दैनिक समसामयिकी 23 अक्टूबर 2018

पटाखों की बिक्री पर रोक नहीं, लेकिन कुछ शर्तें लागू रहेंगी: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान वायु प्रदूषण की वजह से बच्चों में श्वास की समस्याओं के बढ़ने को लेकर भी चिंता जताई थी. कोर्ट ने कहा था कि वे इस पर निर्णय करेगी कि क्या पटाखे फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाएगा या मुनासिब नियंत्रण स्थापित किया जाएगा.

नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2016: विस्तृत विश्लेषण

नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर असम दो धड़ों में बंटा हुआ है, इस विधेयक को लेकर ब्रह्मपुत्र घाटी तथा बराक घाटी के लोगों में मतभेद है. बराक घाटी में ज़्यादातर लोग इस विधेयक के पक्ष में हैं

पर्यावरण मंत्रालय ने ‘हरित दिवाली-स्वस्थ दिवाली’ अभियान का शुभारंभ किया

हरित दिवाली-स्वस्थ दिवाली अभियान के तहत बच्चों को अपने रिश्तेदारों एवं मित्रों को मिठाइयों सहित पौधे उपहार स्वरूप देने और अपने घरों एवं आसपास के क्षेत्रों की सफाई करने की सलाह दी जाती है.

चीन-हांगकांग के बीच विश्व का सबसे लंबा समुद्री पुल तैयार

चीन के शहर जुहाई को हांगकांग और मकाऊ से जोड़ने वाला विश्व का सबसे लंबा समुद्री पुल 24 अक्टूबर को सड़क यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। 20 अरब डाॅलर की इस परियोजना पर 2009 में काम शुरू हुआ था।

रूस के साथ परमाणु हथियारों पर किए समझौते से बाहर होगा अमेरिकाः ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रूस के साथ परमाणु हथियार सीमित करने के समझौते से बाहर होने की पुष्टि की है। दरअसल, रूस और अमेरिका के बीच करीब 30 साल पहले मध्यम और छोटी दूरी (482 किमी से 5500 किमी) की मिसाइलों का निर्माण नहीं करने पर सहमति बनी थी। इसके लिए दोनों ने इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज (आईएनएफ) संधि पर हस्ताक्षर किए थे। अब ट्रम्प ने रूस पर समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह कई बार संधि की शर्तों को तोड़ चुका है।

गंगा किनारे छह शहरों में बनेंगे आइओटी स्टेशन

गंगा को अवरिल रखने के लिए आइइटी(इंस्टीट्यूशन आफ इंजीनियरिंग टेक्नोलाॅजी) यूके की ओर से वस्तुस्थिति का डाटा तैयार किया जा रहा है। इसके लिए हरिद्वार से पश्चिमी बंगाल तक छह आइओटी(इंटरनेट आफ थिंग्स) स्टेशन स्थापित किए जाएंगे ताकि हर जगह से डाटा को एकत्र किया जा सके, जिसके आधार पर एसटीपी(सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) की डिजाइन तैयार की जाएगी। इस काम के लिए आइआइटी, बीएचयू स्थित बायो केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष प्रो. पीके श्रीवास्तव को गंगा वकिंग ग्रुप का चेयरपर्सन बनाया गया है।

पाक सेना ने स्वात का नियंत्रण नागरिक प्रशासन को सौंपा

पाकिस्तान की सेना ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात जिले का नियंत्रण नागरिक प्रशासन को सौंप दिया है। पाक सेना ने आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के खात्मे के लिए करीब एक दशक पहले इस क्षेत्र में कार्यवाई की शुरू की तब से यह जिला उनके नियंत्रण में था। स्वात नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजई का गृहनगर है।

कुश्ती में बजरंग पूनिया ने जीता रजत पदक

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने ने हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में पुरूषों के फ्री स्टाइल के 65 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में जापानी पहलवान ताकुतो ओतोगुरो से हार गए, और उन्हें रजत पदक मिला। बजरंग ने 2013 विश्व चैंपियनशिप में 60 किलो वर्ग में कांस्य जीता था। वह इस चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाले पहने भारतीय बने।

टेनिस रैंकिंग / पुरुषों में नडाल और महिलाओं में हालेप नंबर एक

रोमानिया सिमोना हालेप महिलाओं की डबल्यूटीए रैंकिंग में पहले स्थान पर है। वहीं, जर्मनी की एंजेलिक कार्बर दूसरे और डेनमार्क की कैरोलिना वोज्नियाकी तीसरे स्थान पर है। पुरुषों की एटीपी रैंकिंग में स्पेन के राफेल नडाल पहले स्थान पर कायम हैं। वहीं, सर्बिया के नोवाक जोकोविच दूसरे और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे पायदान पर हैं।

एपल की सप्लायर कंपनी की मालिक और चीन की सबसे अमीर महिला की संपत्ति 66% घटी

ट्रेड वॉर की वजह से चीन की सबसे अमीर महिला झू क्विनफे (48) की संपत्ति इस साल 66% घट गई। वे लेन्स टेक्नोलॉजी की मालिक हैं। मार्च में उनकी नेटवर्थ 10 अरब डॉलर थी, जो अब घटकर 3.4 अरब डॉलर रह गई है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक, चीन के अमीरों में इस साल सबसे ज्यादा नुकसान क्विनफे को हुआ। उनकी कंपनी का शेयर जनवरी से अब तक 62% लुढ़क चुका है। लेन्स टेक्नोलॉजी टेक कंपनी एपल और कार निर्माता कंपनी टेस्ला को ग्लास स्क्रीन सप्लाई करती है।

यूएस / पहली बार सामने आई हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की चयन प्रक्रिया

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को हर साल 43 हजार एप्लीकेशंस मिलती हैं, लेकिन सिर्फ 2024 ही एडमिशन ले पाते हैं। बॉस्टन की एक फेडरल कोर्ट में सुनवाई के दौरान हारवर्ड यूनिवर्सिटी में छात्रों को प्रवेश देने की प्रक्रिया से जुड़ा आंकड़ा पहली बार दुनिया के सामने आया। हार्वर्ड पर एशिया और अमेरिकी एप्लीकेंट्स के साथ भेदभाव करने का आरोप है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी हर 20 में से एक ही छात्र को चुनती है। पढ़ाई के पिछले रिकॉर्ड से ज्यादा एथलीटिक्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी पर जोर दिया जाता है।

नाजी योजना को विफल करने वाले रोनेनबर्ग नहीं रहे

द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी की परमाणु योजना को विफल करने वाले जोकिम रोनेनबर्ग की मृत्यु हो गई। वे 99 वर्ष के थे। उन्होंने 1943 को भारी पानी, डी2ओ और हाइड्रोजन युक्त पदार्थ पैदा करने वाले प्लांट को उड़ा दिया था।