दैनिक समसामयिकी 15 अप्रैल 2019

दुनिया के सबसे बड़े विमान ने पहली उड़ान भरी

अमेरिकी कंपनी स्ट्रेटोलांच सिस्टम्स कॉर्प द्वारा निर्मित दुनिया के सबसे बड़े विमान रॉक ने कैलिफोर्निया के मोजेव डेजर्ट के ऊपर पहली उड़ान भरी। यह विशाल विमान हवा में रहकर रॉकेट छोड़ने में सक्षम है। इसकी मदद से बिना लांचपैड के ही सेटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजना संभव हो सकेगा। स्ट्रेटोलांच की स्थापना माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलेन ने की थी। रॉक नाम के इस विशाल सफेद विमान का विंग स्पैन (डैनों का फैलाव) 117 मीटर है, जो फुटबॉल मैदान की लंबाई जैसा है। दो बॉडी (ट्विन फ्यूजलेज) वाले इस विमान में छह बोइंग 747 इंजन लगे हैं। मोजेव एयर एंड स्पेस पोर्ट से विमान ने स्थानीय समयानुसार शनिवार सुबह सात बजे उड़ान भरी। सैकड़ों लोगों की भीड़ के समक्ष इस विमान ने ढाई घंटे की सफल उड़ान के बाद लैंडिंग की। उड़ान के दौरान इसकी अधिकतम गति 189 मील (304 किलोमीटर) प्रति घंटा और अधिकतम ऊंचाई 17,000 फुट (5,182 मीटर) रही। स्ट्रेटोलांच के सीईओ जीन फ्लॉयड ने इसे शानदार उड़ान बताया। स्ट्रेटोलांच की स्थापना पॉल एलेन ने 2011 में की थी। अक्टूबर, 2018 में कैंसर से एलेन की मौत हो गई थी। विमान को इस तरह से तैयार किया गया है कि यह हवा में ले जाकर रॉकेट छोड़ सकता है। इसकी क्षमता कुल पांच लाख पाउंड (करीब 2.27 लाख किलोग्राम) वजन तक के रॉकेट व सेटेलाइट को 35,000 फुट की ऊंचाई पर जाकर छोड़ने की है। विमान से गिरने के बाद वह रॉकेट आगे का सफर तय करते हुए सेटेलाइट को उसकी कक्षा में पहुंचा देगा।

हरियाणा के सीईओ राजीव रंजन ने गुरुग्राम में वोटर पार्क का उद्घाटन किया

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने चुनावी प्रक्रिया के बारे में लोगों को निर्देश देते हुए मतदाता जागरूकता बढ़ाने के लिए, विकास सदन भवन परिसर, गुरुग्राम में भारत में अपनी तरह के पहले ‘वोटर पार्क’ का उद्घाटन किया। पार्क में, मतदाता देश में मतदान प्रक्रिया और चुनावों के अभिलेखागार के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। पार्क लोक सभा चुनाव में योग्य लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने में मदद करेगा ताकि वे देश के विकास में योगदान दे सकें। पार्क में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपीएटी मशीन के एक मॉडल की व्यवस्था की गई है। पार्क में एक ‘सेल्फी पॉइंट’ है, जहाँ लोग वोट डालने के बाद अपनी उंगली पर अमिट स्याही के निशान से सेल्फीपब्लिसिंग कर सकते हैं। एक चुनावी जागरूकता गीत ”वोट का है अधिकार, सुनो रे वोट का है अधिकार” भी समारोह में लांच किया गया था। गुरुग्राम के सेक्टर-14 के गवर्नमेंट वूमेन कॉलेज की छात्रा स्वाति ने गाना गाया है।

सीएमएफआरआई के साथ इसरो के साझेदार की और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के लिए छोटी आर्द्रभूमि के संरक्षण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

पहली बार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)ने केंद्रीय समुद्री मत्स्य पालन अनुसंधान संस्थान (सीएमएफआरआई) के साथ तटीय क्षेत्र में छोटे आर्द्रभूमि के मानचित्रण, सत्यापन और उनकी सुरक्षा के लिए और तटीय आजीविका कार्यक्रमों के माध्यम से उन्हें संरक्षित करने के लिए साझेदारी की है। यह जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के खिलाफ एक मजबूत नींव बनाने के लिए किया गया है। संस्थानों का सहयोगात्मक कदम मत्स्य पालन और आर्द्रभूमि के लिए एक राष्ट्रीय ढांचे का हिस्सा था, जिसे हाल ही में सीएमएफआरआई के जलवायु लचनशील कृषि में राष्ट्रीय नवाचारों (एनआईसीआरए) परियोजना द्वारा विकसित किया गया था। केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (सीएमएफआरआई) की एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि ये प्रमुख संस्थान एक मोबाइल ऐप और एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल विकसित करेंगे (जिसमें 2.25 हेक्टेयर से छोटे भारतीय आर्द्रभूमि का पूरा डेटाबेस शामिल होगा)। भारत में छोटे आर्द्रक्षेत्र 5 लाख हेक्टेयर से अधिक के कुल क्षेत्रफल को कवर करते हैं, जिसमें अकेले केरल में 2,592 छोटे आर्द्रभूमि हैं। एनआईसीआरए परियोजना का उद्देश्य तटीय क्षेत्र और समुद्री मत्स्य पालन में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के तरीकों और साधनों को खोजना है।

