दैनिक समसामयिकी 11 अप्रैल 2019

पहली बार सामने आई ब्लैक होल की तस्वीर

खगोलविदों ने पहली बार एक ब्लैक होल की तस्वीर जारी की है। पृथ्वी से 5 करोड़ प्रकाशवर्ष दूर एम87 गैलेक्सी में मिले इस ब्लैकहोल के अंदर के हिस्से को गहरे काले रंग के साथ आसपास नारंगी रंग में देखा जा सकता है। वैज्ञानिकों ने इसके लिए दुनियाभर में मौजूद आठ रेडियो टेलिस्कोप की मदद ली और ब्लैक होल की एक तस्वीर तैयार की। यह टेलिस्कोप एरिजोना, हवाई, स्पेन, मेक्सिको, चिली और दक्षिणी ध्रुव में लगाए गए थे। बुधवार को पांच देशों के छह शहरों- वॉशिंगटन, ब्रसेल्स, सैंटियागो, शंघाई, ताइपे और टोक्यो मेंमें खगोलविदों ने ब्लैक होल की तस्वीरें एक साथ रिलीज कीं। तस्वीर टेलीस्कोप के एक ग्लोबल नेटवर्क की मदद से खींची गई है। यह ब्लैक होल धरती से 5.4 करोड़ प्रकाश वर्ष (करीब 9.5 लाख करोड़ किलोमीटर) दूर एम-87 गैलेक्सी में स्थित है। यह उपलब्धि 2012 में शुरू हुए इवेंट होराइजन टेलीस्कोप (ईएचटी) शोध का नतीजा है, जिसका उद्देश्य विभिन्न ब्लैक होल की नजदीक से जानकारी जुटाना है। वैज्ञानिकों को इस अध्ययन से जो जानकारी मिली है, उससे 1915 में अल्बर्ट आइंस्टीन द्वारा दी गई थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी और पुष्ट हुई है। इस उपलब्धि पर वैज्ञानिक शेपर्ड डोलमैन ने कहा,‘हमने वह हासिल कर लिया है, जिसे कुछ पीढ़ी पहले तक असंभव माना जाता था।’ लोगों ने इस मौके पर महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग को भी याद किया, जिन्होंने ब्लैक होल पर व्यापक अध्ययन किया था। ब्लैक होल ऐसी रहस्यमयी संरचना है, जिससे कोई भी चीज समा जाती है। प्रकाश भी वापस नहीं आता। ब्लैक होल की एक सीमा होती है, जिसमें पहुंचते ही कोई भी पिंड उसके केंद्र में समा जाता है। ब्लैक होल में हर पल अनगिनत पिंड समा रहे होते हैं। इस प्रक्रिया में उसके चारों ओर प्रकाश और तरंगों का एक चक्र बन जाता है, जिससे छल्ले जैसी आकृति बनती है। वैज्ञानिकों ने ऐसी ही छल्ले की तस्वीर खींची है। उन तरंगों के बीच दिख रहा काला हिस्सा ही ब्लैक होल है। वैज्ञानिकों ने एम-87 गैलेक्सी में स्थित ब्लैक होल की जो तस्वीर जारी की है वह धरती से 5.4 करोड़ प्रकाशवर्ष दूर है। इसका द्रव्यमान सूर्य से 6.5 अरब गुना है। वैज्ञानिकों ने ब्लैक होल सैजिटेरियस-ए का डाटा भी जुटाया है। धरती से 26 हजार प्रकाशवर्ष दूर इस ब्लैक होल का द्रव्यमान सूर्य से करीब 40 लाख गुना है।

जलियांवाला बाग नरसंहार को प्रधानमंत्री मे ने ब्रिटिश इतिहास पर धब्बा बताया

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार पर खेद जताया है। थेरेसा ने बुधवार को संसद में कहा कि उन्हें इस घटना और इससे पैदा हुए कष्टों पर गहरा दुख है। हालांकि, इस दौरान उन्होंने एक भी बार माफी नहीं मांगी। इस पर संसद में विपक्ष के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने थेरेसा से साफ, स्पष्ट और विस्तृत माफी मांगने के लिए कहा। पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने भी 2013 में भारत दौरे पर इसे इतिहास की बेहद शर्मनाक घटना बताया था। हालांकि, उन्होंने भी माफी नहीं मांगी थी। इस शनिवार को जलियांवाला बाग कांड का सौवीं बरसी है।

