दैनिक समसामयिकी 09 अप्रैल 2019

NIRF रैंकिंग 2019: भारत के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की गयी

एनआईआरफ इंडिया रैकिंग 2019, 8 अप्रैल को जारी कर दी है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अलग अलग क्षेत्रों और पाठ्यक्रमों के लिए रैंकिंग की। रैंकिंग की घोषणा 9 कैटेगरी में हुई। इसमें ओवर ऑल, यूनिवर्सिटीज, इंजीनियरिंग, कॉलेज, मैनेजमेंट, फार्मेसी, मेडिकल, आर्किटेक्चर और लॉ शामिल हैं। रैंकिंग टीचिंग, लर्निंग और संसाधनों, रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रेक्टिस, स्नातक परिणामों, आउटरीच और समावेशिता और धारणा के आधार पर की जाती है। विभिन्न क्षेत्रों में भारत के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों की सूची निम्नलिखित है :

ओवरआल श्रेणी में IIT मद्रास पहले स्थान पर रहा।

मेडिकल श्रेणी में AIIMS दिल्ली पहले स्थान पर रहा।

महाविद्यालय श्रेणी में मिरांडा हाउस दिल्ली पहले स्थान पर रहा।

प्रबंधन की श्रेणी में आईआईएम बंगलोर पहले स्थान पर रहा।

कानून की श्रेणी नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया यूनिवर्सिटी बंगलोर पहले स्थान पर रहा।

स्थापत्य की श्रेणी में IIT खड़गपुर पहले स्थान पर रहा।

विश्वविद्यालय की श्रेणी में IISc पहले स्थान पर रहा।

इंजीनियरिंग संस्थानों की सूची में IIT मद्रास और IIT दिल्ली शीर्ष पर हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की उच्च शिक्षा संस्थान रैंकिंग में IIT चेन्नई पहले स्थान पर, IISc बंगलोर दूसरे स्थान पर तथा IIT दिल्ली तीसरे स्थान पर है।

जामिया हमदर्द सर्वश्रेष्ठ फार्मेसी संस्थान है ।
राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (National Institutional Ranking Framework) को 29 सितंबर 2015 को मानव संसाधन विकास मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था और एमएचआरडी द्वारा मान्यता दी गई है। यह देश भर के संस्थानों को रैंक करने के लिए एक कार्यप्रणाली की रूपरेखा तैयार करती है।

2019-20 में भारत की जीडीपी विकास दर के 7.5% रहेगी : विश्व बैंक

विश्व बैंक के अनुसार 2019-20 में भारत की जीडीपी विकास दर के 7.5% रहेगी। इसका मुख्य कारण मज़बूत निवेश, निर्यात में बेहतर प्रदर्शन तथा मज़बूत उपभोग है। वित्त वर्ष 2018-19 में भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर 7.2% रहने का अनुमान लगाया गया है।इससे पहले एशियाई विकास बैंक ने 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर के अनुमान को 7.6% से कम करके 7.2% कर दिया था। इसका प्रमुख कारण वैश्विक मांग में धीमापन तथा घरेलु राजस्व में कमी है। एशियाई विकास बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 2019-20 में भी भारत बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में तेज़ गति से आगे बढेगा। विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डी. सी. में है। डेविड मल्पस विश्व बैंक के नए अध्यक्ष होंगे, वे 9 अप्रैल को कार्यभार संभालेंगे।

