दैनिक समसामयिकी 11 अक्टूबर 2018

शशि थरूर ने नरेंद्र मोदी पर लिखी किताब

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी अपनी नई किताब का सोशल मीडिया पर प्रमोशन किया। थरूर ने लिखा, ” मेरी नई किताब, ‘द पेराडॉक्सियल प्राइम मिनिस्टर है जिसमें 400 पन्नों के अलावा ‘फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन’ पर मेरी मेहनत भी है।” दरअसल, इस शब्द का मतलब होता है- किसी भी बात पर आलोचना करने की आदत, चाहे वो गलत हो या सही।

दुनिया में जापानी पासपोर्ट सबसे बेस्ट, 190 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा

दुनिया में जापान के पासपोर्ट को सबसे अच्छा माना गया है। विश्व के 190 देश जापानी पासपोर्ट को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं। यह खुलासा अमेरिका की एडवायजरी फर्म हेन्ली के पासपोर्ट इंडेक्स की तिमाही रिपोर्ट से हुआ। इस रिपोर्ट में भारतीय पासपोर्ट को दुनिया में 81वां स्थान दिया गया है। भारतीय पासपोर्ट को महज 60 देश ही ‘वीजा ऑन अराइवल’ की सुविधा देते हैं।

गंगा नदी के लिए परियोजना ई-फ्लो तय

गंगा को प्रदुषण मुक्त बनाने की अब तक की सबसे बड़ी सरकारी योजना ‘नमामि गंगे’ के तहत केंद्र सरकार ने गंगा नदी का ‘न्यूनतम पर्यावरणीय प्रवाह’(ई-फ्लो) कानूनी प्रावधानों के साथ निर्धारित कर दिया है। इसके तहत अब हर मौसम में जीवनदायिनी गंगा नदी में पर्याप्त जल उपलब्ध रहेगा। गंगा देश की पहली नदी है जिसका ‘ई-फ्लो’ निर्धारित किया गया है।

पैरा एशियन गेम्स में हरविंदर ने जीता स्वर्ण

हरविंदर सिंह ने भारत को सातवां स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने पुरुषों की इंडिविजुअल रिकर्व ओपन तीरंदाजी (डब्ल्यू2/एसटी) स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने फाइनल में चीन के झाओ लिझुये को 6-0 से हराया। एशियाई खेलों के स्तर पर किसी भारतीय ने पहली बार तीरंदाजी में इंडिविजुअल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है। इससे पहले भारत ने 2014 इंचियोन एशियाड में टीम कंपाउंड स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था।

दक्षिण अफ्रीका के इमरान टी-20 में दो बार पांच विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने

दक्षिण अफ्रीका ने पहले टी-20 में जिम्बाब्वे को 34 रन से हरा दिया। उसके लेग स्पिनर इमरान ताहिर मैन ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने 23 रन देकर पांच विकेट लिए। टी-20 क्रिकेट में इमरान ने दूसरी बार पांच खिलाड़ियों को आउट किया। वे ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले टी-20 फॉर्मेट में पाकिस्तान के उमर गुल और श्रीलंका के अजंता मेंडिस ही यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर पाए हैं।

युथ ओलंपिक्स: 16 वर्षीय सौरभ चौधरी ने स्वर्ण पदक पर साधा निशाना

16 वर्षीय सौरभ चौधरी ने अर्जेंटीना(राजधानी ब्यूनस) में जारी यूथ ओलम्पिक में भी अचूक निशाना लगाते हुए भारत को स्वर्णिम कामयाबी दिलाई है। इस कामयाबी को हासिल करने वाले सौरभ भारत के पहले पुरुष शूटर बन गए हैं। इससे पहले मंगलवार को मनु भाकर ने भारत को शूटिंग में पहला स्वर्ण पदक दिलाया था। जबकि भारत को पहला स्वर्ण पदक भारोतोलन से जेमिमा लालरिननुंगा ने दिलाया था।

पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ा चक्रवाती तूफान तितली

चक्रवाती तूफान ‘तितली’ बंगाल की खाड़ी के पास ‘काफी खतरनाक चक्रवाती तूफान’ का रूप ले रहा है और यह ओडिशा-आंध्रप्रदेश के तट की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा, ‘चक्रवाती तूफान मौजूदा समय में ओडिशा के गोपालपुर से दक्षिण-पूर्व दिशा में 240 किलोमीटर दूर है। इसके गुरुवार सुबह ओडिशा और आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों में पहुंचने की संभावना है और इसके बाद यह गांगेय पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ेगा।

भारत की ईशा बहल एक दिन के लिए बनीं ब्रिटिश उच्चायुक्त

नोएडा यूनिवर्सिटी में राजनीति विज्ञान की छात्रा ईशा बहल को ब्रिटेन ने एक दिन के भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त बनने का मौका दिया। दरअसल, कुछ ही दिन पहले भारत में स्थित ब्रिटिश हाईकमीशन ने 11 अक्टूबर को होने वाले ‘इंटरनेशनल गर्ल चाइल्ड डे’ के लिए एक कॉम्प्टीशन आयोजित किया था। इसे सिर्फ 18 से 23 साल की लड़कियों के लिए रखा गया था। चयनित होने वाली लड़की को एक दिन के लिए उच्चायुक्त बनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया था।

पाकिस्तान / परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम गौरी मिसाइल का परीक्षण सफल

पाकिस्तान ने सोमवार को गौरी बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम इस मिसाइल की रेंज 1300 किलोमीटर है। ऐसे में भारत के कई शहर इसकी जद में होंगे। प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि इस मिसाइल से पाकिस्तान सेना मजबूत होगी।

बांग्लादेश / हसीना पर ग्रेनेड फेंकने के मामले में पूर्व पीएम खालिदा जिया का बेटा दोषी, उम्रकैद

शेख हसीना की चुनावी रैली पर ग्रेनेड हमले के मामले में बांग्लादेश की अदालत ने बुधवार को फैसला सुनाया। इस मामले में बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान समेत 38 लोगों को दोषी करार दिया गया। कोर्ट ने तारिक समेत 19 लोगों को उम्रकैद दी है। वहीं, बाकी 19 लोगों को मौत की सजा सुनाई है।

पाकिस्तान / आईएसआई के नए महानिदेशक बनाए गए आसिम मुनीर

पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग ने बुधवार को लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को आईएसआई का नया महानिदेशक (डीजी) नियुक्त करने की घोषणा की। रिपोर्ट के मुताबिक, एक अक्टूबर को आईएसआई के डीजी नावेद मुख्तार सेवानिवृत्त हो गए थे। ऐसे में यह पद 10 दिन से खाली था।

अब तक की सबसे लंबी दूरी तय करेगा नासा का होराइजन प्रोब

नासा का न्यू होराइजन प्रोब अंतरिक्ष यान सबसे दूर कुइपर बेल्ट में स्थित अल्टिमा थुले नामक पिंड तक पहुंचने वाला है, जो किसी अंतरिक्ष यान के सबसे दूर स्थित किसी पिंड तक पहुंचने का रिकाॅर्ड होगा।

भारत को अतिरिक्त तेल आपूर्ति करेगा सऊदी अरब

ईरान पर अमेरिका प्रतिबंध को देखते हुए सऊदी अरब भारत को अतिरिक्त कच्चा तेल मुहैया कराएगा। ईरान पर चार नवंबर से अमेरिकी प्रतिबंध प्रभावी होंगे।