दैनिक समसामयिकी 07 अप्रैल 2019

डेविड मल्पस होंगे विश्व बैंक के नए अध्यक्ष

डेविड मल्पस विश्व बैंक के नए अध्यक्ष होंगे, वे 9 अप्रैल को कार्यभार संभालेंगे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने प्रमुख आर्थिक सलाहकारों में से एक डेविड मल्पस को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए मनोनीत किया था। डेविड मल्पस वर्तमान में कोषागार विभाग में अंडर सेक्रेटरी के रूप में कार्यरत्त हैं। इससे पहले विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने अपने से इस्तीफ़ा देना की घोषणा की थी। हालाँकि अभी उनके कार्यकाल में लगभग तीन वर्ष शेष हैं। किम ने 6 वर्ष तक विश्व बैंक में अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डी. सी. में है। इसकी स्थापना जुलाई 1945 को हुई थी। इसका आदर्श वाक्य “निर्धनता मुक्त विश्व के लिए कार्य करना” है।

UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी किया

5 अप्रैल को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी किया, इस परीक्षा में कनिष्क कटारिया प्रथम स्थान पर रहे। कनिष्क कटारिया ने IIT बॉम्बे से अपनी पढ़ाई की है। उन्होंने वैकल्पिक परीक्षा में गणित को चुना था। कनिष्क वर्तमान में डाटा साइंटिस्ट के रूप में कार्य करते हैं। कनिष्क मूल रूप से राजस्थान से हैं। गौरतलब है कि सिविल सेवा परीक्षा 2018 के लिए 10,65,552 लोगों ने आवेदन किया था, जबकि केवल 4,93,972 लोगों ने परीक्षा में भाग लिया। मुख्य परीक्षा के लिए 10,468 लोगों ने क्वालीफाई किया था। साक्षात्कार के लिए 1994 उम्मीदवारों ने क्वालीफाई किया था।

वर्ल्ड हेल्थ डे / स्पेन सबसे सेहतमंद देश

करीब साढ़े चार करोड़ की आबादी वाले स्पेन के लोग सबसे ज्यादा स्वस्थ रहते हैं। हाल ही में आई ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में स्पेन को दुनिया का सबसे स्वस्थ देश माना गया था। 169 देशों की लिस्ट में भारत सेहत के मामले में 120वें स्थान पर था। इसकी वजह यह है कि 50% भारतीयों का भोजन असंतुलित होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2016 के आंकड़ों के मुताबिक, भारतीयों की औसत आयु 67.4 साल है। वहीं, स्पेनिश नागरिकों की औसत आयु 82.28 साल है। यानी स्पेनिश, भारतीयों से करीब 14 साल ज्यादा जीते हैं।

मिशन हायाबुसा 2

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी, या जाक्सा ने अपने हायाबुसा 2 अंतरिक्ष यान से एक विस्फोटक गिरा दिया है। यह एक गड्ढा बनाने के लिए पहली बार एक क्षुद्रग्रह की सतह को सफलतापूर्वक विस्फोट कर चुका है। बाद में हायाबुसा इस विस्फोट से उत्पन्न हुए मलबे से नमूने अपने साथ अध्ययन के लिए ले कर जाएगा।

विक्रम किर्लोस्कर बने CII के नए अध्यक्ष

विक्रम किर्लोस्कर भारतीय उद्योग महासंघ (CII : Confederation of Indian Industry) के नए अध्यक्ष बने गये हैं। विक्रम किर्लोस्कर, किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड के चेयरमैन तथा टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाईस-चेयरमैन हैं। उन्हें राकेश भारती मित्तल के स्थान पर CII का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। विक्रम किर्लोस्कर टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन के रूप में भी कार्य कर रहे हैं। CII की स्थापना 1895 में की गयी थी, यह एक गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी संघठन है। इसके 9000 से अधिक सदस्य हैं।

कर्नाटक बैंक ने बीमा उत्पादों के लिए भारती एक्सा के साथ समझौता किया

कर्नाटक बैंक ने अपने ग्राहकों को बीमा समाधान प्रदान करने के लिए भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के जीवन बीमा उत्पादों को वितरित करने के लिए भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सहयोग बीमा कंपनी के ग्राहक केंद्रित उत्पादों द्वारा समर्थित बैंक की सभी 836 शाखाओं में इसके ग्राहकों के लिए जीवन बीमा उत्पादों की विस्तृत पसंद की सुविधा प्रदान करेगा। कर्नाटक बैंक का मुख्यालय मंगलौर में है और सीईओ श्री महाबलेश्वर एम.एस. है।