दुनिया के 15 प्रदूषित शहरों में 14 भारत के

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनियाभर के 15 शहरों की सूची जारी की है, जहां हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। इसमें शामिल 14 शहर भारत के हैं। इनमें पहला स्थान कानपुर का तो दूसरा हरियाणा के फरीदाबाद का है। तीसरे नंबर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकसभा सीट वाराणसी है, जहां हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। दिल्ली की एक पर्यावरण संस्था के मुताबिक वाराणसी में पूरा ध्यान इंफ्रास्ट्रक्चर और सुंदरता को बढ़ाने पर है। बढ़ते कंस्ट्रक्शन के कारण हवा की स्थिति खराब हो गई है। बिहार का गया चौथा और पटना पांचवें नंबर पर है। दिल्ली छठे और उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ सातवें नंबर पर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 15 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में आगरा, मुजफ्फरपुर, श्रीनगर, गुरुग्राम, जयपुर, पटियाला और जोधपुर को भी शामिल किया है। क्लाइमेट ट्रेंड्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 2014-2019 के बीच राजनीतिक पार्टी के नेताओं ने हवा की गुणवत्ता को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया।

वर्ल्ड इकनोमिक आउटलुक अप्रैल 2019

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वर्ल्ड इकनोमिक आउटलुकअप्रैल 2019 में पूर्वानुमान प्रकाशित किये हैं जिसके अनुसार 2019 में वैश्विक वृद्धि दर 3.3% रहेगी। 2018 में यह दर 3.6% तथा 2017 में 4% थी। विकास दर में इस कमी का प्रमुख कारण अमेरिका और चीन के बीच का व्यापारिक तनाव, तुर्की और अर्जेंटीना में आर्थिक दबाव तथा चीन की सख्त साख नीतियां हैं। 2022 तक विकसित अर्थव्यवस्थाओं की रफ़्तार कम होकर 1.6% पर पहुँच जायेगी। उभरते हुए बाजारों तथा विकासशील देशों में मध्यम काल में विकास की दर 4.8% पर स्थिर रह सकती है। उभरते हुए बाज़ार तथा विकासशील देश विकसित देशों के मुकाबले अधिक गति से विकास कर रहे हैं। 2024 तक चीन की विकास दर कम होकर 5.5% तक पहुँच सकती है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वित्त 2019-20 के लिए विकास दर के अनुमान को घटाकर 7.3% किया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए विकास दर के अनुमान को घटाकर 7.3% किया, इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने 2019-20 में भारत की विकास दर 7.4% रहने का अनुमान लगाया था। इसके बावजूद भी भारत विश्व की सबसे गति से विकास करने वाली अर्थयवस्था के रूप में बना रहेगा। 2020 के लिए चीन की विकास दर 6.1% रहने का अनुमान है। इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख अर्थशास्त्र गीता गोपीनाथ ने कहा कि 2020 के पश्चात् वैश्विक विकास दर 3.5% के आसपास स्थिर हो जाएगी। क्रिस्टीन लेगार्दे अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की महानिदेशक हैं।

पांचवी बार इजरायल के पीएम बनेंगे बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पांचवीं बार प्रधानमंत्री की कुर्सी पर काबिज होने जा रहे हैं। इजरायल में मंगलवार को हुए संसदीय चुनाव में हालांकि किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है, लेकिन नेतन्याहू अन्य राष्ट्रवादी और धार्मिक दलों की मदद से गठबंधन सरकार बना लेंगे।

