दैनिक समसामयिकी 21 अक्टूबर 2018

सीएसआईआर ने सस्ती जल कीटाणुरोधी प्रणाली ‘ओनीर’ विकसित की

ओनीर प्रौद्योगिकी विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगी क्योंकि यह सौर ऊर्जा से संचालित हो सकती है और इसका विकास ‘मेक इन इंडिया’ मिशन के तहत किया गया है.

डेनमार्क ओपन बैडमिंटन: साइना नेहवाल ने रजत पदक जीता

साइना नेहवाल के लिए इस साल यह पांचवा टूर्नामेंट हैं जहां वह उप-विजेता बनीं है. डेनमार्क ओपन से पहले वह इंडोनेशिया मास्टर्स, ऑल इंग्लैंड चैम्पियन, बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप और इंडोनेशिया में हुए एशियाई खेलों में उपविजेता रही थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा राहत में सराहनीय योगदान के लिए पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के लिए नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के नाम पर वार्षिक पुरस्कार आरंभ किये जाने की घोषणा भी की.

चीन द्वारा वर्ष 2020 तक कृत्रिम चंद्रमा लॉन्च किये जाने की घोषणा

चीन द्वारा वर्ष कृत्रिम चंद्रमा लॉन्च किये जाने की घोषणा चेंगदू एयरोस्पेस साइंस एवं टेक्नोलॉजी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम रिसर्च इंस्टीट्यूट कंपनी लिमिटेड के चेयरमैन वू चुनफेड द्वारा की गई.

भारत में एक साल में 7300 नये करोड़पति बने: क्रेडिट सुइस रिपोर्ट

क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट के अनुसार भारत में करोड़पतियों की संख्या लगभग 3.43 लाख हो चुकी है, जिनके पास सामूहिक रूप से करीब 6 ट्रिलियन डॉलर अर्थात लगभग 441 लाख करोड़ रुपये की धनराशि मौजूद है.

भारतीय मूल की मीनल पटेल को अमेरिकी राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया

मीनल पटेल ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर की मानव तस्करी पर विशेष सलाहकार भी हैं. वे वर्ष 2015 में वह मेयर कार्यालय में विशेष सलाहकार के पद पर नियुक्त हुईं थीं.