दैनिक समसामयिकी 10 अक्टूबर 2018

कोका-कोला और नेस्ले सबसे अधिक प्लास्टिक प्रदूषण फैलाने वाली कंपनियां: ग्रीनपीस रिपोर्ट

पर्यावरण हितैषी कार्यक्रम चलाने वाली संस्था ग्रीनपीस द्वारा प्लास्टिक प्रदूषण पर एक हालिया रिपोर्ट जारी की गई है. ग्रीनपीस के अनुसार सॉफ्टड्रिंक बनाने वाली कम्पनियां जैसे कोका कोला, पेप्सिको और नेस्ले विश्व भर में सबसे अधिक प्लास्टिक कचरा फैलाती हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया में सबसे अधिक प्लास्टिक प्रदूषण फैलाने वाली कम्पनियां हैं – कोको कोला, परफेट्टी तथा मोंड्लेज़ आदि. यह कम्पनियां पूरे एशियाई क्षेत्र में होने वाले प्लास्टिक प्रदूषण का 30 प्रतिशत प्रदूषण अकेले ही फैलाती हैं.

ओडिशा सरकार ने ‘निर्माण कुसुम’ योजना शुरू की

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ‘निर्माण कुसुम योजना’ की शुरुआत की. इस योजना के तहत निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के बच्चों को तकनीकी शिक्षा दिलाने के लिए वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी.

इस योजना के तहत निर्माण मजदूरों का अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने का सपना पूरा होगा. मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की ओर से सरकारी संस्थानों में आईटीआई और डिप्लोमा कर रहे निर्माण श्रमिकों के 500 से भी अधिक छात्रों को आर्थिक सहायता दी.

भारत में हर घंटे सड़क हादसों में 17 लोगों की मौत: रिपोर्ट

सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा 09 अक्टूबर 2018 को हाल ही में सड़क हादसों से सम्बंधित रिपोर्ट जारी की गई. इस रिपोर्ट में देश में सड़क हादसों के बारे में जानकारी दी गई है. सड़क परिवहन मंत्रालय की इस रिपोर्ट के अनुसार सड़क दुर्घटनाओं में पिछले साल एक लाख 47 हजार 913 मारे गए और चार लाख 70 हजार 975 लोग घायल हुए हैं.

देश में पिछले साल सड़क दुर्घटनाओं और इनमें मरने वालों की संख्या लगातार दूसरे साल घटी है जो पहले साल के मुकाबले क्रमश: 3.3 और 1.9 प्रतिशत कम है. इस आंकड़े के अनुसार हर दिन 1273 सड़क दुर्घटनाएं हुईं जिममें हर दिन 405 लोगों की मौत हुई.

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने इस्तीफा दिया

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने पद से इस्तीफा दे दिया. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे स्वीकार भी कर लिया है. इस्तीफा देने के बाद निक्की संयुक्त राष्ट्र में एक महीने के लिए अस्थायी राजदूत के पद पर रहेंगी. निक्की ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी बतौर यूएन राजदूत अपनी सारी जिम्मेदारियों को हटा लिया है.

हेली के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बयान भी जारी हुआ है जिसमें ट्रंप ने कहा है कि निक्की हेली ने शानदार काम किया. वह ब्रेक लेने के लिए साल के अंत में अपना पद छोड़ देंगी. पहले यह कयास लगाया जा रहा था कि निकी हेली 2020 राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी, मगर निकी हेली ने इन खबरों का खंडन करते हुए कहा है कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगी, बल्कि ट्रंप के समर्थन में प्रचार करेंगी.

आईपीसीसी ने जलवायु परिवर्तन से संबंधित रिपोर्ट जारी की

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र की संस्था इंटरगर्वमेंटल पैनल ऑफ क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) ने अपनी रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि ग्रीन हाउस गैसों के मौजूदा उत्सर्जन स्तर को देखते हुए 2030 तक दुनिया का तापमान 1.5 डिग्री तक बढ़ जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय उपमहाद्वीप में भी इसके भयानक परिणाम होंगे.

आईपीसीसी की सह-अध्यक्षा डेब्रा रॉबर्ट्स के मुताबिक, आने वाले कुछ साल मानव इतिहास के लिए सबसे अहम साबित होने वाले हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से जलवायु में बदलाव के असर समय से पहले दिखाई देने लगे हैं.

यूआईडीएआई 53 शहरों में खोलेगा अपने सेवा केंद्र

यूनिक आइडेंटिफेकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) पासपोर्ट सेवा केंद्र की तर्ज पर आधार सेवा केंद्र खोलने की योजना बना रहा है। ये पूरी तरह से यूआईडीएआई के तहत काम करेंगे और यहां एनरोलमेंट, अपडेशन समेत आधार संबंधी सभी कार्य होंगे। अनुमान जाहिर किया गया है कि इन केंद्रों के खुलने के बाद रोजाना करीब 4 लाख लोगों का आधार अपडेशन और करीब एक लाख एनरोलमेंट हो सकेंगे।

संयुक्त राष्ट्र में राजदूत निक्की हेली का इस्तीफा

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने इस्तीफा दे दिया। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे स्वीकार भी कर लिया। निक्की हेली को जनवरी 2017 में यूएन में अमेरिका का दूत बनाया गया था। इस्तीफा देने के बाद निक्की संयुक्त राष्ट्र में एक महीने के लिए अस्थायी राजदूत के पद पर रहेंगी।