राष्ट्रपति सम्मान प्रमाण पत्र तथा महर्षि बद्रायण व्यास पुरस्कार प्रदान किये गये

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति सम्मान प्रमाण पत्र तथा महर्षि बद्रायण व्यास पुरस्कार प्रदान किये। राष्ट्रपति सम्मान प्रमाण पत्र की शुरुआत 1958 में हुई थी, शुरू में यह सम्मान संस्कृत, अरबी तथा फ़ारसी भाषा के विद्वानों को प्रदान किया जाता था। बाद में यह सम्मान शास्त्रीय ओड़िया, शास्त्रीय कन्नड़, शास्त्रीय तेलुगु, शास्त्रीय तमिल तथा शास्त्रीय मलयालम भाषा के विद्वानों को भी प्रदान किया जाने लगा। यह सम्मान उपरोक्त भाषाओँ में योगदान देने वाले 60 वर्ष से अधिक के विद्वानों को दिया जाता है। राष्ट्रपति पुरस्कार में एक प्रमाणपत्र, स्मृति चिन्ह तथा 1 लाख रुपये प्रदान किये जाते हैं।

महर्षि बद्रायण व्यास सम्मान संस्कृत, फारसी, अरबी, पली, प्राकृत, शास्त्रीय ओड़िया, शास्त्रीय कन्नड़, शास्त्रीय तेलुगु, शास्त्रीय तमिल तथा शास्त्रीय मलयालम भाषा के विद्वानों को प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 2002 में हुई थी। यह पुरस्कार 30 से 45 वर्ष के युवा विद्वानों को दिया जाता है। यह दोनों सम्मान भारत सरकार के अधीन केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रदान किये जाते हैं।

प्रधानमंत्री ने मालदीव के राष्‍ट्रपति श्री इब्राहिम मोहम्‍मद सोलेह को बधाई दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने मालदीव में हाल में सम्‍पन्‍न हुए संसदीय चुनावों में मालदीव की लोकतंत्रिक पार्टी (एमडीपी) की जीत पर राष्‍ट्रपति श्री इब्राहिम मोहम्‍मद सोलेह को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ‘पड़ोसी पहले’ की नीति के प्रति कटिबद्ध है और भारत मालदीव के साथ अपनी साझेदारी मजबूत करने के लिए काम करेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत मालदीव के सामाजिक-आर्थिक विकास की आवश्‍यकताओं को पूरा करेगा।

कंगला टोंगबी की लड़ाई का प्लेटिनम जुबली समारोह

एडवांस ऑर्डिनेन्‍स डिपो (एओडी) के 221 आयुध कर्मियों द्वारा 6/7 अप्रैल 1944 की रात को लड़े गए कंगला तोंगबी के युद्ध को द्वितीय विश्व युद्ध के भयंकर युद्धों में से एक माना जाता है। जापानी बलों ने तीन ओर से आक्रामक आक्रमण करके इम्फाल और इसके आसपास के क्षेत्रों पर कब्जा करने की एक योजना बनाई थी। इम्फाल तक अपनी संचार लाइन का विस्तार करने के प्रयास के तहत, 33वीं जापानी डिवीजन ने म्यांमार स्थित 17वीं भारतीय डिवीजन के मार्ग को अवरुद्ध करते हुए मुख्य कोहिमा-मणिपुर राजमार्ग पर अपना कब्‍जा जमा लिया और कंगला तोंगबी की ओर आगे बढ़ना शुरू कर दिया। कंगला तोंगबी में तैनात 221 एओडी की एक छोटी लेकिन दृढ़ टुकड़ी ने अग्रिम जापानी बलों को रोकने के लिए उनके खिलाफ कड़ा प्रतिरोध किया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 6/7 अप्रैल 1944 की रात को हुई इस भयंकर लड़ाई में 221 अग्रिम आयुध डिपो के आयुध कार्मिकों के सर्वोच्‍च बलिदान को सम्‍मान देने हेतु इम्फाल के निकट कंगला तोंगबी युद्ध स्मारक पर सेना आयुध कोर के द्वारा 07 अप्रैल 2019 को प्लेटिनम जयंती(75वीं वर्षगाँठ) के तौर पर मनाया जाता है।

