दैनिक समसामयिकी 12 अक्टूबर 2018

नीति आयोग ने आईबीएम इंडिया के साथ मिलकर उद्योग जगत के अनुरूप छात्रों के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की

नीति आयोग और आईबीएम ने 11 अक्टूबर 2018 को अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) के तहत चुने गए छात्रों के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम की घोषणा की. यह पहल टेक्नोलॉजी के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में भावी नौकरियों के लिए अगली पीढ़ी को अपनाने के लिए आईबीएम की प्रतिबद्धता का हिस्सा है.

इस इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत 38 छात्रों को दो सप्ताह का देय इंटर्नशिप मिलेगा. अटल विचार लैब (एटीएल) के 14 शिक्षकों को भी विभिन्न राज्यों जैसे असम, हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार और अन्य राज्यों से चुना गया है. वे सब एक जगह एकत्रित होकर अपने विचारों, सहयोग और नये-नये आयामों पर चर्चा करेंगे.

वोडाफोन ने महिला सुरक्षा सेवा ‘वोडाफोन सखी’ की शुरुआत की

भारत में अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफोन-आइडिया ने महिलाओं की सुरक्षा पर आधारित सेवा ‘वोडाफोन सखी’ की शुरुआत की. कंपनी का कहना हे कि वोडाफोन के नंबर का इस्तेमाल करने वाली महिलाएं मुफ्त में इस सेवा का इस्तेमाल कर सकती हैं, इस पहल के माध्यम से उन्हें कुछ विशेष सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं.

प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु ने इस सेवा की शुरुआत करते हुए ‘अब रूके क्यूं’ अभियान का उद्घाटन किया. यह सेवा फीचर और स्मार्ट दोनों तरह के फोन पर निशुल्क उपलब्ध होगी. इस सेवा के तहत संकट के समय में महिलाएं बिना इंटरनेट और बैलेंस के भी दस लोगों को अलर्ट भेज सकेंगी.

मलेशिया सरकार ने मृत्युदंड समाप्त करने का फैसला किया

मलेशिया सरकार ने मृत्‍युदंड को समाप्‍त करने का निर्णय लिया है. मलेशिया के संचार और मल्‍टी मीडिया मंत्री गोबिंद सिंह देव ने कहा कि इस सजा के प्रति देश में भारी विरोध को देखते हुए सरकार ने इसे समाप्‍त करने का फैसला किया है.

मृत्‍युदंड समाप्‍त हो जाने के बाद मलेशिया को, दूसरे देशों में मौत की सजा का सामना कर रहे मलेशियाई लोगों के जीवन के लिए संघर्ष करने का नैतिक अधिकार मिल सकेगा. दरअसल दुनिया के अन्य कई देशों की तरह मलेशिया में भी मानवाधिकार समूहों और आम जनता का एक बड़ा वर्ग काफी समय से मृत्युदंड समाप्त करने की मांग कर रहे थे.

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय और इसरो ने अंतरिक्ष विज्ञान केंद्र खोलने हेतु एमओयू पर हस्ताक्षर किया

जम्मू में अंतरिक्ष विज्ञान केंद्र खोलने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने 11 अक्टूबर 2018 को जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूजे) के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया. इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने सीयूजे के कुलपति अशोक आइमा और केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन के अधिकारियों के साथ केंद्र स्थापित करने के लिए सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए.

इस अंतिरक्ष केंद्र से जम्मू-कश्मीर के वे खास हित प्रभावित होंगे जो इसकी अर्थव्यवस्था और मानव जीवन को प्रभावित करते हैं. इनके माध्यम से वनस्पति क्षेत्र, वन क्षेत्र, बर्फबारी, भूस्खलन, भूजल, बादल की निगरानी सुदूर संवेदी के माध्यम से अंतरिक्ष से की जा सकेगी.

पर्यावरणविद प्रोफेसर जी डी अग्रवाल का निधन

गंगा मुद्दे पर लंबे समय से अनशन कर रहे पर्यावरणविद जी.डी. अग्रवाल का 11 अक्टूबर 2018 को निधन हो गया. जी.डी. अग्रवाल का निधन उस समय हुआ जब उन्हें हरिद्वार से दिल्ली लाया जा रहा था. आईआईटी में प्रोफेसर रह चुके जी.डी. अग्रवाल इंडियन सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में सदस्य भी रह चुके थे.

