दैनिक समसामयिकी 26 अक्टूबर 2018

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने विवादास्पद स्वास्थ्य बीमा योजना रद की

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य में सरकारी कर्मियों के लिए शुरू की गई विवादास्पद स्वास्थ्य बीमा योजना को रद कर दिया है। इससे पहले गत मंगलवार को सरकारी स्कूल-काॅलेजों के लिए उर्दू में श्री मद् भगवत्गीता और कौशुर रामायण की खरीद को वापस लिया गया था।

लखनऊ में कृषि कुंभ का आयोजन

तीन दिवसीय कृषि कुंभ का आयोजन शुक्रवार से लखनऊ के भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान में होगा। समग्रता में खेतीबाड़ी से जुड़ी सभी विधाओं के लिए ऐसा आयोजन प्रदेश में पहली बार हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये इसका उद्घाटन करेंगे। इसमें एक लाख से अधिक किसानों आएंगे।

200 किमी. की रफ्तार वाला एयरोडायनेमिक इंजन तैयार

चिरंजन रेल इंजन कारखाना (चिरेका) ने देश का पहला स्वदेशी एयरोडायनेमिक इंजन बनाकर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नया परचम लहरा दिया। यह रेल इंजन 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से पटरी पर दौड़ेगा। अभी तक देश में सबसे तेज रफ्तार ट्रेन गतिमान है जिसकी अधिकतम रफ्तार 160 किमी. प्रतिघंटा है।

भारतीय मूल के रिपब्लिकन नेता ऊर्जा आयोग के चेयरमैन बनाएगए

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय मूल के रिपब्लिकन नेता नील चटर्जी को फेडरल एनर्जी रेग्युलेटरी कमीशन (एफईआरसी) का चेयरमैन नियुक्त किया है। चटर्जी ने कोयले पर सब्सिडी देने और एटमी पावर प्लांट्स लगाने का समर्थन किया था।

भारतीय महिला ए टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, मिताली टी-20 में देश की हाइएस्ट स्कोरर बनीं

मिताली राज के नाबाद 105 रन की बदौलत भारतीय महिला ए टीम ने दूसरे टी-20 में ऑस्ट्रेलिया ए को 28 रन से हरा दिया। इस जीत से भारत ए ने तीन मैच की सीरीज जीत ली। उसने पहला टी-20 भी जीता था। मिताली के लिए यह मैच खास रहा। वे टी-20 में भारतीय महिला टीम की हाइएस्ट स्कोरर बनीं। उन्होंने स्मृति मंधाना का रिकॉर्ड तोड़ा।

ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

वेस्ट इंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। हालांकि, वे दुनिया भर में चल रही टी-20 लीग में खेलते रहेंगे। माना जा रहा है कि ब्रावो वेस्टइंडीज टीम में नहीं चुने जाने से निराश थे, इसी के चलते उन्होंने यह फैसला लिया। ब्रावो ने अपना आखिरी टेस्ट दिसंबर 2010, आखिरी वनडे अक्टूबर 2014 और आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी-20 सितंबर 2016 में खेला था।

अदेल अब्दुल महदी इराक के नए प्रधानमंत्री बने

अदेल अब्दुल महदी इराक के नए प्रधानमंत्री बन गए है. उन्होंने 24 अक्टूबर 2018 को इराक के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. उनके साथ 22 कैबिनेट मंत्रियों में से 14 कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ली. इसके लिए संसद का अधिवेशन आधी रात के बाद तक चला.

आठ मंत्रालयों के बारे में अभी फैसला होना है, जो दो नवंबर की आखिरी तारीख से पहले लिया जाएगा. नए प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी के सामने इस्लामिक स्टेट संगठन के साथ संघर्ष के बाद देश के पुनर्निर्माण की भारी जिम्मेदारी है.

भारत और बांग्लादेश के बीच जलमार्ग संपर्क बढ़ाने हेतु समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और बांग्लादेश ने 25 अक्टूबर 2018 को व्यापार और जहाजों के आवागमन के लिए दोनों देशों के बीच अंतर्देशीय तथा तटीय जलमार्ग संपर्क बढ़ाने के संबंध में महत्वपूर्ण समझौते किए हैं. भारत के नौवहन सचिव गोपाल कृष्ण और उनके बांग्लादेश के समकक्ष मोहम्मद अब्दुस्समद ने संयुक्त बयान भी जारी किया.

दोनों देशों के मध्य हुए समझौते के तहत बांग्लादेश में चट्टोग्राम और मोन्गला गोदियों को भारत से आने वाले और भारत को भेजे जाने वाले सामान के आवागमन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

ट्रेन-18, भारत ने तैयार की देश की पहली इंजन रहित रेल

भारतीय रेलवे देश की पहली इंजन रहित हाई स्पीड ट्रेन तैयार की गई. रेल मंत्रालय द्वारा हाल ही में इस ट्रेन की जानकारी जारी की गई. इस ट्रेन का नाम ट्रेन-18 रखा गया है. इसे 29 अक्टूबर को लॉन्च किया जायेगा.

यह ट्रेन पूरी तरह से तैयार है और इसका पहला ट्रायल रन 29 अक्टूबर को तय किया गया है. इस विशेष ट्रेन की रफ्तार 160 किमी/घंटे होगी. इसे ट्रेन-18 इसलिए नाम दिया गया है क्योंकि इसे 2018 में लॉन्च किया जा रहा है. इसी तरह की खास तकनीक का इस्तेमाल करते हुए “ट्रेन 20” नामक एक और ट्रेन का निर्माण किया गया है. यह ट्रेन 2020 से पटरी पर दौड़ेगी.

प्रकाश जावड़ेकर ने रिसर्च संबधी दो पोर्टल लॉन्च किये

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 25 अक्टूबर 2018 को ‘अकादमिक और अनुसंधान सहयोग संवर्धन योजना (स्‍पार्क)’ का वेब पोर्टल लांच किया. ‘स्‍पार्क’ का लक्ष्‍य भारतीय संस्‍थानों और विश्‍व के सर्वोत्‍तम संस्‍थानों के बीच अकादमिक एवं अनुसंधान सहयोग को सुगम बनाकर भारत के उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में अनुसंधान परिदृश्‍य को बेहतर बनाना है.

इस योजना के तहत 600 संयुक्‍त शोध प्रस्‍ताव दो वर्षों के लिए दिये जायेंगे, ताकि कक्षा संकाय में सर्वोत्‍तम माने जाने वाले भारतीय अनुसंधान समूहों और विश्‍व के प्रमुख विश्‍वविद्यालयों के प्रख्‍यात अनुसंधान समूहों के बीच उन क्षेत्रों में शोध संबंधी सुदृढ़ सहयोग संभव हो सके जो विज्ञान की दृष्टि से अत्‍याधुनिक माने जाते हैं और विशेषकर भारत के संदर्भ में जिनकी सीधी सामाजिक प्रासंगिकता है.

बिहार में तय समय से पहले ही पूरे राज्य में शत प्रतिशत विद्युतीकरण कार्य पूरा

बिहार ने अपने तय समय से दो महीने पहले ही पूरे राज्य में विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया है. प्रधानमंत्री सौभाग्य स्कीम के तहत बिहार ने शत प्रतिशत विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया है.

केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सौभाग्य योजना की वेबसाइट पर 25 अक्टूबर 2018 को जारी आंकड़ों के अनुसार बिहार के सभी एक करोड़ उनचालीस लाख तिरेसट हज़ार नौ सो नौ घरों में बिजली पहुंच गई है.