देसी बोफोर्स’धनुष ने बढ़ाई भारतीय सेना की ताकत

मप्र के जबलपुर स्थित गैन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) में पहली बार स्वदेशी तकनीकी से बनी छह धनुष तोप सेना को सौंप दीं। इस तोप के सेना में शामिल होने से आर्टिलरी गन के लिए भारत दूसरे देश पर निर्भर नहीं रहेगा। जीसीएफ को सेना ने 114 धनुष तोप का ऑर्डर दिया है। इस मौके पर सचिव रक्षा (उत्पादन) डॉ. अजय कुमार ने कहा, जीसीएफ के 115 साल के इतिहास में धनुष तोप इस निर्माणी की सबसे बड़ी उपलब्धि है

भारत ने लीबिया से शांति सेना में कार्यरत्त CRPF दल को वापस बुलाया

भारत ने लीबिया के त्रिपोली में कार्यरत्त CRPF दल को वापस बुलाया है, इस CRPF दल में 15 सैनिक शामिल हैं। दरअसल हाल ही में लीबिया में सुरक्षा परिस्थिति काफी बिगड़ गयी है। 2011 में विद्रोह तथा मुहम्मर गद्दाफी की हत्या के बाद लीबिया संकट से घिरा हुआ है। हालाँकि लीबिया में संयुक्त राष्ट्र समर्थित फायेज़-अल-सर्राज की मान्यता प्राप्त सरकार है। परन्तु लीबिया में विभिन्न सशस्त्र समूह सक्रिय हैं। लीबियन नेशनल आर्मी लीबिया के पूर्वी भाग को नियंत्रित करती है जबकि संयुक्त राष्ट्र समर्थित गवर्नमेंट ऑफ़ नेशनल एकॉर्ड लीबिया के पश्चिमी भाग को नियंत्रित करती है। लीबिया उत्तरी अफ्रीका में स्थित एक देश है, इसकी राजधानी त्रिपोली में स्थित है।

ईरानी रेवोल्यूशनरी गार्ड आतंकी संगठन घोषित

अमेरिका ने सोमवार को ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड को आतंकी संगठन घोषित कर दिया। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा,यह अभूतपूर्व कदम उस जानकारी के बाद उठाया गया है, जिसमें ईरान न केवल आतंकवाद प्रायोजक राज्य है, बल्कि रेवोल्यूशनरी गार्ड इसे वित्तीय मदद देने के साथ ही अपने देश की एक नीति के तहत इसे बढ़ावा देता है।

अमेरिका की आंतरिक सुरक्षा मंत्री किर्स्टजेन निल्सन ने दिया इस्तीफा

अमेरिका की आंतरिक सुरक्षा मंत्री किर्स्टजेन निल्सन ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। निल्सन ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा विभाग में काम करना उनके लिए सम्मान की बात है। इसके साथ ही उन्होंने सहकर्मियों की सेवा, समर्पण और प्रतिबद्धता की सराहना भी की। राष्ट्रपति ट्रंप की विवादास्पद सीमा नीति का बचाव करने के लिए उनकी काफी आलोचना हुई।

ग्लोबल कूलिंग कोएलिशन

डेनमार्क के कोपेनहेगेन में Global Conference on Synergies between the 2030 Agenda and Paris Agreement के दौरान ग्लोबल कूलिंग कोएलिशन को लांच किया गया। ग्लोबल कूलिंग कोएलिशन को संयुक्त राष्ट्र, क्लाइमेट एंड क्लीन एयर कोएलिशन, किगाली कूलिंग एफिशिएंसी प्रोग्राम तथा सस्टेनेबल एनर्जी फॉर आल (SEforALL) का समर्थन प्राप्त है। इस गठबंधन में चिली तथा रवांडा के पर्यावरण मंत्री शामिल है। इसमें ENGIE और Danfoss नामक इंजीनियरिंग फर्म के प्रमुख भी शामिल है। इसके अतिरिक्त इसमें सिविल सोसाइटी, अनुसन्धान व अंतर-सरकारी संगठनों के नेता भी शामिल हैं। इसका उद्देश्य समाधानों की खोज करना तथा स्वच्छ व कुशल कूलिंग के लिए कार्य करना है।

ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीड बने भारतीय हॉकी टीम के कोच