बीएसई, इंडिया आईएनएक्स- 3 अप्रैल 2019 को एमओईएक्स के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाला पहला भारतीय एक्सचेंज बना

बीएसई (जिसे पहले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज कहा जाता था) और आईएनएक्स (इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज) पूंजी निर्माण मंच की अनुमति देने और भारत और रूस में निवेशक समुदाय और कंपनियों को जोड़ने के लिए एमओईएक्स (मास्को एक्सचेंज) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले पहले भारतीय एक्सचेंज हैं। एमओईएक्स के सीईओ अलेक्जेंडर अफानासिव के साथ बीएसई के प्रबंध निदेशक और सीईओ आशीष कुमार चौहान ने हस्ताक्षर किए। गुजरात में स्थित गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस-टेक सिटी (गिफ्ट सिटी), इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (आईएफएससी) लिमिटेड (इंडिया आईएनएक्स) भारत का अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में पहला अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज है। इंडिया आईएनएक्स बीएसई लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

ब्रिटेन ने पासपोर्ट से हटाया यूरोपीय यूनियन का नाम

ब्रेग्जिट पर जारी खींचतान और असमंजस की स्थिति के बीच ब्रिटेन ने अपने पासपोर्ट के कवर पेज से ‘यूरोपीय यूनियन’ का नाम हटा दिया है। इसके साथ ही ब्रिटिश सरकार ने नए पासपोर्ट जारी करना शुरू कर दिया है, जिसके कवर पेज पर ‘यूरोपीय यूनियन’ शब्द नहीं लिखा है। दरअसल, यूरोपीय यूनियन (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने की समय सीमा 29 मार्च तय थी। हालांकि, ब्रेग्जिट का मसला अभी हल नहीं हो सका है, लेकिन ब्रिटेन ने पहले ही नए पासपोर्ट जारी करने की तैयारी कर ली थी।

मार्च 2019 में सीबीडीटी के 18 एपिए हस्ताक्षर करने के बाद भारतीय एपीए व्यवस्था ने आगे कदम बढाया

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मार्च 2019 के महीने में 18 द्विपक्षीय एपीए (एडवांस प्राइसिंग अग्रीमेंट) पर हस्ताक्षर किए जिनमें 03 द्विपक्षीय एपीए (बीएपीएएएस) को भी शामिल किया गया है। 2018-19 में सीबीडीटी द्वारा दर्ज किए गए एपिए की कुल संख्या 52 है, जिसमें 11 बीएपीएएएस शामिल है। अब तक, सीबीडीटी द्वारा दर्ज एपिए की संख्या 271 है, जिसमें 31 बीएपीएएएस शामिल हैं। एपीए (एडवांस प्राइसिंग एग्रीमेंट) एक करदाता और कर प्राधिकरण के बीच एक उचित हस्तांतरण मूल्य निर्धारण पद्धति (टीपीएम) पर एक समय से आगे का समझौता है। यह समझौता एक निश्चित समय अवधि के दौरान लेनदेन के एक संग्रह के लिए जारी किया जाता है। एपीए के 3 प्रकार हैं, अर्थात्, एकतरफा, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय एपीए।

बीएसएनएल को दूरसंचार विभाग (डीऔटी) से इन-फ़्लाइट कनेक्टिविटी लाइसेंस प्राप्त हुआ

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने भारतीय हवाई क्षेत्र के भीतर उड़ान और समुद्री कनेक्टिविटी (आईएफएमसी) को सक्षम करने के लिए दूरसंचार विभाग (डीऔटी) से इन-फ़्लाइट कनेक्टिविटी लाइसेंस प्राप्त किया है। बीएसएनएल और इनमारसैट, जो बीएसएनएल के उपग्रह भागीदार हैं, भी जीएक्स एविएशन सेवा संचालित करता है, जो एयरलाइंस को इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी प्रदान करने में सक्षम होगा। जब भारतीय हवाई क्षेत्र में उड़ान 3,000 मीटर की न्यूनतम ऊंचाई पर हो, तब इस सुविधा से उपयोगकर्ता संदेश भेज सकते हैं, इंटरनेट सर्फ कर सकते हैं । वर्तमान में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए किसी भी प्रकार की इंटरनेट कनेक्टिविटी भारतीय उड़ानों पर उपलब्ध नहीं है। भारत संचार निगम लिमिटेड के सीईओ श्री अनुपम श्रीवास्तव है और मुख्यालय नई दिल्ली में है।

माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक ने भारत के पहले एआई-सक्षम ई-मोटरसाइकिल ब्रांड की घोषणा की

माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के लॉन्च के साथ स्मार्ट मोबिलिटी में अपनी भागीदारी की घोषणा की है। इस लॉन्च की इस साल जून तक सड़कों पर उतरने की उम्मीद है। उन्होंने इसके लिए रिवोल्ट इंटेलीकोर्प प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की है।

भारतीय ज्योतिषी डॉ सोहिनी शास्त्री को ज्योतिष में डी. लिट से सम्मानित किया गया

भारतीय ज्योतिषी डॉ सोहिनी शास्त्री को नेशनल अमेरिकन यूनिवर्सिटी यूएसए द्वारा ‘डी. लिट इन एस्ट्रोलॉजी’ से सम्मानित किया गया है, उन्हें मुंबई में क्लासिकी क्लब में उनके ज्ञान और ज्योतिष में योगदान के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। इसी समारोह में बॉलीवुड गायक मोहित चौहान और कोरियोग्राफर टेरेंस लुईस को भी डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया। उन्हें विक्टोरिया ग्लोबल यूनिवर्सिटी, यूएसए द्वारा वर्ष 2018 में ज्योतिष में डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया और भारत के माननीय उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा ‘चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड’ की प्राप्ति भी हुई।

शाहरुख खान को यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, लंदन ने मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, लंदन द्वारा परोपकार में एक डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। समाज को वापस देने के उनके प्रयासों के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया। इससे पहले, अभिनेता को बेडफोर्डशायर विश्वविद्यालय और एडिनबर्ग विश्वविद्यालय से भी मानद डॉक्टरेट की उपाधि मिली है।

सी.एस.राजन को आईएल एंड एफएस के प्रबंध निदेशक के रूप में नामित किया गया

आईएल एंड एफएस(इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज : मुख्यालय: मुंबई) के गैर-कार्यकारी निदेशक, चंद्र शेखर राजन को आईएल एंड एफएस के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह विनीत नय्यर की जगह लेंगे जो कार्यकारी उपाध्यक्ष होंगे।

भारतीय नौसेना का 6 घातक पनडुब्बियों के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ का उद्यम

महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट 75-इंडिया के तहत, भारतीय नौसेना 6 मानक डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियां बनाने की इच्छा रखती है। ये पनडुब्बियां स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों की तुलना में आकार में 50% विशाल होंगी, जो मझगांव डॉकार्ड्स लिमिटेड में निर्माणाधीन हैं। इनकी 50,000 करोड़ रुपये की कुल लागत होगी। भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने परियोजना-75 के प्रभारी के रूप में एक नौसेना अधिकारी का चयन किया है। इस परियोजना के प्रमुख भारतीय नौसेना के उत्पादन और अधिग्रहण के नियंत्रक हैं, जबकि परियोजना पैनल के सदस्यों में अन्य संयुक्त सचिव शामिल हैं। भारतीय नौसेना के लिए, प्रोजेक्ट 75 आई- क्लास पनडुब्बी प्रोजेक्ट 75 कलवरी-क्लास पनडुब्बियों के बाद का प्रोजेक्ट है।

जम्मू में बुजुर्ग मतदाताओं की सुविधा के लिए एक मोबाइल ऐप ‘सहुलत’ लॉन्च

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में चुनाव में भाग लेने के लिए बुजुर्ग मतदाताओं को सुविधा देने और प्रोत्साहित करने के लिए ‘सहुलत’ नामक एक एंड्रॉइड-आधारित एप्लिकेशन लॉन्च किया गया। इस एप्लिकेशन के माध्यम से, मतदाता व्हीलचेयर की व्यवस्था, परिवहन के लिए वाहन और सहायक के लिए सुविधाओं का अनुरोध कर सकते हैं जो वोट डालने के दौरान उनकी सहायता करेंगे। जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर (ग्रीष्मकालीन), जम्मू (शीतकालीन) है और राज्यपाल सत्य पाल मलिक है।

पूर्व मिस इंडिया रनर अप सना दुआ को जम्मू-कश्मीर में चुनाव के लिए ब्रांड एंबेसडर

अप्रैल 2019 को फेमिना मिस इंडिया 2017 की उपविजेता सना दुआ को आम चुनावों के लिए जम्मू और कश्मीर चुनाव विभाग का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। वह एक वकील और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।