दैनिक समसामयिकी 08 अप्रैल 2019

खजुराहो में बनाया जाएगा देश का पहला हीरा संग्रहालय

मध्य प्रदेश सरकार देश का पहला हीरा संग्रहालय छतरपुर जिले के खजुराहो में बनाने जा रही है। इसके निर्माण को लेकर बैठकों का दौर शुरू हो गया है। इस संग्रहालय में 323 कैरेट के ऐसे हीरे रखे जाएंगे, जो टेस्टिंग के दौरान हीरा कंपनी रियो टिंटो को पन्ना जिले की हीरा खदान से मिले थे। इस संग्रहालय में हीरा नीलामी सेंटर भी रहेगा, जहां पन्ना की खदानों से निकले हीरे नीलाम किए जाएंगे। खजुराहो के चंदेल कालीन मंदिरों को देखने के लिए देश-विदेश के पर्यटक मप्र आते हैं। इसी को भुनाने के लिए राज्य सरकार खजुराहो में हीरा संग्रहालय खोलने जा रही है। संग्रहालय के लिए नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएमडीसी) 50 लाख रुपए की सहायता करने को तैयार हो गया है। एनएमडीसी मध्य प्रदेश के पन्ना की मझगवां खदान से भारत का एकमात्र संगठित हीरा उत्पादक उपक्रम है। पन्ना की हीरा खदान में टेस्टिंग कर चुकी हीरा कंपनी रियो टिंटो ने काम खत्म करने से पहले 323 कैरेट के हीरे राज्य शासन को सौंपे थे। ये हीरे बंद खदान में काम करते हुए कंपनी को मिले थे। इन्हीं हीरों को संग्रहालय में रखा जाएगा। रियो टिंटो ने वर्ष 2007 में पन्ना की बंद हीरा खदान में काम शुरू किया था और वर्ष 2015 तक लगातार काम करती रही।

नीति आयोग और रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट (आरएमआई) ने फेम II योजना की सफलता सुनिश्चित की

इलेक्ट्रिक वाहन को तेजी से अपनाने और विनिर्माण II (फेम II) की योजना के तहत, नीति आयोग और रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट (आरएमआई) ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसका शीर्षक है ‘इंडियाज इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ट्रांसफ़ॉर्मेशन: प्रोग्रेस टू डेट एंड फ्यूचर अपॉर्चुनिटीज़’, रिपोर्ट ऑटोमोबाइल क्षेत्र और सरकार के अवसरों पर आधारित है। फेम II राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशनयोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के 70 साल पूरे होने के समारोह में शामिल होंगे भारतीय नौसेना के दो जहाज

भारतीय नौसेना के दो जहाज आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति चीनी नौसेना की 70वीं सालगिरह के जश्न में शामिल होंगे। बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास द्वारा रविवार को जारी किए गए बयान के मुताबिक, दोनों जहाज 21-26 अप्रैल के बीच चीन के किंगदाओ पोर्ट पहुंचेंगे। वहां पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 70 साल पूरे होने पर जश्न मनाया जाएगा। इस विजिट के दौरान भारतीय एम्बेसडर विक्रम मिसरी के साथ आईएनएस कोलकाता के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन आदित्य हाड़ा भी होंगे। चीन के रक्षा प्रवक्ता कर्नल वु कियान ने कहा, ”23 अप्रैल को होने वाले पीएलए नेवी की सालगिरह के जश्न को यादगार बनाने के लिए 60 देश इसका हिस्सा बनेंगे।

ईएसपीएन इंडिया अवार्ड्स 2018

ईएसपीएन (एंटरटेनमेंट एंड स्पोर्ट्स प्रोग्रामिंग नेटवर्क) की भारतीय सहायक कंपनी ईएसपीएन इंडिया (espn.in) ने 2018 के लिए ईएसपीएन इंडिया अवार्ड की घोषणा की, जिसमें पीवी सिंधु को महिला वर्ग में स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ ईयर और नीरज चोपड़ा को पुरुष वर्ग में स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ ईयर से सम्मानित किया गया।

