दैनिक समसामयिकी 08 अक्टूबर 2018

नोबेल पुरस्कार 2018: विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर अर्थशास्त्र श्रेणी में विजेता घोषित

विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर, मैक्रोइकनॉमिक्स (सूक्ष्म अर्थशास्त्र) से संबंध रखते हैं. उन्होंने प्रकृति और मार्केट इकनॉमी के बीच के संबंध को विस्तार देने वाले मॉडल बनाए हैं.

भारतीय वायु सेना ने 8 अक्टूबर को 86वां वायु सेना दिवस मनाया

यह दिवस आधिकारिक रूप से एवं सार्वजनिक रूप से, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए किसी भी संगठन में भारतीय वायु सेना के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता हैं.

विश्व आर्थिक मंच द्वारा ‘फ्यूचर ऑफ़ वर्क इन इंडिया’ रिपोर्ट जारी की गई

भारत में रोज़गार सृजन काफी तीव्र गति से हो रहा है लेकिन देश की केवल 26 प्रतिशत महिलाएं ही कार्यक्षेत्र में प्रवेश कर रही हैं, यह वैश्विक स्तर से काफी नीचे है.

भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय सामुद्रिक अभ्यास ‘जेआईएमईएक्स18’ विशाखापत्तनम में शुरू

यह युद्धाभ्यास का लक्ष्य दोनों बलों की अंतरसंचालन क्षमता बढ़ाना, सर्वश्रेष्ठ परंपराओं को समझना है. इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच समुद्री सुरक्षा सहयोग बढ़ाना है.

पटना में एशिया के पहले डॉल्फिन रिसर्च सेंटर की स्थापना की घोषणा

पटना विश्वविद्यालय परिसर में दो एकड़ भूखंड पर इस केंद्र का निर्माण किया जायेगा. इसके अतिरिक्त मुंगेर में एक ‘ऑब्जरबेटरी’ का निर्माण कराया जा रहा है, जहां से डॉल्फिनों को देखा जा सकेगा.

आयुष्मान भारत का लाभ दूसरी बार लेने के लिए आधार जरूरी

हाल ही शुरू की गई आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पहली बार लाभ लेने के लिए आधार अनिवार्य नहीं है। लेकिन, इसके तहत दूसरी बार इलाज के लिए आधार अनिवार्य होगा।

मप्र में लागू हुई अविवाहिता पेंशन योजना

मध्य प्रदेश में चुनाव आचार संहिता प्रभावी होने से पहले सामाजिक न्याय विभाग ने ‘मुख्यमंत्री अविवाहिता पेंशन योजना’ लागू कर दी है। योजना के तहत 50 से 79 साल की अविवाहित महिलाओं को 300 रूपये और 80 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को 500 रूपये मासिक पेंशन दी जाएगी।

अंडर-19 एशिया कप / भारत ने खिताब जीता

भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने रविवार को श्रीलंका को 144 रन से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। इस टूर्नामेंट में भारत की यह लगातार पांचवी जीत है।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट / खबीब ने मैकग्रेगर को हराकर लगातार 27वीं फाइट जीती

रूस के मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट खबीब नर्मागोमेडोव ने रविवार को आयरलैंड के कोनोर मैकग्रेगर को हरा दिया। खबीब ने करियर का लगातार 27वां फाइट अपने नाम किया। यूएफसी बाउट में यह उनकी ग्यारहवीं जीत है। इसमें वे अब तक नहीं हारे। खबीब को जीतने के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन ने बधाई दी।

यूथ ओलिंपिक गेम्स / शूटर तुषार माने ने जीता रजत

शूटर तुषार माने ने तीसरे यूथ ओलिंपिक गेम्स में भारत को पहला पदक दिलाया। तुषार ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में 247.5 अंक के साथ रजत पदक जीता। रूस के ग्रिगोरी सामाकोव को 249.2 अंक के साथ स्वर्ण और सर्बिया के एलक्से मित्रोविक को 227.9 अंक के साथ कांस्य मिला।

86 साल में भारत की टेस्ट में सबसे बड़ी जीत, वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया

भारत ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हरा दिया। यह भारत के टेस्ट इतिहास के 86 साल में सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने इसी साल अफगानिस्तान को पारी और 262 रन से हराया था। वेस्टइंडीज की खिलाफ पिछली सबसे बड़ी जीत 2013 में मिली थी। तब टीम इंडिया ने पारी और 126 रन से मुकाबला जीता था।

ताजिकिस्तान पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ताजिकिस्तान पहुंच गए हैं। दुशान्बे हवाई अड्डे पर पहुंचने ताजिकिस्तान के उपप्रधानमंत्री ज़ोकिरोजोदा महमोडोइर ज़ोइर ने कोविंद का स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यह पहली मध्य एशियाई देश की यात्रा है। तीन दिवसीय यात्रा के दौरान रामनाथ कोविंद की ताजिकिस्तान के प्रधानमंत्री कोहिर रसुलजोदा से मुलाकात होगी। इसके अलावा कोविंद अपने समकक्ष इमामोली रहमोन, संसद के अध्यक्ष शुकुरजोन जुहुरोव और संसद के निचले सदन के अध्यक्ष से भी मुलाकात करेंगे।

सीनेट में कैवेनॉ के पक्ष में वोटिंग, सुप्रीम कोर्ट जज के तौर पर शपथ ली

एक महिला के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में विवादों से घिरे ब्रेट कैवेनाॅ को सीनेट ने आरोपों के बावजूद 50-48 के बहुमत से जज पद पर नियुक्त कर दिया। शनिवार को उन्होंने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर शपथ ली।