न्यूजीलैंड में हथियार संशोधन कानून पारित

न्यूजीलैंड के क्राइसचर्च में दो मस्जिदों में आतंकवादी गोलीबारी की घटना के एक महीने से कम वक्त में देश की संसद ने सैन्य शैली के हथियार रखने को गैर कानून घोषित करने वाला विधेयक बुधवार को पारित कर दिया। उल्लेखनीय है कि 15 मार्च को 28 साल के ऑस्ट्रेलिया के नागरिक ब्रेंटन टेर्रेंट ने दो मस्जिदों पर हमला कर दिया था और वहां अंधाधुंध गोलीबारी की थी जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई थी और कई जख्मी हो गए थे।

सरकार ने 464 T-90 टैंक की खरीद को मंज़ूरी दी

सुरक्षा कैबिनेट समिति ने रूस से 464 T-90 टैंक की खरीद को मंज़ूरी दे दी है। इस रक्षा सौदे में मेक-इन-इंडियाभी शामिल है, इन टैंक का एकीकरण चेन्नई के निकट आवडी में हैवी व्हीकल्स फैक्ट्री में किया जायेगा। इस अधिग्रहण से नई T-90 रेजिमेंट में 10 इकाइयों की वृद्धि होगी। इन नए T-90 टैंक्स में थर्मल इमेजिंग नाईट साईट तकनीक उपलब्ध होगी, इसकी सहायता से दुश्मन के ठिकानों पर रात्री में भी हमला किया जा सकता है।

राष्ट्रपति ने लांच की “वीर परिवार” एप्प

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 9 अप्रैल, 2019 को “वीर परिवार” नामक एप्प लांच की। यह एप्प देश की सेवा में शहीद होने वाले CRPF कर्मचारियों के परिवारों के लिए विकसित की गयी है। इस एप्प के द्वारा CRPF के शहीद जवानों को एक्स-ग्राशिया, पेंशनर लाभ तथा सरकार द्वारा शुरू की गयी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी। यह एंड्राइड एप्प अधिकारियों द्वारा परिवारों के फ़ोन में इंस्टाल की जायेगी, यह एप्प स्टोर पर उपलब्ध नहीं होगी। सीआरपीएफ कुल 246 बटालियनों के साथ भारत में सबसे बड़ी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल या अर्धसैनिक बल है। यह गृह मंत्रालय (MHA) के तहत काम करता है।

दहेज़ प्रताड़ना के मामले में क्षेत्राधिकार की पाबंदी नहीं : सर्वोच्च न्यायालय

सर्वोच्च न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी विवाहिता ने भारतीय दंड संहिता के सेक्शन 498 के तहत किसी स्थान पर आश्रय लिया है, तो वह उसी स्थान से अपने पति तथा ससुराल वालों के विरुद्ध मामला दायर कर सकती है। दंड प्रक्रिया संहिता (CrPC) के सेक्शन 177 के अनुसार आपराधिक मामले केवल उसी क्षेत्र में दायर किये जा सकते हैं, जहाँ पर वह अपराध हुआ है। परन्तु अब सर्वोच्च न्यायालय ने दहेज़ के मामलों में इस सेक्शन में ढील दी है। यह निर्णय उन पीड़ित महिलाओं के लिए बहुत बड़ी राहत है जो दहेज़ प्रताड़ना के कारण अपने अभिभावकों के घर अथवा आश्रयस्थल में रह रही हैं। उत्तर प्रदेश की रुपाली देवी ने दहेज़ प्रताड़ना के मामले में अपने अभिभावकों के घर न्यायालय में अपील दायर की थी, परन्तु इलाहबाद उच्च न्यायालय ने उस शिकायत को खारिज कर दिया था। उच्च न्यायालय ने कहा था कि भारतीय दंड संहिता के सेक्शन 498A की छानबीन घटनास्थल के बाहर नहीं की जा सकती। बाद में सर्वोच्च न्यायालय ने स्पष्ट किया कि दहेज़ पीड़िता घटनास्थल के बाहर दूसरे स्थान से भी मामले दायर कर सकती है।