पुरस्कारविजेता स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर (पुरुष)नीरज चोपड़ा (भाला फेंक)स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर (महिला)पीवी सिंधु (बैडमिंटन)इमर्जिंग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयरसौरभ चौधरी (पिस्टल शूटिंग)कोच ऑफ द इयरजसपाल राणा (पिस्टल शूटिंग)कमबैक ऑफ द इयरसाइना नेहवाल (बैडमिंटन)मैच ऑफ द इयरअमित पंघाल (बॉक्सिंग)टीम ऑफ द इयरमहिला टेबल टेनिस टीमडिफरेंटली-एब्लेड एथलीट ऑफ द इयरएकता भान (पैरा-एथलेटिक्स)लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कारप्रदीप कुमार ‘पीके’ बनर्जी (फुटबॉल)मोमेंट ऑफ द इयरमहिलाओं की 4 * 400 मीटर रिले टीम

100 भारतीय मछुआरे पाकिस्तानी जेलों से किए गए रिहा

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद बनी तनाव की स्थितियों के बीच पाकिस्तान ने रविवार को 100 भारतीय मछुआरों को अपनी जेलों से रिहा किया। पाकिस्तान ने यह कदम दोनों देशों के बीच सद्भाव बढ़ाने के लिए उठाया है। पाकिस्तान ने इस महीने चार चरणों में भारत के 360 कैदियों को रिहाकरने की घोषणा की है।

भारतीय नौसेना ने सीएसआईआर के साथ समझौता किया

भारतीय नौसेना और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने भारतीय नौसेना के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों के संयुक्त अनुसंधान और विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता भारतीय नौसेना और सीएसआईआर के बीच बातचीत के लिए एक औपचारिक ढांचे की सुविधा प्रदान करेगा।

आरबीआई ने बैंकों की नकदी की स्थिति बढ़ाने के लिए एलसीआर मानदंडों को बदला

आरबीआई ने उधारदाताओं को अतिरिक्त 2% विंडो देने के लिए एलसीआर (तरलता कवरेज अनुपात) मानदंड में बदलाव किया है। केंद्रीय बैंक ने यह बदलाव किया है ताकि बैंकों की नकदी की स्थिति में सुधार के लिए तरलता आवश्यकताओं को सामंजस्य बनाकर और उधारदाताओं को अतिरिक्त धन देकर दूर किया जा सके। तरलता कवरेज अनुपात की व्यवस्थित रूप से गणना करने के लिए, बैंकों को तरलता कवरेज अनुपात के लिए लाभ उठाने की सुविधा (एफएएलएलसीआर) के लिए अनिवार्य एसएलआर की आवश्यकता के तहत सरकारी प्रतिभूतियों के अतिरिक्त 2% पर विचार करने की अनुमति दी जाती है।

डेनमार्क के कोपेनहेगन में 2030 एजेंडा और पेरिस समझौते के बीच सहयोग पर पहला वैश्विक सम्मेलन आयोजित हुआ

सहयोग पर पहला वैश्विक बहु-हितधारक सम्मेलन, संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (युएन डीईएसए) और संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन पर फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएन एफसीसीसी) द्वारा सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा और जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौता के बीच सहयोग करने के लिए कोपेनहेगन, डेनमार्क में आयोजित किया गया। इसकी मेजबानी विदेश मंत्रालय और ऊर्जा, उपयोगिता और जलवायु मंत्रालयद्वारा की गई है।

शेख सलमान को एशियाई फुटबॉल परिसंघ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन)के अध्यक्ष गियानी इन्फेंटिनो ने क्षेत्र में स्थिरता की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए एशियाई फुटबॉल प्रमुख शेख सलमान बिन अब्राहिम अल खलीफा के फिर से चुनाव की मंजूरी दी। शेख सलमान कम से कम 2023 तक अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल को जारी रखेंगे। मोहम्मद काफलन अल रोमाथी और सौद अल मोहननादी के बाद शेख सलमान निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। एशियाई फुटबॉल परिसंघ का मुख्यालय कुआलालंपुर, मलेशिया में है। फीफा का मुख्यालय ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में है।

