे अगले तीन महीने के लिए इस पद पर रहेंगे, तब तक नए निदेशक की नियुक्ति हो जाएगी. वे भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी हैं. प्रवर्तन निदेशालय के वर्तमान प्रमुख करनाल सिंह सेवानिवृत हो रहे हैं. उनकी जगह संजय मिश्रा को जिम्मेदारी दी गयी है.

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने अपने आदेश में कहा, ‘ईडी के निदेशक पद के लिए मिश्रा को तीन महीने अतिरिक्त प्रभार या फिर अगले नियमित निदेशक की नियुक्ति तक इस पद पर बने रहेंगे. इसके अतिरिक्त संजय मिश्रा को वित्तीय जांच एजेंसी का प्रिंसिपल स्पेशल डायरेक्टर भी नियुक्त किया है.

भारत छह साल में तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार होगा: IATA रिपोर्ट

अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (IATA) की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2024 तक भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाज़ार बन जायेगा. वर्तमान में भारत वैश्विक विमानन बाज़ार में सातवें स्थान पर हैं. IATA की 24 अक्टूबर 2018 को जारी अगले 20 वर्ष के पूर्वानुमान रिपोर्ट में यह बात कही गयी है.

भारत 2020 तक जर्मनी और जापान को तथा 2023 तक स्पेन को पीछे छोड़ देगा. इसके बाद वर्ष 2024 के अंत तक वह ब्रटेन को पछाड़ कर तीसरे स्थान पर पहुँच जायेगा. भारत में वर्तमान में घरेलु हवाई यात्रियों की संख्या में 18.28% की दर से वृद्धि हो रही है, यह संख्या वर्ष 2018-19 में 243 मिलियन तथा वर्ष 2020 में 293 मिलियन तक पहुँच जाएगी.

आबे – मोदी 4 साल में 12वीं बार मिले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के जापान दौरे पर हैं। रविवार को मोदी यामानाशी प्रांत में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मिले। होटल माउंट फूजी में मोदी ने आबे को पत्थर की दो कटोरियां और उत्तरप्रदेश के बुनकरों द्वारा बनाई गई एक दरी भेंट कीं। इसके बाद दोनों ने फैक्ट्री ऑटोमेशन बनाने वाली फानुक कॉरपोरेशन का दौरा किया। दोनों नेता 13वीं भारत-जापान वार्षिक समिट में हिस्सा लेंगे। इसमें रक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और तकनीक जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा होगी।

इंडोनेशिया में भारतीयों के सम्‍मान में बना ‘लिटिल इंडिया गेट’

उत्तरी इंडोनेशिया के मेदान शहर में रविवार को ‘लिटिल इंडिया गेट’ का उद्घाटन किया गया। इसे शहर के विकास में भारतीयों के योगदान को मान्यता देने के लिए बनाया गया है। इंडोनेशिया में भारत के राजदूत प्रदीप कुमार रावत, शहर के मेयर एचटीडी एलिदन एस ने संयुक्त रूप से इंडिया गेट का उद्घाटन किया। मेदान इंडोनेशिया का चौथा सबसे बड़ा शहर है।

मनाली-लेह रेलमार्ग पर ट्रेन में प्रेशराइच्ड तकनीक

भारत-चीन सीमा पर विश्व के सबसे ऊंचे बिलासपुर-मनाली-लेह मार्ग के लिए रेलवे प्रेशराइच्ड कोच (दबाव के अनुकूल) का इस्तेमाल करेगा। ये कोच विमान की तरह आक्सीजन का संतुलन बनाए रखने में सक्षम होंगे। देश में पहली बार इस ट्रेन में ऐसे कोच लगाए जाएंगे। अभी चीन में क्विंघे-तिब्बत रेल मार्ग पर इस तरह के कोच का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के प्रमुख शहर जुड़ेंगे।

पेप्सिको करेगी जलमार्ग पर कंटेनर ढुलाई की शुरूआत

देश में अंतर्देशीय जलमार्गो पर मंगलवार से शुरू हो रही आजाद भारत की पहली कंटेनर ढुलाई पेप्सिको की खेप के साथ होगी। इनलैंड वाटरवेज अथारिटी आफ इंडिया के अधिकारियों ने कहा कि पेप्सिको कोलकता से वाराणसी तक एनडब्लू-1 जहाज पर 16 कंटेनर भेजेगी। सरकार जल मार्ग विकास परियोजना(जेएमवीपी) के तहत हल्दिया से वाराणसी तक राष्ट्रीय जलमार्ग-1(गंगा नदी) का विकास कर रही है। यह मार्ग 1390 किमी. का होगा। इस पर 5,369 करोड़ रूपये का खर्च आने का अनुमान है। विश्व बैंक इस परियोजना के लिए तकनीकी तथा वित्तीय सहयोग कर रहा है।

फुटबॉल क्लब लिसेस्टर के मालिक की विमान दुर्घटना में मृत्यु

इंग्लिश प्रीमियर लीग के फुटबाॅल क्लब लिसेस्टर सीटी के मालिक विचाई श्रीवधानाप्रभा की विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई। थाइलैंड के बिजनेसमैन विचाई अपने प्रशंसकों के बीच खासे मशहूर थे। जिन्होंने 2010 में लिसेस्टर को खरीदा था।