नेपाल ने माउंट एवरेस्ट को मापने के लिए भेजी टीम

दुनिया के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एवरेस्ट को मापने के लिए नेपाल ने पर्वतारोहियों की एक टीम को रवाना किया है। शोधकर्ताओं का मानना है कि नेपाल में 2015 में आए भूकंप के बाद एवरेस्ट की ऊंचाई कम हुई है। सरकार ने इसकी जांच के लिए दो सालों तक चार पर्वतारोहियों की टीम को प्रशिक्षित किया। भियान के प्रमुख और मुख्य सर्वेक्षणकर्ता खिम लाल गौतम है। शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों का मानना है कि दुनिया के सबसे बड़े शिखर माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई नेपाल में आए भूकंप के बाद एक इंच तक कम हुई है। इस भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी गई थी। यह पहला मौका है जब नेपाल ने इस सर्वे के लिए अपनी टीम भेजी है। 1954 में भारतीय सर्वे में इसकी ऊंचाई मापी गई थी। तब से इस आंकड़े को दुनियाभर में प्रमाणिक माना जाता है। आधिकारिक तौर पर एवरेस्ट की ऊंचाई 29,028 फीट (8,848 मीटर) है।

विक्रमजीत साहनी बने अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य मंडल-भारत के अध्यक्ष

विक्रमजीत साहनी को अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य मंडल-भारतका अध्यक्ष अध्यक्ष चुना गया है। वे सन ग्रुप के चेयरमैन हैं। अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य मंडल विश्व का सबसे बड़ा प्रतिनिधित्व युक्त संगठन है। इसके 100 देशों में 6 मिलियन से अधिक सदस्य हैं। इसकी स्थापना 1919 में अटलांटिक सिटी में की गयी थी। इसका मुख्यालय फ्रांस के पेरिस में स्थित है। यह एक गैर-सरकारी संस्था है।

भारत के “दोस्त एजुकेशन” नामक स्टार्टअप ने जीता नेक्स्ट बिलियन एडटेक प्राइज

भारत के “दोस्त एजुकेशन” नामक स्टार्टअप ने नेक्स्ट बिलियन एडटेक प्राइज 2019 जीता। “दोस्त एजुकेशन” के अलावा तज़ानिया के “उबोंगो” तथा मिस्र के “प्राक्सीलैब्स” ने भी यह पुरस्कार जीता है। इस पुरस्कार के विजेता को 25,000 इनामस्वरुप प्रदान किये जाते हैं।

विजडेन पत्रिका ने विराट कोहली और स्मृति मंधाना को “लीडिंग क्रिकेटर” नामित किया

प्रतिष्ठित क्रिकेट पत्रिका विजडेन ने हाल ही में प्रकाशित संस्करण में विराट कोहली को “लीडिंग क्रिकेटर” नामित किया है। यह लगातार तीसरी बार है जब विजडन ने विराट को लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है। इस बीच, स्मृति मंधाना वुमन्स “लीडिंग क्रिकेटर” ऑफ द ईयर चुनी गईं हैं। विजडन 1889 से क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर चुन रहा है। विराट कोहली को विजडेन पत्रिका के वर्ष के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची में भी शामिल किया गया है, इस सूची में इंग्लैंड के जोस बटलर तथा सैम करेन, काउंटी चैंपियनशिप विजेता कप्तान रोरी बर्न्स तथा इंग्लैंड की महिला टीम की टेमी ब्योमोंट को भी शामिल किया गया है। स्मृति मंधाना भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, उनका जन्म महाराष्ट्र में हुआ था। विराट कोहली का जन्म दिल्ली में हुआ था।

स्टार्टअप्स प्लेटफॉर्म को मजबूत करने के लिए बीएसई ने एचडीएफसी बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई), एशिया के सबसे पुराने एक्सचेंज ने एचडीएफसी बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि स्टार्टअप लिस्टिंग के लाभों के बारे में अधिक जागरूकता फैलाने के साथ-साथ बीएसई स्टार्टअप प्लेटफॉर्म को मजबूत किया जा सके। 22 दिसंबर 2018 को, बीएसई ने उद्यमियों को अपने विकास, विस्तार और छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) के इक्विटी में ट्रेडिंग के लिए सूचीबद्ध करने और इक्विटी पूंजी जुटाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्टार्टअप प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था। एचडीएफसी बैंक भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है इसके सीईऔ आदित्य पुरी है और मुख्यालय मुंबई में है।