केशव मुरुगेश ने नैसकॉम के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला

नैसकॉम (नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनी), एक आईटी उद्योग निकाय ने डब्ल्यूएनएस ग्लोबल सर्विसेज ग्रुप के सीईओ केशव मुरुगेशको 2019-20 के लिए अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है। नैसकॉम के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की यह नियुक्ति कार्यकारी परिषद द्वारा की जाती है। नैसकॉम का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में है।

पृथ्वी का CO₂ स्तर 410 पीपीएम तक पहुंच गया, जो 3 मिलियन वर्षों में उच्चतम

जर्मनी के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि पिछले तीन मिलियन वर्षों की तुलना में हमारे वातावरण में अधिक कार्बन डाइऑक्साइड (CO₂) है। वायुमंडल में CO₂ की मात्रा ‘अप्राकृतिक’ हो गई है। जर्मनी में पॉट्सडैम इंस्टीट्यूट फॉर क्लाइमेट इम्पैक्ट रिसर्च में एक नए कंप्यूटर सिमुलेशन का उपयोग करके अनुसंधान किया गया था। मानव गतिविधि के बिना CO₂ का स्तर 280 पीपीएम से अधिक नहीं होना चाहिए, लेकिन वर्तमान में यह 410 पीपीएम से भी अधिक हैं।

टी बी एन राधाकृष्णन कलकत्ता के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे

न्यायमूर्ति टी बी एन राधाकृष्णन ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। उन्हें तेलंगाना उच्च न्यायालय से कलकत्ता उच्च न्यायालय स्थानांतरित किया गया था। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के एन त्रिपाठी ने कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक समारोह में न्यायमूर्ति टी बी एन राधाकृष्णन को पद की शपथ दिलाई। वह पहले तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों के लिए हैदराबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे।

पद्मश्री से सम्मानित , प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और ‘फादर ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप मूवमेंट’ विहारीदास गोपालदास पटेल का निधन

एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और भारत में उद्यमिता आंदोलन के जनक, डॉ विहारीदास गोपालदास पटेल का 79 वर्ष की आयु में गुजरात के अहमदाबाद में निधन हो गया। वह भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान (ईडीआईआई) के संस्थापक और निदेशक थे। उन्हें भारत में उद्यमिता के विकास में योगदान के लिए 2017 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

प्रख्यात तमिल विद्वान और वक्ता सिलंबोली सु.चेल्लप्पन का निधन

अनुभवी तमिल स्कॉलर और ऑरेटर सिलंबोली सु.चेल्लप्पन का 91 वर्ष की आयु में तमिलनाडु के तिरुवनमियुर में निधन हो गया। उन्हें तमिल विकास के निदेशक के रूप में नामित किया गया था। वह वर्ल्ड तमिल रिसर्च सेंटर के संस्थापक-निदेशक थे। उन्हें तमिल विद्वान आर.पी.सेतुपिल्लई द्वारा सिलंबोली के रूप में उपाधि दी गई।

विकास और शांति के लिए खेल का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 6 अप्रैल को मनाया गया

दुनिया भर में शांति को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक बाधाओं को दूर करने में खेल की शक्ति को पहचानने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विकास और शांति के लिए खेल का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आईडीएसडीपी) सालाना 6 अप्रैल को मनाया जाता है।

सड़क परियोजनाओं में एक संयुक्त उद्यम पर $ 2 बिलियन का निवेश करेंगे एनआईआईएफ और रोडिस

नेशनल इनवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (एनआईआईएफ) और वैश्विक निजी इन्फ्रास्ट्रक्चर ऑपरेटर रोडिस (पब्लिक सेक्टर पेंशन इन्वेस्टमेंट बोर्ड के स्वामित्व वाला) ने संयुक्त रूप से भारत में सड़क परियोजनाओं में $ 2 बिलियन तक के निवेश के लिए एक मंच स्थापित किया है।