दैनिक समसामयिकी 28 दिसम्बर 2018

एचडीएफसी ग्रुप देश का सबसे बड़ा कारोबारी समूह बना

एचडीएफसी ग्रुप बाज़ार पूंजीकरण के लिहाज़ से टाटा समूह को पछाड़कर 26 दिसंबर 2018 को देश का सबसे बड़ा कारोबारी समूह बन गया. समूह की पांच सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (एमकैप) 10.40 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है और इसने इस मामले में टाटा समूह को पीछे छोड़ दिया.

टीसीएस को छोड़ टाटा समूह की कंपनियों का वैल्यूएशन वर्ष 2018 में 25% घट गया है. इस दौरान टाटा मोटर्स के मार्केट कैप में 60.4% कमी आई. टाटा समूह के कुल मार्केट कैप में दो तिहाई हिस्सेदारी टीसीएस की है.

महाराष्ट्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग को मंजूरी दी

महाराष्ट्र सरकार ने 27 दिसंबर 2018 को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के क्रियान्वयन को मंजूरी दी. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में वेतन-भत्तों में बढ़ोतरी के फैसले को मंजूरी दी गई.

सरकार के इस फैसले से कम से कम 20.50 लाख कर्मचारियों को फायदा होने जा रहा है. इस निर्णय से राज्य के खजाने पर 38,645 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझा आएगा.

लोकसभा में पास हुआ तीन तलाक विधेयक

लोकसभा में तीन तलाक (ट्रिपल तलाक) विधेयक 27 दिसंबर 2018 को पास हो गया. इसके पक्ष में 245 वोट पड़े हैं. वहीं बिल के विरोध में 11 वोट डाले गए हैं. ट्रिपल तलाक की प्रथा को रोकने के मकसद से यह बिल लाया गया है. अब इसे राज्यसभा में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अगस्त 2017 में ट्रिपल तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) की प्रथा को असंवैधानिक करार देते हुए सरकार को कानून बनाने को कहा था. केंद्र सरकार ने दिसंबर 2017 में लोकसभा में मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक लोकसभा से पारित कराया, लेकिन यह बिल राज्यसभा में अटक गया क्योंकि उच्च सदन सरकार के पास पर्याप्त संख्या बल नहीं है. इसके बाद सरकार को तीन तलाक पर अध्यादेश लाना पड़ा था. इसकी अवधि 6 महीने की होती है.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को 26 दिसंबर 2018 को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया. इस मौके पर रिकी पोंटिंग को उनके हमवतन और आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल ग्लेन मैकग्रा ने स्मृति चिन्ह के तौर पर कैप सौंपी.

यह कार्यक्रम भारत और आस्ट्रेलिया के बीच एमसीजी पर तीसरे टेस्ट मैच के टी-सेशन के दौरान आयोजित किया गया. रिकी पोंटिंग को पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ और इंग्लैंड की महिला विकटकीपर बल्लेबाज क्लेरी टेलर के साथ जुलाई 2018 में डब्लिन में आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के दौरान आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल करने की घोषणा की गई थी.