दैनिक समसामयिकी 16 अक्टूबर 2018

IRCTC ने शुरू की चैट बोट सेवा “आस्क दिशा”

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म (IRCTC) ने अपने यात्रियों की सहायता के लिए वेबसाइट पर नया फीचर ‘Ask Disha’ शुरू किया है। ये फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर काम करेगा। ये एक चैटबॉट है, जहां रेलवे से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे। IRCTC ने Ask Disha चैटबॉट को बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी CoRover के साथ मिलकर बनाया है। ये कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर काम करती है। इसको लेकर IRCTC का दावा है कि इस तरह का चैटबॉट किसी सरकारी वेबसाइट पर पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है।

दफ्तरों में यौन उत्पीड़न के मामले तीन साल में 54% बढ़े, यूपी पहले और दिल्ली दूसरे नंबर पर

देश में कार्यस्थल और दफ्तरों में महिलाओं से बदसलूकी और यौन उत्पीड़न के मामले बीते तीन साल में 54 फीसदी तक बढ़ गए। साल 2014 में कार्यस्थल पर महिलाओं से यौन उत्पीड़न के 371 मामले सामने आए थे जो 2017 तक बढ़कर 570 पर पहुंच गए। इस साल जुलाई तक ऐसे 533 नए केस सामने आए हैं। महिलाओं से यौन उत्पीड़न के ये आंकड़े राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) को मिली शिकायतों से सामने आए हैं, जबकि हकीकत में ऐसे केसों की संख्या कहीं ज्यादा हो सकती है।

मलावी में गांधी प्रतिमा लगाने का विरोध

मलावी में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की जा रही है। वहां की सरकार ने भी इसकी अनुमति दे दी है। प्रतिमा देश के दूसरे सबसे पुराने शहर ब्लेंटायर में स्थापित होगी, लेकिन सैकड़ों लोग ऐसा नहीं चाहते। उनका तर्क है कि गांधीजी को देश में बहुसंख्यक लोग नहीं जानते।

प्रतिष्ठित आइंस्टीन पुरस्कार से नवाजे जाएंगे प्रो. आश्तेकर

चार दशकों से गुरूत्वाकर्षण विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपुर्ण शोध कर रहे भारतीय-अमेरिकी प्रोफेसर अभय आश्तेकर को प्रतिष्ठित आइंस्टीन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के नाम पर दिए जाने वाले इस पुरस्कार की शुरूआत 1999 में हुई थी।

बुध ग्रह के लिए यूरोप का अंतरिक्ष यान

ब्रिटेन में निर्मित एक अंतरिक्ष यान बुध ग्रह के रहस्यों को सुलझाने के लिए इसी सप्ताह लांच किया जाएगा। यह अपनी तरह का पहला मिशन है, जो यह पता लगाएगा की सूर्य के इस निकटतम ग्रह पर पानी मौजूद है या नहीं।

सूरज पवार ने रजत जीता, 5000 मीटर वॉक में पहली बार भारत को दिलाया पदक

एथलीट सूरज पवार ने यहां यूथ ओलिपिंक गेम्स में 5000 मीटर वॉक (पैदल चाल) में भारत को रजत पदक दिलाया। वे इस स्पर्धा में पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट हैं।

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें फाइनल में हारीं, रजत पदक से संतोष करना पड़ा

भारत की अंडर-18 पुरुष और महिला हॉकी टीमें यहां यूथ ओलिंपिक गेम्स में इतिहास रचने से चूक गईं। दोनों टीमें फाइनल में हार गईं और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। पुरुष हॉकी के फाइनल में मलेशिया और भारत पहुंचे थे। दोनों के बीच हुए मुकाबले में मलेशिया 4-2 से जीत हासिल करने में सफल रहा। वहीं, महिला हॉकी के फाइनल में अर्जेंटीना ने भारत को 3-1 से हराया।

परिवहन मंत्रालय ने युवा सड़क सुरक्षा प्रशिक्षु लाइसेंस कार्यक्रम की शुरूआत की

यह कार्यक्रम पीपीपी पहल है जिसे डियाजियो इंडिया और इंस्टीट्यूट ऑफ रोड ट्रैफिक एजुकेशन (आईआरटीई) के सहयोग से चलाया जाएगा. यह युवाओं, पहली बार गाड़ी चलाने वाले जिन्होंने प्रशिक्षु लाइसेंस के लिए आवेदन किया हुआ है, उनके लिए एक औपचारिक और संरचित प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करने का एक प्रयास है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘इलाहाबाद’ का नाम बदलकर ‘प्रयागराज’ किया

अकबर ने प्रयाग का नाम बदल कर इलाहाबाद (अल्लाह आबाद) किया था. हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि संत लगातार इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयाग करने की मांग उठा रहे थे.

डीआरडीओ ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित एक वेबसाइट लॉन्च की

यह वेबसाइट उभरती टेक्नोलॉजी यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, साइबर सुरक्षा, रोबोटिक्स, ऑटोमोनस प्रणाली में युवाओं को आकर्षित करने के लिए बनाई गई है.

भारत के प्रधानमंत्रियों पर दिल्ली में संग्रहालय बनाए जाने की घोषणा की गई

तीन मूर्ति एस्टेट के 23 एकड़ क्षेत्र में “भारत के प्रधानमंत्रियों पर एक संग्रहालय” स्थापित करने का फैसला किया गया है जो आवास और शहरी विकास मंत्रालय के अंतर्गत है.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली की शुरूआत की

वायु प्रदूषण प्रणाली भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) पुणे, भारतीय मौसम विभाग तथा मध्यम श्रेणी के मौसम पूर्वानुमान के लिए राष्ट्रीय केन्द्र (एनसीएमआरडब्ल्यूएफ) ने संयुक्त रूप से विकसित की है.

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलेन का निधन

पॉल एलेन ने दो सप्ताह पहले ही सार्वजनिक तौर पर कहा था कि उन्हें दोबारा नॉन हॉजकिन्स लिम्फोमा ने घेर लिया है. नौ साल पहले भी इसका इलाज कराया था, लेकिन बीमारी दोबारा लौट आई.

ऊर्जा मंत्री ने ‘सौभाग्य’ के अंतर्गत पुरस्कार योजना लांच की

यह पुरस्कार बिजली वितरण कम्पनियों डिस्कॉम/राज्यों के विद्युत विभागों के स्तर पर 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिए जाएंगे.

केंद्र सरकार द्वारा स्वर्ण बॉन्ड योजना जारी की गई

गोल्ड बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, मनोनीत डाकघरों एवं मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एवं बीएसई लिमिटेड के जरिए की जाएगी.