अमेरिकी सीमा पर एक रोते हुए बच्चे की फोटो ने विश्व प्रेस फोटो पुरस्कार 2019 जीता

एक छोटी लड़की के रोने की खीची गई एक तस्वीर, जब उसे और उसकी मां को अमेरिकी सीमा अधिकारियों ने टेक्सास में हिरासत में ले लिया था, ने प्रतिष्ठित विश्व प्रेस फोटो ऑफ द ईयर जीता। दिग्गज गेटी फोटोग्राफर जॉन मूर ने 12 जून 2018 को रियो ग्रांडे घाटी में यह तस्वीर ली थी। इसके अलावा, डच-स्वीडिश फोटोग्राफर पीटर टेन होपेन ने अमेरिकी सीमा पर 2018 जन-प्रवासी कारवां की तस्वीर के लिए ‘वर्ल्ड प्रेस फोटो स्टोरी ऑफ़ द ईयर अवार्ड’ जीता। पिछले साल, फोटोग्राफर रोनाल्डो स्कीमिड्ट ने लपटों में एक नकाबपोश वेनेजुएला के विरोधकर्ता की उग्र तस्वीर के लिए वर्ल्ड प्रेस फोटो अवार्ड जीता था।

डॉ ए के सिंह को लाइफ साइंस, एयरोस्पेस और एरोनॉटिक्स में योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया

जीवन विज्ञान में डीआरडीओ के निदेशक, डॉ ए के सिंहको चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, मोहाली में चौथे एपीजे अब्दुल कलाम इनोवेशन कॉन्क्लेव के दौरान लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया। उन्होंने इंटरनल डीकारपोरेशन ऑफ़ फिशन प्रोडूसड रेडियोनुक्लीडस और इन्फेक्शन इमेजिंग में उल्लेखनीय योगदान दिया है। विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस को चिन्हित करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया था। उन्होंने 57 से अधिक शोध प्रकाशनों में योगदान दिया है और 18 से अधिक परियोजनाओं का पेटेंट कराया है। संक्रामक घाव का पता लगाने के लिए, उन्होंने ‘डायग्नोबैक्ट’ किट की खोज की। और फार्माकोसाइन्टीग्राफी, यानी दवा अनुसंधान में परमाणु चिकित्सा इमेजिंग के उपयोग को भी पेश किया।

नई दिल्ली में 21 वीं आसियान-भारत के वरिष्ठ अधिकारियों की दो दिवसीय बैठक आयोजित

21 वें आसियान-भारत वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (एसओएम) नई दिल्ली में भारतीय और आसियान देशों के बीच समुद्री क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और सहयोग को मजबूत करने के लिए आयोजित की गई थी। भारत ने 2018-2021 की अवधि के लिए आसियान-भारत संवाद साझेदारी के देश समन्वयक के रूप में इसकी भूमिका के लिए थाईलैंड का स्वागत किया और 2019 के लिए आसियान की अध्यक्षता के लिए थाईलैंड की प्रशंसा की। इस बैठक में, वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अक्षय ऊर्जा में सहयोग बढ़ाने और 2019 में अक्षय ऊर्जा पर एक आसियान-भारत सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया गया। इस परियोजना में, ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टेरी) और आसियान ऊर्जा केंद्र (एसीई) सह-भागीदार होंगे।

हैमिल्टन ने जीती फॉर्मूला वन की 1000वीं रेस

मर्सिडीज के चालक लुईस हैमिल्टन ने चाइनीज ग्रांप्रि में अपना दबदबा कायम रखते हुए रविवार को फॉर्मूला वन की 1000वीं रेस जीती। 34 वर्षीय हैमिल्टन ने 1 घंटे 32 मिनट 06.350 सेकंड का समय निकालते हुए छठी बार चाइनीज ग्रांप्रि जीती है। हैमिल्टन ने लगातार दूसरी फॉर्मूला वन रेस अपने नाम की है। उन्होंने दो सप्ताह पहले बहरीन ग्रांप्रि जीती थी।

