दैनिक समसामयिकी 07 अक्टूबर 2018

मेसी ने ममता बनर्जी के लिए भेजी ‘दीदी 10’ लिखी जर्सी

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बार्सिलोना क्लब की जर्सी भेजी। इस पर मेसी के हस्ताक्षर हैं और ‘दीदी 10’ लिखा हुआ है।बार्सिलोना टीम ने पिछले शुक्रवार को कोलकाता में मोहन बागान के साथ फ्रेंडली मैच खेला था। इसमें स्पेनिश क्लब ने मोहन बागान के खिलाफ 6-0 से मैच जीता था। हालांकि खुद मेसी भारत नहीं आए थे। लेकिन उन्होंने अपनी टीम के साथ इस जर्सी को भेजा था

सुनामी प्रभावित गांव को सामूहिक कब्रगाह बनाया जाएगा

इंडोनेशिया में सुनामी से मारे जाने वालों का आंकड़ा 1649 तक पहुंच चुका है। राहत कार्य में जुटे अफसरों की मानें तो अब क्षत-विक्षत शव मिल रहे हैं, जिससे महामारी फैलने का खतरा है। देश के सुरक्षा मंत्री विरंतो ने कहा कि मृतकों की खोज बंद हो चुकी है। लिहाजा पालू में ही शवों को अब सामूहिक रूप से दफनाया जाएगा। सुलावेसी द्वीप पर आई सुनामी का सबसे ज्यादा असर पालू गांव पर ही पड़ा था। हजारों लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं।

विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित

चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। छत्तीसगढ़ में 12 नवंबर और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं, राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान होगा। सभी राज्यों के नतीजों का ऐलान 11 दिसंबर को किया जाएगा। अभी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा की सरकार है। मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है। तेलंगाना में टीआरएस सत्ता में थी। वहां विधानसभा भंग हो चुकी है।

कोहली लगातार तीन कैलेंडर ईयर में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शतक लगाया। उन्होंने 139 रन की पारी के लिए 184 गेंद का सामना किया। इस शतकीय पारी में कोहली ने लगातार तीसरे कैलेंडर ईयर में 1000 टेस्ट रन पूरे किए। वह ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं। हालांकि, दुनिया में पांच(मैथ्यू हेडन ऑस्ट्रेलिया, स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया, मार्कस ट्रेस्कोथि इंग्लैंड, ब्रायन लारा वेस्टइंडीज , केविन पीटरसन इंग्लैंड) बल्लेबाज इससे पहले ऐसा कर चुके हैं।

सऊदी अरामको कंपनी का 2021 में आएगा आईपीओ

दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको 2021 की शुरुआत तक इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) लाएगी। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शुक्रवार को ऐसा कहा। उन्हें उम्मीद है कि शेयर लिस्टिंग के बाद कंपनी का वैल्यूएशन 2 ट्रिलियन डॉलर होगा। जबकि, विश्लेषकों ने 1 से 1.5 ट्रिलियन डॉलर की उम्मीद जताई है।

चीन की हिरासत में हैं इंटरपोल के मुखिया

इंटरपोल के प्रमुख मेंग होंगवेई को चीन में पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। यह कदम उनके खिलाफ जांच के तहत उठाया गया है।

पटना व उदयपुर के बीच चलेगी नई हमसफर ट्रेन

रेलवे ने एक और साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया है। यह पटना एवं उदयपुर के बीच चलेगी। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर हमसफर एक्सप्रेस पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, मथुरा, सवाई माधोपुर, कोटा के रास्ते पटना और उदयपुर के बीच सप्ताह में एक दिन चलेगी।

हैदराबाद में दूसरा सबसे बड़ा कैंपस बनाएगी क्वालकाॅम

टेक्नोलाॅजी क्षेत्र की दिग्गज क्वालकाॅम ने शनिवार को कहा कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर अपना सबसे बड़ा कैंपस हैदराबाद में स्थापित करेगी। इसके लिए कंपनी 40 करोड़ डाॅलर का निवेश करेगी।

स्पेन की ओपेरा गायिका मांटसेराट कैबले का निधन

स्पेन की ओपेरा गायिका मांटसेराट कैबले का बार्सिलोना के सान पाउ अस्पताल में 85 वर्ष उम्र में निधन हो गया। कैबले ने चार हजार से ज्यादा मंचों पर अपनी कला का प्रदर्शन किया है।