दैनिक समसामयिकी 17 अक्टूबर 2018

फोर्ब्स की सर्वश्रेष्ठ 2000 वैश्विक कम्पनियों की सूची में भारत की लार्सन एंड टुब्रो 22वें स्थान पर

फ़ोर्ब्स द्वारा हाल ही में विश्व की सर्वश्रेष्ठ 2000 नियोक्ता कम्पनियों की सूची जारी की है. फ़ोर्ब्स की इस सूची में भारत की लार्सन एंड टुब्रो को 22वां स्थान हासिल हुआ है. जबकि, गूगल की पैरेंट कम्पनी अल्फाबेट को पहला स्थान हासिल हुआ है.

एल्फाबेट इस सूची में लगातार दूसरे साल शीर्ष पर रही है. दूसरे स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट का नाम है. विश्व के सर्वश्रेष्ठ 10 नियोक्ताओं में से छह अमेरिका से हैं. शीर्ष 100 में महिंद्रा एंड महिंद्रा 55वें, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 59वें और एचडीएफसी 91वें स्थान पर रही हैं. इन 2000 कंपनियों में भारत की केवल 24 कंपनियां ही शामिल हैं.

अर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान ने पद से इस्तीफ़ा दिया

पश्चिमी एशिया और यूरोप के काकेशस क्षेत्र में स्थित देश आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान ने 16 अक्टूबर 2018 को देश में जल्द संसदीय चुनाव करवाने के मद्देनजर अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

पाशिनयान ने आर्मेनिया के राष्ट्रपति सर्ज सरगिसयान के खिलाफ दो सप्ताह तक चले प्रदर्शनों के बाद मई 2018 में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. पाशिनयान देश में जल्द चुनाव करवाकर अपने प्रतिद्वंदियों को सत्ता से बाहर रखना चाहते हैं.

सिक्किम ने संयुक्त राष्ट्र से विश्व के पहले पूर्ण जैविक राज्य का पुरस्कार प्राप्त किया

सिक्किम ने 15 अक्टूबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र समर्थित फ्यूचर पॉलिसी अवार्ड (FPA) जीता. सिक्किम को यह पुरस्कार राज्य को पूर्ण रूप से जैविक राज्य में तब्दील करने के लिए बनाई गई नीतियों के कारण दिया गया है.

पुरस्कार आयोजकों ने इस अवसर पर कहा कि राज्य की नीतियों से जहां 66,000 किसानों को फायदा हुआ है. वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही अन्य देशों के लिए उदाहरण भी प्रस्तुत किया है. सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने यह पुरस्कार ग्रहण किया.

गूगल / सीईओ पिचाई ने पहली बार सार्वजनिक रुप से माना- चीन के लिए सेंसर्ड सर्च ऐप बनाया

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने पहली बार सार्वजनिक रूप से चीन के लिए सेंसर्ड सर्च ऐप बनाने की पुष्टि की। सोमवार रात अमेरिकी मैग्जीन वायर्ड के एनिवर्सरी समिट में पिचाई ने इस बारे में बात की। उन्होंने कहा कि चीन के लिए तैयार किया गया सर्च ऐप 99% सवालों के जवाब देने में सक्षम है।

जनवरी से हर इमरजेंसी के लिए एक ही नंबर- डायल 100

किसी भी आपात स्थिति में अब अलग-अलग नंबरों को ना तो याद करने की झंझट होगी और ना ही कॉल वेटिंग की परेशानी। डायल-100 को फोन करते ही आपका कॉल तत्काल संबंधित इमरजेंसी सेवा को ट्रांसफर कर दिया जाएगा, जिससे जल्द से जल्द आप तक मदद पहुंच सके। यह संभव हो सकेगा इंटीग्रेटेड इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम से। केंद्र सरकार ने सभी तरह की आपात सेवाओं में 112 नंबर जारी किया है। इसी के तहत मध्यप्रदेश में डायल-100 को इसका नोडल पॉइंट बनाया गया है। इससे 112 पर कॉल करने पर तत्काल डायल-100 को कॉल ट्रांसफर हो जाता है। जनवरी के शुरुआती सप्ताह में मध्यप्रदेश में यह सिस्टम काम करने लगेगा।

आयरिश लेखिका एना बर्न्स को ‘मिल्कमैन’ के लिए मैन बुकर अवॉर्ड

उत्तरी आयरिश लेखिका एना बर्न्स को ‘उनके फिक्शन ‘मिल्कमैन’ के लिए 50 वें मैन बुकर पुरस्कार देने की घोषणा की गई। बेलफास्ट में पैदा हुई एना बर्न्स ने यह किताब अपने उत्तरी आयरलैंड में रहने के अपने अनुभव पर लिखी है। यह किताब एक युवती की कहानी है जो एक ताकतवर व्यक्ति के हाथों शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित होती है। मिल्कमैन के अलावा जो अन्य किताबें अवार्ड की दौड़ में शामिल थीं, वो हैं वाशिंगटन ब्लैक, एवरीथिंग अंडर, मार्स रूम, द ओवर स्टोरी और द लॉन्ग टेक।

भारत और अमीरात के रक्षा मंत्रियों की हुई मुलाकात, रक्षा मामले में सहयोग पर बनी सहमति

भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संयुक्‍त अरब अमीरात के रक्षा राज्‍य मंत्री मोहम्‍मद अहमद अल बोवार्दी अल फलासी से मिलीं। इस मुलाकात में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा की गई और द्विपक्षीय आदान-प्रदान को और बढ़ाने के उपायों पर विचार-विमर्श किया गया।

आइसीसआइसीआइ में बख्शी की नियुक्ति सिर्फ तीन साल के लिए

भारतीय रिजर्व बैंक ने सतर्कता बरतते हुए आइसीआइसीआइ बैंक में मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ के पद पर संदीप बख्शी की तीन साल के लिए नियुक्ति को मंजूरी दी है। जबकि बैंक ने संदीप की पांच साल की नियुक्ति के लिए आरबीआइ से मंजूरी मांगी थी।

मोबाइल वाॅलेटों के लिए आरबीआइ की गाइडलाइन

भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न मोबाइल वाॅलेट के बीच भुगतान की सुविधा शुरू करने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इससे डिजिटल ट्रांजैक्शन को आर बढ़ावा मिलेगा। लोग किसी भी कंपनी के मोबाइल वाॅलेट पर अपने मित्र/दुकानदार को पैसा भेज सकेंगे।

अमेरिका की युनिवर्सिटी पीयूष गोयल को देगी अवाॅर्ड

अमेरिका की यूनिवर्सिटी आफ पेसिलवेनिया ऊर्जा नीति का अपना शिर्ष अवाॅर्ड भारत सरकार में रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल को देगी। यह अवाॅर्ड उन्हें भारत के दूरस्थ गांवों के घरों में तेजी से बिजली पहुंचाने और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय काम के लिए दिया जाएगा।

यमन के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री को पद से हटाया

यमन के राष्ट्रपति अबेद राब्बो मंसूर हादी ने लापरवाही बरतने के चलते प्रधानमंत्री अहमद बिन दाघेर को पद से हटा दिया।

हंगरी में बेघरों के सड़क पर रात बिताने पर प्रतिबंध

यूरोप के देश हंगरी ने बेघर लोगों के संबंध में कानून लागू किया है जिससे अब देश में सड़कों पर सोना प्रतिबंधित हो गया है। हंगरी की संसद ने इससे पहले 20 जून को संविधान में संशोधन कर ‘हमेशा सार्वजनिक स्थल पर निवास’ करने को प्रतिबंधित कर दिया।