दैनिक समसामयिकी 18 अक्टूबर 2018

यूथ ओलिंपिक /प्रवीण चित्रावल ने ट्रिपल जंप में जीता कांस्य, भारत के पदकों की संख्या 12 हुई

भारत के प्रवीण चित्रावल ने यूथ ओलिंपिक गेम्स में मेंस ट्रिपल जंप इवेंट में कांस्य पदक हासिल किया। वे इस टूर्नामेंट में पदक जीतने वाले भारत के दूसरे एथलीट हैं। उनसे पहले सूरज पवार पुरुषों की 5000 मीटर पैदल चाल में रजत पदक जीत चुके हैं। भारत के अब कुल पदक 12 हो गए हैं। इनमें तीन स्वर्ण और आठ रजत भी शामिल हैं।

एमजे अकबर ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया

यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे एमजे अकबर ने बुधवार को विदेश राज्य मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस्तीफा मंजूर कर लिया। अकबर के खिलाफ अब तक 9 दिन में 16 महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। 20 महिलाएं उनके खिलाफ गुरुवार को पटियाला हाउस कोर्ट में गवाही देने के लिए तैयार हैं। अकबर पर एक हफ्ते से इस्तीफे का दबाव था। इस बीच, ‘मी टू’ अभियान के तहत सामने आ रहे मामलों की जांच के लिए सरकार रिटायर्ड जजों की कमेटी बनाने की बजाए मंत्रियों का एक समूह गठित करने पर विचार कर रही है।

अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, बैंक और निवेश कंपनियों के कारोबार पर रोक

अमेरिका ने मंगलवार को ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। अमेरिकी बैन में ईरान के दो बैंकों मेलात, मेहर एक्तेसाद समेत और निवेश-इंजीनियरिंग कंपनियों को शामिल किया गया है। प्रतिबंध के तहत, बैंकों और कंपनियों के कारोबार करने पर रोक लगाई गई है।

आर्थिक संकट के बीच वेनेजुएला ने ट्रंप सरकार को कहा ना

अमरीकी प्रतिबंधों को अवैध और अंतरराष्ट्रीय कानून के विरुद्ध बताते हुए वेनेजुएला ने वेनेजुएलन एक्सचेंज पर अमरीकी डॉलर में कारोबार बंद कर दिया है। इस एक्सचेंज पर अब यूरो मुद्रा में कारोबार होगा। यूरो के अलावा युआन या अन्य परिवर्तनीय मुद्राओं में भी कारोबार को मान्यता दी गई है।

पार्टियों के बेनामी चंदे की सीमा तय की जाए-चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने सरकार से राजनीतिक दलों को मिलने वाले बेनामी चंदे की सीमा 20,000 से 2,000 रूपये करने को कहा है।

चीन ने सुपरसोनिक मिसाइल का किया परीक्षण

चीनी खनन कंपनी ने सुपरसोनिक मिसाइल के परीक्षण का दावा किया है।बताया जा रहा है कि भारत की ब्रह्मोस मिसाइल के मुकाबले की इस एचडी-1 सुपरसोनिक मिसाइल को पाकिस्तान खरीदने जा रहा है।

दुक्खम-सुक्खम उपन्यास के लिए ममता को व्यास सम्मान

हिंदी उपन्यास दुक्खम-सुक्खम के लिए ममता कालिया को केके बिरला फाउंडेशन की ओर से 27वां व्यास सम्मान प्रदान किया गया। यह सम्मान उन्हें गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने दिया।

2020 तक पूरा हो जाएगा बुद्ध सर्किट का काम

केंद्रीय सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि बुद्ध सर्किट का काम 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। बुद्ध सर्किट वैशाली, पटना, बौधगया, राजगीर, नालंदा, कहलगांव और विक्रमशिला सहित महात्मा बुद्ध के जीवन से जुड़े उत्तर प्रदेश और बिहार में पड़ने वाले कई स्थानों को जोड़ने के लिए सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है।

हिमाचल प्रदेश में बनेगा देश का पहला टनल के अंदर रेलवे स्टेशन

टनल के अंदर देश का पहला रेलवे स्टेशन(देश के कई मेट्रो स्टेशन टनल में हैं) हिमाचल प्रदेश के केलांग में बनेगा। यह स्टेशन भारत-चीन सीमा के निकट सामरिक दृष्टि से महत्वपुर्ण बिलासपुर-मनाली-लेह रेलमार्ग पर 3,000 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जाएगा।

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान ने पद से इस्तीफ़ा दिया

पश्चिमी एशिया और यूरोप के काकेशस क्षेत्र में स्थित देश आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान ने 16 अक्टूबर 2018 को देश में जल्द संसदीय चुनाव करवाने के मद्देनजर अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

पाशिनयान ने आर्मेनिया के राष्ट्रपति सर्ज सरगिसयान के खिलाफ दो सप्ताह तक चले प्रदर्शनों के बाद मई 2018 में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. पाशिनयान देश में जल्द चुनाव करवाकर अपने प्रतिद्वंदियों को सत्ता से बाहर रखना चाहते हैं.

चीन ने विश्व के सबसे बड़े परिवहन ड्रोन का सफल परीक्षण किया

चीन ने 16 अक्टूबर 2018 को विश्व के सबसे बड़े मानवरहित परिवहन ड्रोन का सफल परीक्षण किया. चीन के आधिकारिक मीडिया ने 17 अक्टूबर 2018 को इसकी जानकारी दी. यह परिवहन ड्रोन डेढ़ टन तक भार ढो सकता है.

सरकारी समाचार पत्र ‘चाइना डेली’ की एक रिपोर्ट के अनुसार परिवहन ड्रोन फीहोंग-98 का विकास ‘चाइना एकेडमी आफ एयरोस्पेस इलेक्ट्रोनिक्स टेक्नोलोजी’ ने किया है.