लन्दन 24×7 प्रदूषण चार्ज जोन क्रियान्वित करने वाला पहला शहर बना

लन्दन 24×7 प्रदूषण चार्ज जोन क्रियान्वित करने वाला विश्व का पहला शहर बना गया है। लन्दन ने अल्ट्रा लो इमिशन जोन (यूएलईजेड) लागू किया है, इसके तहत जो पुराने वाहन उत्सर्जन मानकों के अनुकूल नहीं है उन्हें प्रवेश फीस वसूली जायेगी। अल्ट्रा लो एमिशन जोन से गुजरने वाले पेट्रोल वाहन यूरो-4 तथा डीजल वाहन यूरो-6 मानक के अनुकूल होने चाहिए, यदि वाहन इन मानकों के अनुकूल नहीं तो वाहन चालकों को दैनिक भुगतान करना पड़ेगा। इस पहल का उद्देश्य वायु प्रदूषण को कम करना है तथा सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा करना है। यह अल्ट्रा लो एमिशन जोन 24×7 लागू होगी।

17 वा एमईएनए विश्व आर्थिक मंच जॉर्डन में आयोजित किया गया

मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (एमईएनए) पर विश्व आर्थिक मंच के 17 वें संस्करण को डेड सी, जॉर्डन में आयोजित किया गया था। 50 से अधिक देशों के 1000 प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया। यह जॉर्डन में 10 वीं और एमईएनए में 17 वीं बैठक है। विश्व आर्थिक मंच का मुख्यालय कोलोन, स्विट्जरलैंड में है और अध्यक्ष क्लॉस श्वाब है।

सोनीपत में यमुना बाढ़ के कथित कटाव की जांच के लिए एनजीटी ने एक नया निकाय बनाया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने हरियाणा में सोनीपत जिले में भारी वाहनों की आवाजाही के कारण यमुना बाढ़ के कथित कटाव की जांच के लिए एक समिति की स्थापना की। समिति, एक चार व्यक्ति पीठ, में एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल शामिल होंगे, जो निकाय के प्रमुख, खान और भूविज्ञान विभाग के निदेशक, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव और हरियाणा सिंचाई के प्रमुख सचिव हैं। हरियाणा निवासी कृष्ण चंदर ने एक दलील दायर की कि यमुना नदी के तटबंधों में भारी वाहन की अनुमति सोनीपत जिले में पारिस्थितिकी को बर्बाद कर रही है।

पीएफएस ने भारत में युसीआईसीईएफ की सौर परियोजनाओं के साथ एक संयुक्त उद्यम में भागीदारी की

पीटीसी इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज (पीएफएस) एक इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी ने भारत में सौर परियोजनाओंके लिए धन का लाभ उठाने के लिए यूएस-इंडिया क्लीन एनर्जी फाइनेंस (युसीआईसीईएफ) के साथ भागीदारी की है। जलवायु नीति पहल (सीपीआई) युसीआईसीईएफ का प्रबंधन करती है, जिसकी स्थापना भारतीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, ओपीआईसी (ओवरसीज प्राइवेट इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन), इरेडा (इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड) और अग्रणी अमेरिकी संस्थापनाओं के साथ 2017 में हुई थी।

आईआईटी मद्रास ने भारत की पहली ‘कोल्ड स्प्रे’ स्मार्ट लैब स्थापित करने के लिए जीई के साथ गठजोड़ किया