गूगल पे ने सोने की खरीद और बिक्री को पेश करने के लिए एमएमटीसी-पीएएमपी के साथ साझेदारी की

गूगल पे ने भारतीय ग्राहकों के लिए गूगल पे को अधिक उपयोगी बनाने के लिए ऐप के माध्यम से सोने की खरीद और बिक्री शुरू करने के लिए बुलियन रिफाइनर एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया के साथ साझेदारी की है।

पेयू ने 70 मिलियन अमरीकी डालर में विब्मो का अधिग्रहण किया

पेयू, डिजिटल भुगतान सुरक्षा और भुगतान सुविधाकर्ता ने कंपनी के कारोबार को बढ़ाने में मदद करने के लिए एक यूएस-आधारित वित्तीय तकनीक विंबो का 70 मिलियन अमरीकी डॉलर में अधिग्रहण किया है।

दूरसंचार विभाग ने टीटीएसएल और भारती एयरटेल के विलय को मंजूरी दी

दूरसंचार विभाग ने भारती एयरटेल के साथ टीटीएसएल (टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड) के उपभोक्ता व्यवसाय के विलय को मंजूरी दे दी है, इस शर्त के अधीन कि सुनील मित्तल की फर्म लगभग 7,200 करोड़ रूपये की बैंक गारंटी प्रदान करेगी।

इंजमाम-उल-हक और मार्क बाउचर एमसीसी द्वारा मानद जीवन सदस्यों के रूप में शामिल

एमसीसी (मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब) ने पाकिस्तान के इंजमाम-उल-हक और दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचरको क्रिकेट के क्षेत्र में उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए ‘मानद जीवन सदस्यों’ का सम्मान दिया है।

पानी के भीतर से समुद्रों को बचाने की अपील

हिन्दी महासागर में स्थित द्वीपीय देश सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फौरे ने रविवार को पानी के अंदर से समुद्रों को बचाने की वैश्विक अपील की। सेशल्स भी उन देशों में शामिल है जो ग्लोबल वार्मिग के खतरे से जूझ रहे हैं। फौरे ने कहा, ‘हमारी धरती के नीले हृदय के मजबूती से संरक्षण की जरूरत है। यह मुद्दा बाकी सभी मुद्दों से ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसे अगली पीढ़ी पर नहीं छोड़ा जा सकता। हमारे पास ज्यादा समय नहीं है।’

परिपूर्णआनंद पैनुली, कांग्रेस के पूर्व सांसद और स्वतंत्रता सेनानी का निधन

प्रसिद्ध कांग्रेसी सांसद और स्वतंत्रता सेनानी परिपूर्णआनंद पैनुली का 13 अप्रैल, 2019 को 94 साल की उम्र में दिल्ली के वसंत विहार में उनके निवास पर निधन हो गया। पैनुली को 17 साल की उम्र में भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लेने के लिए जाना जाता था और 1949 में टिहरी-गढ़वाल राज्य के खिलाफ एक अहिंसक आंदोलन का नेतृत्व किया था।

विख्यात सामाजिक कार्यकर्ता शंकुरथ्री चंद्रशेखर की आत्मकथा, ‘आशाकिरणं’, लांच की गई

‘आशाकिरणं’ (ए रे ऑफ होप), प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता शंकुरथ्री चंद्रशेखर की एक आत्मकथा, धार्मिक विद्वान चागंती कोटेश्वर राव द्वारा जारी की गई। गोदावरी सत्यमूर्ति द्वारा आत्मकथा का तेलुगु में अनुवाद किया गया और लेखक और साहित्यकार आलोचक वदरेवु वीरलक्ष्मी देवी द्वारा समीक्षा की गई।

समुद्र में फैले तेल को हजम कर जाएंगे बैक्टीरिया

वैज्ञानिकों ने पहली बार एक ऐसे बैक्टीरिया की खोज की है जो तेल का सेवन करता है। इन अनोखे बैक्टीरिया की खोज विश्व के सबसे गहरे समुद्र मारियाना ट्रेंच में की गई है। मारियाना ट्रेंच पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित है और इसकी गहराई लगभग 11,000 मीटर है। यह खोज समुद्र में तेल के फैलाव को कम करने में मददगार होगी।

लेखक, वक्ता और केरल के पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव डी बाबूपॉल का निधन

अप्रैल 2019 को, पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव और लेखक डॉ डेनियल बाबू पॉल, 77, का दिल की बीमारी के कारण तिरुवनंतपुरम के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह पहली मलयालम बाइबिल डिक्शनरी ‘वेद सब्दारत्नाकर्ण’ के लेखक थे। उन्होंने 2001 में, आत्मकथा ‘कथा इथुवारे’ को प्रकाशित किया था।