इस वर्ष विकास दर में सबको पीछे छोड़ेगा भारत

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने एक रिपोर्ट में कहा कि इस वर्ष भारत 7.3 प्रतिशत के साथ सबसे तेज गति से विकास कर रही बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का रूतबा एक बार फिर हासिल कर लेगा। हालांकि संस्था का नवीनतम अनुमान इस वर्ष अप्रैल के 7.7 प्रतिशत से कम है।

पाकिस्तान को 48 अत्याधुनिक सैन्य ड्रोन बेचेगा चीन

चीन अपने सहयोगी पाकिस्तान को 48 सैन्य ड्रोन बेचने जा रहा है। विंग लूंग-2 ड्रोन को लेकर हुए इस समझौते को दोनों देशों के बीच अपनी तरह का सबसे बड़ा सैन्य करार बताया जा रहा है।

भारत की पहल पर संयुक्त राष्ट्र की मुहर

संयुक्त राष्ट्र ने विश्व में पोषण सुरक्षा को बढ़ावा देन ेके लिए भारत की पहल पर मुहर लगा दी है। यूएन खाद्य एवं कृषि संगठन के 26वें सत्र की बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके तहत 2023 को मोटा अनाज वर्ष घोषित किया जाएगा। इस बैठक में भारत के प्रतिनिधि कृषि आयुक्त डाॅक्टर सुरेश मल्होत्रा थे।

एयरपोर्ट पर महिला-पुरूषों की एक साथ सिक्योरिटी स्क्रीनिंग

बंगलौर एयरपोर्ट से रवाना होने वाले महिला एवं पुरूष यात्रियों को जल्द ही सिक्योरिटी स्क्रीनिंग के लिए अलग-अलग लाइनें नहीं लगानी होंगी। देश में पहली बार किसी एयरपोर्ट पर यह व्यवस्था लागू होगी। इस व्यवस्था को दिसंबर तक शुरू किया जायेगा।

पराली जलाने की सेटेलाइट से निगरानी

उत्तर प्रदेश रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर ने क्राॅप रेजीड्यू आॅटोमेटेड बर्निग माॅनीटरिंग सिस्टर बनाया है। इससे सेटेलाइट के मदद से यह पता लगाया जा रहा है कि किस खेत में कृषि अवशेष(पराली) जलाया गया है।

2022 तक भारत 11वां सबसे अमीर देश बनेगा

साल 2022 तक भारत दुनिया का 11वां सबसे अमीर देश बन जाएगा। इस दौरान देश की निजी संपत्ति में 13% बढ़ोतरी का अनुमान है। तीन साल बाद यह मौजूदा 3 लाख करोड़ डॉलर से बढ़कर 5 लाख करोड़ डॉलर हो जाएगी। बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) की द ग्लोबल वेल्थ-2018 रिपोर्ट में यह उम्मीद जताई गई।

यूथ ओलिंपिक में भारत को पहली बार मिला सोना, वेटलिफ्टर लालरिननुंगा ने दिलाया स्वर्ण

वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिननुंगा ने सोमवार को देर रात यूथ ओलिपिंक में स्वर्ण पदक जीता। इन खेलों के आठ साल के इतिहास में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है। 15 साल के लालरिननुंगा ने 62 किलोग्राम भार वर्ग में यह उपलब्धि हासिल की।

यूथ ओलिंपिक /मनु भाकर ने स्वर्ण जीता

15 साल के जेरेमी लालरिनुंगा के भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाने के बाद मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में पीला तमगा हासिल किया। मनु ओलिंपिक स्तर पर स्वर्ण जीतने वाली भारत की पहली महिला शूटर हैं। उनसे पहले सीनियर या जूनियर वर्ग में भारत ने कभी कोई स्वर्ण पदक नहीं जीता था। यूथ ओलिंपिक के इतिहास में भी शूटिंग में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है।

पैरा एशियाड / भारत ने जीता पांचवां गोल्ड

पैरा एशियाड में मंगलवार को भारत को दो स्वर्ण और तीन कांस्य पदक मिले। महिला क्लब थ्रो में एकता भयान ने स्वर्ण पदक जीता। वहीं, मनीष नरवाल ने 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 में गोल्ड अपने नाम किया। इस एशियाई खेलों में भारत के अब कुल 23 पदक हो गए हैं। वह पदक तालिका में सातवें स्थान पर है। स्वर्ण पदकों के लिहाज से यह उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके पहले 2014 में उसने तीन स्वर्ण समेत 33 पदक जीते थे।

‘सेफ मोड’ में चला गया हब्बल अंतरिक्ष टेलीस्कोप

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया कि हब्बल अंतरिक्ष टेलीस्कोपके एक गाइरोस्कोप के काम बंद कर देने के बाद उसे सुरक्षित मोड में रख दिया गया है. नासा पांच अक्टूबर से सुरक्षित मोड पर रखे गए अंतरिक्ष यान के वैज्ञानिक क्रिया-कलापों को फिर से शुरू कर पाने के लिए प्रयास कर रही है.