आईआईटी मद्रास के सहयोग से अमेरिकी समूह जनरल इलेक्ट्रिक ने संस्थान में भारत की पहली ‘कोल्ड स्प्रे’ स्मार्ट (सरफेस मॉडिफिकेशन एंड एडिटिव रिसर्च टेक्नोलॉजीज) प्रयोगशाला की स्थापना की, जिससे आईआईटी-मद्रास उच्च दबाव वाले कोल्ड स्प्रे (एचपीसीएस) सुविधा वाला भारत में एकमात्र शैक्षणिक संस्थान बन गया। उच्च दबाव वाले कोल्ड स्प्रे मशीनरी को प्लाज़्मा गिकेन, जापान से लाया गया है। एनआईआरफ इंडिया रैकिंग 2019 में ओवरआल श्रेणी में IIT मद्रास पहले स्थान पर रहा।

डेव बौटीस्टा रेसलिंग से रिटायर हुए

द गार्डियन ऑफ़ द गैलेक्सी स्टार, डेव बौटीस्टा 7 अप्रैल, 2019 को डब्ल्यूडब्ल्यूई (वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट) रेसलमेनिया इवेंट में हार के बाद आधिकारिक रूप से कुश्ती से सेवानिवृत्त हो गए। डेव को “एवेंजर्स: एंडगेम” में ड्रेक्स द डिस्ट्रॉयर के रूप में अपनी भूमिका को दोहराते हुए देखा जाएगा, जिसके बाद वह “स्टबर” में दिखेंगे।

स्पेन की गारबाइन मुगुरुजा ने मॉन्टेरी ओपन खिताब जीता

2019 मॉन्टेरी ओपन उर्फ 2019 अबिएरतो जीएनपी सेगुरोस मॉन्टेरी ओपन का 11 वां संस्करण था, जिसे मेक्सिको में मॉन्टेरी में आयोजित किया गया था। यह एक महिला टेनिस टूर्नामेंट था जो बाहरी हार्ड कोर्ट में खेला गया था। टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि $ 250,000 थी। स्पेन की गारबाइन मुगुरुजा ने सफलतापूर्वक बैक-टू-बैक मॉन्टेरी ओपन खिताब जीता, जब विक्टोरिया अजारेंका ने फाइनल में चोट के कारण घुटने टेक दिए, उस समय स्कोर 6-1 3-1 था।।

महिलाओं के लिए देश का पहला सर्फिंग क्लब

श्रीलंका में महिलाओं के लिए अरुगम बे गर्ल सर्फिंग क्लब खुला है। यह उन रुढ़िवादी मान्यताओं को चुनौती देता है, जो कहती हैं कि यह खेल सिर्फ पुरुषों के लिए बना है। इस क्लब में 13 से 44 साल तक की 17 सदस्य हैं। य नजदीक के ही अरुगम बे क्षेत्र की रहने वाली हैं। यह क्लब 2018 में आधिकारिक तौर पर रजिस्टर्ड कराया गया। जिसकी फाउंडर कैलिफोर्निया की रहने वाली सर्फर टिफनी केरोदर्स हैं।

जनगणना 2021 डाटा इकट्ठा करने में पहली बार मोबाइल ऐप का इस्तेमाल होगा

140 सालों में पहली बार 2021 में जनगणना में डाटा इकट्ठा करने के लिए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल होगा। इसमें सरकार अंतिम रूप देने के लिए जुटी है। दुनिया की इस सबसे बड़ी जनगणना के लिए 33 लाख कर्मचारियों की जरूरत होगी। इसके लिए अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है। इनके पास अपना मोबाइल इस्तेमाल करने का विकल्प होगा और इसके लिए उन्हें अलग से राशि दी जाएगी। मोबाइल का इस्तेमाल न करने वाले कर्मचारियों को कागज पर आंकड़े इकट्ठा करके ऐप में डालना होगा। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के बर्फबारी वाले क्षेत्रों में एक अक्टूबर 2020 से जनगणना का काम शुरू हो जायेगा जबकि बाकी देश में यह एक मार्च 2021 से होगा। जनगणना का मतलब केवल लोगों की गिनती से नहीं है, इससे देश के बारे में सामाजिक और आर्थिक आंकड़े भी हासिल होते हैं। इनके आधार पर नीतियां बनाई जाती हैं और संसाधनों का आवंटन होता है। केन्द्रीय गृह सचिव राजीव गौबा है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह है।