दैनिक समसामयिकी 13 अक्टूबर 2018

अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस 13 अक्टूबर को मनाया गया

यह दिवस आपदा रहित समाज का निर्माण करने के लिए नागरिकों तथा सरकार को प्रोत्साहित करता है. इसका मुख्य उद्देश्य है आपदा जोखिम को कम करना और सुरक्षित समुदाय बनाना.

भारत और अज़रबैजान ने व्यापार और प्रौद्योगिकी सहयोग के प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए

भारत और अजरबैजान आपसी व्यापार क्षमता से काफी कम होने की बात स्वीकार करते हुए द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने पर सहमत हुए हैं.

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने #MeToo पर जांच समिति गठित की

वरिष्ठ न्यायविद् और कानून के पेशे से जुड़े लोग इसके मेंबर होंगे और सारे मामलों की जांच करेंगे. देश भर में #MeToo कैंपेन के तहत आ रहीं यौन शोषण की शिकायतों के बीच मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.

संयुक्त राष्ट्र / भारत 3 साल के लिए मानवाधिकार परिषद का सदस्य बना

संयुक्त राष्ट्र में शुक्रवार को भारत को बड़ी जीत मिली। भारत 3 साल के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में सदस्य चुन लिया गया है। एशिया-प्रशांत श्रेणी में भारत को 188 वोट मिले। भारत का तीन साल का कार्यकाल एक जनवरी, 2019 से शुरू होगा। 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा में यूएनएचआरसी के नए सदस्यों के लिए वोटिंग कराई गई थी। खुफिया तरीके से हुए मतदान में 18 देशों को बहुमत से जीत मिली। यूएन मानवाधिकार परिषद में सदस्य बनने के लिए किसी भी देश को 97 वोटों की जरूरत होती है। भारत को एशिया-प्रशांत कैटेगरी में परिषद में एंट्री मिली है। भारत के साथ बहरीन, बांग्लादेश, फिजी और फिलीपींस को भी इसी श्रेणी में परिषद में प्रवेश मिला है। एशिया-प्रशांत श्रेणी में पांच सीटों के लिए पांच राष्ट्र थे, जिसके लिए भारत का चुनाव निश्चित था।

सिक्किम ने पूर्ण जैविक राज्य का संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार जीता

भारत के पहले पूर्ण जैविक राज्य सिक्किम ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र समर्थित फ्यूचर पाॅलिसी अवार्ड जीता। पुरस्कार आयोजकों के अनुसार, राज्य की नीतियों से जहां 66,000 किसानों को फायदा हुआ है वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही अन्य देशों के लिए उदाहरण प्रस्तुत किया है। सिक्किम को 2016 में देश का पहला जैविक राज्य घोषित किया गया था।

क्रिकेट / आईसीसी ने पहली बार महिला टी-20 रैंकिंग जारी की, भारत पांचवें स्थान पर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने महिला टी-20 में रैंकिंग की शुरुआत कर दी है। तीन बार टी-20 वर्ल्ड कप जीत चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम में पहले पायदान पर है। 46 टीमों की रैंकिंग में भारतीय महिला टीम पांचवें स्थान पर है। आईसीसी के अनुसार सदस्य देशों के बीच हुए सभी टी-20 मैचों को जून में आयोजित एशिया कप के बाद से अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिया गया है। इस प्रणाली से सबको अपने खेल का स्तर पता चलते रहेगा।

पैरा एशियाड / भारत को तीन स्वर्ण; किशन, जेनिथा और पारूल ने जीता सोना

पैरा एशियाई खेलों में शुक्रवार को भारत ने शतरंज और बैडमिंटन में तीन स्वर्ण और तीन कांस्य पदक अपने नाम किए। शतरंज में किशन गांगुली ने रैपिड 6 बी 2/ बी 3 पुरुष स्पर्धा में और जेनिथा एंटो ने महिला व्यक्तिगत रैपिड पी1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक दिलाया। बैडमिंटन में पारूल परमार ने एसएल 3 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। दीपा मलिक और निधि मिश्रा ने डिस्कस थ्रो में कांस्य जीता। वहीं, गुरलाल को साइक्लिंग में सफलता मिली।

भारतीय मूल के मिलिंद पंत एमबे के पहले सीईओ बनेंगे

भारतीय मूल के मिलिंद पंत (64) एफएमसीजी कंपनी एमबे कंपनी के पहले सीईओ होंगे। सीधे ग्राहकों तक प्रोडक्ट पहुंचाने वाली सबसे बड़ी कंपनी एमबे की शुरुआत 1959 में हुई थी। लेकिन, सीईओ का पद पहली बार रखा गया है। पंत अगले साल 2 जनवरी को सीईओ की जिम्मेदारी संभालेंगे।

चीन में नई हाईस्पीड ट्रेन का मॉडल लॉन्च, एक घंटे में तय करेगी 1000 किमी की दूरी

चीन ने एक नई हाईस्पीड ट्रेन का मॉडल लॉन्च किया है। यह ट्रेन एक घंटे में एक हजार किमी की दूरी तय करेगी। चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक, इस ट्रेन को 2025 में शुरू किया जाएगा।

सिंगापुर से न्यूयॉर्क पहुंची सबसे लंबे रूट की नॉन स्टॉप फ्लाइट

दुनिया की सबसे लंबी दूरी की नॉन स्टॉप फ्लाइट शुक्रवार को सिंगापुर से न्यूयॉर्क पहुंची। सिंगापुर एयरलाइंस की इस फ्लाइट ने 15 हजार किलोमीटर की दूरी 17 घंटे और 52 मिनट में तय की। फ्लाइट ने गुरुवार को उड़ान भरी थी। इसमें 150 यात्री और 17 क्रू मेंबर मौजूद थे। पांच साल पहले फ्यूल महंगा होने की वजह से इसे बंद किया गया था।

एससीओ बैठक में सुषमा ने आतंक को बताया बड़ा खतरा

ताजिकिस्तान की राजधानी में हो रही एससीओ(शंघाई सहयोग संगठन) की काउंसिल आफ हेड आफ गर्वनमेंट बैठक में सुषमा स्वराज ने देशों को उनकी जिम्मेदारी समझने और आतंकवाद से लड़ने के लिए एक दुसरे का सहयोग करने को कहा।

चीन को परमाणु तकनीक देने पर रोक

चीन के साथ छिड़ी कारोबारी जंग के बीच अमेरिका चीन को किए जाने वाले असैन्य परमाणु तकनीक के निर्यात पर लागाम लगाएगा।

ह्यूस्टन विश्वविद्यालय में भारतीय दंपती के नाम पर बिल्डिंग

ह्यूस्टन विश्वविद्यालय की एक बिल्डिंग का नाम भारतीय दंपती दुर्गा और सुशीला अग्रवाल के नाम पर रखा जाएगा। दंपती ने विश्वविद्यालय को 5.1 करोड़ डाॅलर की धनराशि दी है।