हॉकी इंडिया ने सोमवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीडको भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। रीड जल्द ही बेंगलुरू स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) में जारी कैम्प में भारतीय टीम से जुड़ेंगे। इस कैम्प के लिए 60 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। रीड ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम के मुख्य कोच रह चुके हैं। उनके मार्गदर्शन में टीम ने 2012 में लगातार पांचवीं बार चैम्पियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया था।

2019 मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट

2019 मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन 2 से अप्रैल, 2019 के दौरान मलेशिया के अक्सियाता एरीना में किया गया, इस प्रतियोगिता की इनामी राशि 7 लाख डॉलर थी। विजेताओं में पुरुष एकल वर्ग : लिन डैन (चीन), महिला एकल वर्ग : ताई-तजु-यिंग (ताइवान), पुरुष युगल वर्ग : ली जुन्हुई व लिऊ युचेन (चीन), महिला युगल वर्ग : चेन किंगचेन व जिया यिफान (चीन), मिश्रित वर्ग : झेंग सिवेई व हुआंग याकिओंग (चीन) शामिल हैं। मलेशिया ओपन एक वार्षिक बैडमिंटन प्रतियोगिता है, इसका आयोजन 1937 से किया जा रहा है,इसे मलेशिया सुपर सीरीज भी कहा जाता है।

केरल बाढ़ पर एमिकस क्यूरी की रिपोर्ट

एमिकस क्यूरी (न्यायमित्र) जैकब पी. अलेक्स को केरल उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त किया गया, उन्हें केरल में आई भीषण बाढ़ से सम्बंधित मामलों का अध्ययन करने के लिए नियुक्त किया गया था। उन्होंने हाल ही में अपनी रिपोर्ट उच्च न्यायालय को सौंप दी है, इस रिपोर्ट के अनुसार एक साथ विभिन्न जलाशयों से अचानक पानी छोड़ने के कारण अगस्त, 2018 में भारी बारिश के कारण स्थिति और भी ख़राब हुई। राज्य के 79 बांधों में से किसी का भी उपयोग बाँध नियंत्रण के लिए नहीं किया गया। जबकि राष्ट्रीय जल नीति व आपदा पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दिशानिर्देशों के अनुसार ऐसा करना आवश्यक है। जारी किये गये विभिन्न अलर्ट (ब्लू/ऑरेंज/रेड) EAP (इमरजेंसी एक्शन प्लान) दिशानिर्देशों के अनुकूल नहीं थे। रेड अलर्ट जारी करने के लिए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए उचित आवश्यक कदम नहीं उठाये गये। किसी भी बाँध के लिए आपातकालीन एक्शन प्लान (EAP) मौजूद नहीं था, जबकि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दिशानिर्देशों के अनुसार यह आवश्यक है। बाँध प्रबंधकों को केवल भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए था। भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान में अंतर होने के कारण देरी से बाँध में पानी छोड़े जाने को उचित नहीं ठहराया जा सकता। आपातकालीन एक्शन प्लान (EAP) बांध ऑपरेटर द्वारा तैयार किया गया एक लिखित दस्तावेज होता है, इस प्लान में बाँध अथवा सहायक संरचना में गड़बड़ी होने की स्थिति में नुकसान को रोकने अथवा कम करने के लिए योजना होती है।

कोरियन एयर के 70 वर्षीय चेयरमैन और सीईओ नहीं रहे

कोरियन एयर के चेयरमैन और सीईओ चो यांग-हो का रविवार को लॉज एंजिल्स में निधन हो गया। वो 70 साल के थे। कोरियन एयर को अंतरराष्ट्रीय स्तर की एयरलाइन बनाने का श्रेय उन्हीं को जाता है। चो ने साल 2000 में स्काईटीम एयरलाइन एलायंस कंपनी बनाई। इससे कोरियन एयर को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली। चो कोरियन एयर की पेरेंट फर्म हनजिन ग्रुप के हेड भी थे।