हालांकि अब वह संन्यासी का जीवन जी रहे थे. वे गंगा एक्ट की मांग को लेकर 111 दिन से अनशन पर बैठे थे. जी डी अग्रवाल उर्फ ज्ञानस्वरूप सानंद का 86 वर्ष की आयु में निधन हुआ. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने तीन बार केंद्रीय मंत्री उमा भारती को बतौर प्रतिनिध भेजकर अग्रवाल से अनशन खत्म करने का आग्रह किया था.

गंगा की सफाई की मांग को लेकर 111 दिन से अनशन कर रहे पर्यावरणविद् जीडी अग्रवाल का निधन

गंगा की सफाई की मांग को लेकर 111 दिन से अनशन पर बैठे पर्यावरणविद् जीडी अग्रवाल (उत्तराखंड)का गुरुवार को निधन हो गया। वे 86 साल के थे। तबीयत बिगड़ने पर सरकार ने ही उन्हें ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराया था। उन्हें स्वामी सानंद के नाम से भी जाना जाता था। वे गंगा की अविरलता बनाए रखने के लिए विशेष कानून बनाने की मांग कर रहे थे। जीडी अग्रवाल आईआईटी कानपुर में सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख थे। उन्होंने राष्ट्रीय गंगा बेसिन प्राधिकरण का काम किया। इसके अलावा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पहले सचिव भी रहे।

तितली चक्रवात / आंध्र में 8 की मौत

तितली को अति गंभीर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में रखा गया। पूर्वी तटों के करीब रहने वाले 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया। आंध्र के श्रीकाकुलम और विजयनगरम में तूफान के चलते 8 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश के चेतावनी के बाद ओडिशा सरकार ने पांच तटीय जिलों के निचले इलाके पहले ही खाली करा लिए।

प्रधानमंत्री मोदी बोले- चौथी औद्योगिकी क्रांति में भारत का योगदान अद्भुत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को चौथी औद्योगिकी क्रांति के सेंटर के उद्घाटन मौके पर कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत पूरे विश्व में चौंकाने वाला भूमिका निभाएगा। ऐसी परिस्थितियों में टोक्यो बीजिंग और सैन फ्रांसिस्को के बाद भारत में इस महत्वपूर्ण सेंटर का खुलना, भविष्य की असीम संभावनाओं के द्वार खोलता है। पीएम मोदी ने कहा कि मुंबई में बना ये सेंटर देश में आर्थिक और सामाजिक बदलाव करेगा।

ब्रिटेन में आत्महत्या रोकने के लिए बना मंत्रालय

ब्रिटेन में बढ़ती आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए एक मंत्रालय का गठन किया है। मंत्रालय का नाम ‘मानसिक स्वास्थ्य, विषमताएं और आत्महत्या की रोकथाम’ रखा गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस मंत्रालय की जिम्मेदारी देश के स्वास्थ्य मंत्री जेकी डॉयल प्राइस को सौपी है।

पैरा एशियाड / जेवलिन में सुंदर ने जीता रजत

इंडोनेशिया में हो रहे पैरा एशियन गेम्स में मंगलवार को भारत के जेवलिन थ्रोअर सुंदर सिंह गुर्जर ने रजत पदक जीता। उन्होंने पुरुष के एफ 46 वर्ग में यह उपलब्धि हासिल की। वहीं, पैरालिंपिक दो बार के स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया चौथे स्थान पर रहे। इसी स्पर्धा में रिंकू ने कांस्य पर कब्जा किया। दूसरी ओर एथलेटिक्स के 400 मीटर टी 13 वर्ग में अवनिल कुमार ने भी कांस्य जीता।

शरद को स्वर्ण, वरुण को रजत और थंगावेलु को कांस्य

जकार्ता में जारी पैरा एशियाई खेलों में गुरुवार को भारतीय एथलीटों को एक बड़ी कामयाबी मिली। भारत के शरद कुमार ने इस स्पर्धा में गेम रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। इसके अलावा, रियो पैरालम्पिक खेलों के पदक विजेता वरुण सिंह भाटी ने सीजन बेस्ट प्रदर्शन करते हुए रजत पदक जीता। इस स्पर्धा का कांस्य पदक रियो पैरालम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले मरियप्पन थंगावेलु ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

जापान ने बनाया सांप जैसे ‘रोबोट स्नेक’

स्पेन में हुई ‘इंटेलिजेंट रोबोट एंड सिस्टम’ पर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में जापान की टोक्यो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने सांप की तरह दिखने वाले ‘रोबोट स्नेक’ का प्रोटोटाइप पेश किया है। ये रोबोट सांप की तरह ही पानी में तैर भी सकता है और सीढ़ियों पर चढ़ भी सकता है।