दैनिक समसामयिकी 28 अक्टूबर 2018

करनैल सिंह के स्थान पर ईडी के नए प्रमुख होंगे एसके मिश्रा

भारतीय राजस्व सेवा के 1984 बैच के अधिकारी संजय कुमार मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। संजय कुमार मिश्रा करनैल सिंह का स्थान लेंगे।

एयर इंडिया शुरू करेगी ‘रेड-आइ’ फ्लाइट

सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया ने देश के कुछ रूटों पर देर रात की प्लाइट शुरू करने की घोषणा की है। इस तरह की ‘रेड-आइ’ फ्लाइट की शुरूआत दिल्ली-गोवा की उड़ान के साथ होगी। यह फ्लाइट अगले महीने के अंत तक शुरू होगी। रात में संचालित उड़ानों का किराया सामान्य से कम होता है। साथ ही होटल रूम का खर्च भी बच जाता है। इसी वजह से ये फ्लाइट अमेरिका और यूरोप में काफी लोकप्रिय है।

भारत में अगले वर्ष तक खुलेगा फैशन म्यूजियम

भारत के गोवा में अगले वर्ष मार्च तक फैशन म्यूजियम खुल जाएगा। इसके लिए 450 वर्ष पुराने एक घर को विश्वस्तरीय फैशन म्यूजियम के रूप में बदला जाएगा। यह म्यूजियम वैश्विक संस्था इंटरनेशनल कमेटी आॅफ म्यूजियोलाॅजी से जुड़ा होगा।

दो बार देश के राष्ट्रपति रहे महिंदा राजपक्षे ने अब प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राजपक्षे को मौजूदा राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने शपथ दिलाई। राजपक्षे के साथ विपक्षी सांसद भी मौजूद थे। राजपक्षे की अगुआई वाले यूनाइटेड पीपुल्स फ्रीडम अलायंस (यूपीएफए) ने सरकार से समर्थन वापसी का फैसला लिया। लिहाजा रानिल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।

माइक्रोसॉफ्ट सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली दूसरी कंपनी, अमेजन से 18 अरब डॉलर ज्यादा

अमेजन को पीछे छोड़ माइक्रोसॉफ्ट शुक्रवार को सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली दूसरी अमेरिकी कंपनी बन गई है। एक ट्रिलियन डॉलर की वैल्यू के साथ एपल पहले नंबर पर बरकरार है। अमेजन के शेयर में गिरावट की वजह से कंपनी का वैल्युएशन 68.1 अरब डॉलर घटकर 803.28 अरब डॉलर रह गया। माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप 821.05 अरब डॉलर है। अमेजन ने इस साल अप्रैल में माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ा था।

सीरिया की तुलना में मानवता के लिए अधिक खतरनाक है पाकिस्तान

पाकिस्तान, सीरिया की तुलना में मानवता के लिए अधिक खतरनाक है। पाकिस्तान आतंक का प्रजनन स्थल और वैश्विक आतंकवाद का सबसे बड़ा समर्थक बना हुआ है। पूरी दुनिया में आतंकवाद फैलाने के लिए यह सीरिया से तीन गुना अधिक जिम्मेदार है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और सामरिक दूरदर्शिता समूह द्वारा ‘मानवता पर जोखिम – वैश्विक आतंक संकेतक’ नामक एक अध्ययन में यह बात कही गई है।

दिल्ली के पूर्व सीएम मदन लाल खुराना का निधन

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना का शनिवार देर रात निधन हो गया। वे 82 साल के थे। मदन लाल खुराना पिछले कुछ सालों से ब्रेन स्ट्रोक की वजह से कोमा में थे।