दैनिक समसामयिकी 07 जनवरी 2019

केंद्र सरकार ने इसरो को 40 उपग्रह प्रक्षेपण यान विकसित करने हेतु 10,900 करोड़ रुपये आवंटित किये

केंद्र सरकार ने हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को अन्तरिक्ष क्षेत्र में विभिन्न लक्ष्यों को हासिल करने के लिए 10,900 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं. इसरो के अध्यक्ष डॉ. के. सिवन द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने अगले चार वर्ष के दौरान चालीस उपग्रह प्रक्षेपण यान विकसित करने के लिए दस हजार नौ सौ करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में डॉ. के. सिवन ने कहा कि चंद्रयान तीन महीने के भीतर प्रक्षेपित कर दिया जाएगा. यह चंद्रमा के एक ऐसे हिस्से पर उतरेगा जो अब तक अनजान है. उन्होंने कहा कि भारत के मानवयुक्त गगनयान को स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 2022 तक भेजने की योजना है.

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करना होगा अनिवार्य

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 06 जनवरी 2019 को कहा कि सरकार जल्द ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने को अनिवार्य करेगी.

पंजाब के फगवाड़ा में लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय में 106वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस में अपने अध्यक्षीय संबोधन में कानून एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हम जल्द एक कानून लाने जा रहे हैं, जिसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ना अनिवार्य होगा.

76वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड की घोषणा

76वें गोल्डन ग्लोब 2019 अवॉर्ड की घोषणा हो चुकी है. इस अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में किया गया है. इस साल बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड रामी मालेक को मिला है, जबकी ग्लेन क्लोज को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया है. अवॉर्ड सेरेमनी को सेंड्रा और एंडी सेमबर्ग ने होस्ट किया. सेरेमनी में कई अलग-अलग कैटेगरी में फिल्मों और कलाकारों को अवॉर्ड दिए गए.

बोहिमियन र्हेपसोडी को बेस्ट ड्रामा मोशन पिक्चर्स का अवॉर्ड दिया गया है. अमेरिका के लॉस एंजेलिस में आयोजित 76वें गोल्डन ग्लोब में एक तरह जहां कई हस्तियां यौन उत्पीड़न रोकने का समर्थन करने वाले ‘टाइम इज अप एक्स2’ कलाई बैंड पहने नजर आईं तो वहीं, अभिनेता-निर्माता रयान सीक्रैस्ट को इसके कारण आलोचना झेलनी पड़ी.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रॉ पर खत्म हुआ. भारतीय टीम ने चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. इसी के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इतिहास रच दिया है.

भारत की 71 साल में यह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहली टेस्ट सीरीज जीत है. आजादी के बाद पहली बार कोई भारतीय टीम इस देश में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही है. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है.

नर्मदा नदी में पहली बार देखे गये ऑक्टोपस

भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में जारी जानकारी के अनुसार नर्मदा नदी में पहली बार ऑक्टोपस देखे गये हैं. यह ऑक्टोपस भारत की नर्मदा नदी के मुहाने (एस्टुराइन ज़ोन) में देखे गए हैं.

वैज्ञानिकों का दावा है कि नर्मदा नदी में देखे गये ऑक्टोपस 190-320 मिलीमीटर तक लंबे हैं. यह ऑक्टोपस ‘सिस्टोपस इंडिकस’ प्रजाति के हैं जिन्हें सामान्यतया ‘ओल्ड वीमेन ऑक्टोपस’ के नाम से जाना जाता है. कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि ये मुहाने में संभवत: हाई-टाइड वॉटर के कारण आए हों जिससे यह प्रजाति यहां आ गई.