दैनिक समसामयिकी 27 दिसम्बर 2018

सुभाष चंद्र बोस के नाम पर केंद्र देगा आपदा प्रबंधन पुरस्कार

केंद्र सरकार देश में आपदा प्रबंधन में साहस और समझदारी के साथ उत्कृष्ट काम करने वालों को अब प्रति वर्ष ‘सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार’ देगी। तीन योग्य संस्थाओं और व्यक्तियों को दिए जाने वाले इस पुरस्कार की राशि 5-51 लाख रूपये होगी। व्यक्ति को प्रमाण पत्र के साथ पांच लाख व संस्था को 51 लाख रूपये दिए जाएंगे। संस्था को इनाम की राशि आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में खर्च करनी होगी। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी को है।

व्हेल के शिकार के अंतरराष्ट्रीय समझौते से हटा जापान

जापान ने 26 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय व्हेलिंग कमीशन से बाहर होने की घोषणा करते हुए कहा कि अगले साल जुलाई से वाणिज्यिक स्तर पर व्हेल का शिकार दोबारा शुरू किया जाएगा। कमीशन ने व्हेल के विलुप्त होने के खतरे को देखते हुए 1986 में व्हेल के शिकार पर रोक लगा दी थी। जापान 1951 में इसका हिस्सा बना था।

बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए स्कूलों ने शुरू की चिप वाली यूनिफॉर्म

बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए चीन के स्कूलों ने चिप वाली यूनिफॉर्म शुरू की है। 17 पौंड (करीब 1500 रुपए) की इस यूनिफॉर्म में कंधे की तरफ एक चिप लगी हुई है। यह चिप स्कूल के गेट पर लगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम से संचालित होती है। स्मार्ट यूनिफॉर्म को चीन की गुइझोउ गुआनयू टेक्नोलॉजी ने बनाया है। कंपनी के मैनेजर बताया कि गुइझोउ और गुआंगशी प्रांतों में इस तरह की यूनिफॉर्म शुरू की गई है। इससे छात्रों के स्कूल में प्रवेश और बाहर जाने का वक्त स्मार्ट एंट्रेंस सिस्टम अपने आप रिकॉर्ड कर सकता है।

मयंक ने तोड़ा 71 साल का रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बने

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में जारी तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरी। इस मैच में भारत के लिए डेब्यू करने वाले मयंक अग्रवाल ने 76 रन की पारी खेली। इसके साथ ही वे ऑस्ट्रेलिया की घरती पर डेब्यू टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने दत्तू फड़कर का 71 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। दत्तू ने दिसंबर 1947 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर डेब्यू टेस्ट में 51 रन बनाए थे।

पोंटिंग हॉल हॉफ फेम में शामिल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आईसीसी क्रिकेट हॉल हॉफ फेम में शामिल किया गया है। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट के पहले दिन चायकाल के दौरान पोंटिंग को उनके पूर्व साथी खिलाड़ी ग्लेन मैक्ग्रा ने सम्मानित किया। उन्हें आईसीसी हॉल फेम कैप दी गई। पोंटिंग को पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़, इंग्लैंड महिला टीम की विकेटकीपर क्लेयर टेलर के साथ इस साल जुलाई में हॉल हॉफ फेम अवॉर्ड के लिए नामित किया गया था। पोंटिंग के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 71 शतक हैं। ऑस्ट्रेलिया के 25 क्रिकेटर्स को मिल चुका है यह सम्मान

लक्ष्मीकांत शांताराम कुदलकर और गायिका उषा टिमोथी ‘मोहम्मद रफी अवार्ड’ से सम्मानित

दिवंगत संगीतकार लक्ष्मीकांत शांताराम कुदलकर और पार्श्व गायिका उषा टिमोथी को 24 दिसंबर 2018 को ‘मोहम्मद रफी अवार्ड’ से सम्मानित किया गया. लक्ष्मीकांत शांताराम कुदलकर को ‘मोहम्मद रफी लाइफटाइम अचीवमेंट’ से सम्मानित किया गया.

इस समारोह का आयोजन उपनगर बांद्रा में किया गया था. मुंबई के भाजपा प्रमुख आशीष शेलर के एनजीओ ‘स्पंदन आर्ट्स’ ने ‘मोहम्मद रफी अवार्ड’ की शुरुआत की थी.

लोकसभा चुनाव 2019: निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर सभी प्रकार के तंबाकू पर रोक लगायी

भारतीय निर्वाचन आयोग ने पहली बार लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान सभी मतदान स्थलों पर सभी तरह के तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है. आयोग ने यह मुहिम देश में तंबाकू नियंत्रण कानून को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए शुरू की है.

आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारियों या जिला मजिस्ट्रेटों को नासिर्फ धूमपान पर पाबंदी लगाने को कहा है, बल्कि सभी मतदान स्थलों पर चबाने वाले तंबाकू पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है.

नीति आयोग आकांक्षी जिले कार्यक्रम के अंतर्गत दूसरी डेल्टा रैंकिंग जारी की

नीति आयोग ने 27 दिसंबर 2018 को आकांक्षी जिले कार्यक्रम (एडीपी) की दूसरी डेल्‍टा रैंकिंग जारी की. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत एडीपी के अंतर्गत दूसरी डेल्‍टा रैंकिंग जारी की. इस रैंकिंग से 1 जून 2018 और 31 अक्‍टूबर 2018 के बीच जिलों द्वारा की गई वृद्धि संबंधी प्रगति का अंदाज लगाया जाएगा.

आकांक्षी जिला कार्यक्रम की शुरूआत प्रधानमंत्री ने 05 जनवरी 2018 को की थी. इसका उद्देश्‍य उन जिलों में तेजी से बदलावा लाना है, जिन्‍होंने प्रमुख सामाजिक क्षेत्रों में तुलनात्‍मक दृष्टि से कम प्रगति की है और वे अल्‍पविकास के रूप में उभरे हैं, जिसके कारण वे संतुलित क्षेत्रीय विकास सुनिश्चित करने के लिए चुनौती बने हुए हैं.

जापान ने आईडब्ल्यूसी से अलग होने का फैसला किया

जापान ने 26 दिसंबर 2018 को कहा कि वह इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन (आईडब्ल्यूसी) से हट रहा है और अगले साल (वर्ष 2019) से व्हेल पकड़ने का व्यावसायिक काम फिर शुरू करेगा.

इस घोषणा की संभावना पहले से ही व्यक्त की जा रही थी. जापान इस साल की शुरूआत में व्यावसायिक व्हेलिंग फिर शुरू करने की अनुमति देने के लिए आईडब्ल्यूसी को मना नहीं पाया था जिसके बाद उसने यह कदम उठाया. जापानी सरकार के एक शीर्ष प्रवक्ता ने कहा की हमने अगले साल जुलाई में व्यावसायिक व्हेलिंग फिर शुरू करने के लिए आईडब्ल्यूसी से हटने का फैसला किया है.