दैनिक समसामयिकी 06 जनवरी 2019

माल्या पहला भगोड़ा आर्थिक अपराधी

कई बैंकों से 9,000 करोड़ रूपये से अधिक का कर्ज लेकर भागे कारोबारी विजय माल्या को प्रिवेंशन आॅफ मनी लांड्रिंग एक्ट(पीएमएलए) अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया। इससे सरकार को उसकी देश-विदेश स्थित संपत्तियों को जब्त करने का अधिकार मिल सकेगा। विजय माल्या इस कानून के तहत भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित होने वाला पहला व्यक्ति है। वह बैंकों का कर्ज चुकाए बिना ही मार्च 2016 में लंदन भाग गया था।

वेद से भी कीजिए दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई

भारतीय वैदिक ज्ञान परंपरा को लोकप्रिय बनाने को लेकर सरकार ने एक बड़ी पहल की है। इसके तहत कोई भी छात्र अब कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय की तरह ‘वेद’ संकाय में भी दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई कर सकेगा। वैदिक ज्ञान को बढ़ावा देने की यह पहल मानव संसाधन विकास मंत्रालय की आॅनलाइन पढ़ाई करने वाली संस्था राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) ने की है।

दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा

चीन अब दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनाने जा रहा है। यह बीजिंग से करीब 46 किमी दक्षिण में दाक्सिंग जिले और लांगफांग की सीमा पर स्थित है। 3.13 लाख वर्गमीटर क्षेत्र में बने इस हवाई अड्डे से प्रतिवर्ष 10 करोड़ यात्री यात्रा कर सकेंगे।

टाटा ओपन / बोपन्ना-शरण ने जीता फाइनल

रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी ने शनिवार को टाटा ओपन महाराष्ट्र टेनिस टूर्नामेंट का युगल खिताब जीत लिया। दोनों ने ब्रिटेन के ल्यूक बेम्ब्रिज और जॉनी ओमारा की गैर वरीय जोड़ी को 6-3, 6-4 से हराया। बोपन्ना और शरण ने जकार्ता एशियाई खेलों की कामयाबी को नए साल में आगे बढ़ाते हुए इस खिताब को जीता। दोनों ने तब स्वर्ण पदक जीता था। 37 वर्षीय बोपन्ना का यह 18वां और शरण का यह चौथा युगल खिताब है। दोनों ने 2019 की शुरूआत एक साथ खेलते हुए की है।

होपमैन कप / स्विट्जरलैंड फाइनल जीता

स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने रिकॉर्ड तीसरी बार होपमैन कप जीत लिया। इसी के साथ वे टूर्नामेंट के सबसे सफल खिलाड़ी बन गए। फाइनल में स्विट्जरलैंड ने जर्मनी को 2-1 से हरा दिया। फेडरर ने मिक्स्ड टीम इवेंट में बेलिंडा बेनसिच के साथ मिलकर जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और एंजेलिक कर्बर को हराया। दोनों ने पिछले साल भी इसी जोड़ी को हराकर खिताब जीता था। फेडरर ने सबसे पहले 2001 में मार्टिना हिंगिस के साथ फाइनल जीता था।

अमेरिका / 181 साल बाद सदन में सिर ढंकने से रोक हटी

अमेरिकी संसद कांग्रेस में सिर ढंककर आने पर 181 साल पहले लगाई गई रोक हटा ली गई है। यह फैसला निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने किया। मध्यावधि चुनाव में जीत हासिल करने वाली दो मुस्लिम महिलाएं फैसले वाले दिन गुरुवार को ही हिजाब के साथ सदन में पहुंचीं। 1837 में कांग्रेस में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाया गया था।