दैनिक समसामयिकी 06 अप्रैल 2019

नवीनतम फीफा रैंकिंग जारी

फीफा द्वारा जारी ताज़ा रैंकिंग में बेल्जियम की फुटबॉल टीम पहले स्थान पर बनी हुई है। बेल्जियम के पास के बाद दूसरे स्थान पर फ्रांस तथा तीसरे स्थान पर ब्राज़ील है। फीफा रैंकिंग में भारत दो स्थानों की छलांग के साथ 101वें स्थान पर पहुँच गया है, भारत के कुल 1,219 अंक है। एशिया में भारत 18वें स्थान पर है। फीफा विश्व की प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। फीफा की स्थापना 1904 में की गयी थी, इसका मुख्यालय ज्यूरिक में स्थित है। फुटबॉल के नियम फीफा के द्वारा नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल संघ बोर्ड द्वारा बनाये जाते हैं।

सर्वोच्च न्यायालय ने चुनावी बांड पर अंतरिम रोक लगाने से इनकार किया

सर्वोच्च न्यायालय ने 5 अप्रैल को सुनवाई के दौरान चुनावी बांड पर अंतरिम लोक रागाने से इनकार कर दिया है। हाल ही में एसोसिएशन ऑफ़ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स नामक NGOने चुनावी बांड पर रोक लगाने की मांग की थी, इस NGO ने आरोप लगाया था कि चुनावी बांड से राजनीतिक दलों को हजारों करोड़ रुपये गुप्त रूप से प्राप्त हो रहे हैं। इस मामले पर अगली सुनवाई 10 अप्रैल को की जाएगी। चुनावी बांड प्रामिसरी नोट की तरह है जिसका भुगतान धारक को किया जाता है, यह ब्याज मुक्त होता है। इसे भारत के किसी भी नागरिक अथवा भारत में गठित किसी संस्था द्वारा खरीदा जा सकता है। चुनावी बांड योजना 2018 के अनुसार जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत पंजीकृत राजनीतिक दल जिसे पिछले चुनावों में कम से कम 1% वोट प्राप्त हुए हों, वह दल चुनावी बांड्स प्राप्त कर सकता है।

12 एनसीआर जिले तथा आगरा में BS-VI इंधन की आपूर्ति शुरू हुई

इंडियन आयल कारपोरेशन ने वक्तव्य जारी करते हुए कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के निकटवर्ती शहरों में स्वच्छ BS-VI पेट्रोल व डीजल की आपूर्ति शुरू कर दी है। गौरतलब है कि सम्पूर्ण भारत में अप्रैल, 2020 से BS-VI नियमों का पालन होगा। नई दिल्ली बीएस-IV इंधन से बीएस-VI को अपनाने वाला देश का पहला शहर है। BS-IV तथा BS-VI में मुख्य अंतर सल्फर की मात्रा है। BS-IV इंधन में 50 पार्ट्स पैर मिलियन (ppm) सल्फर की मात्रा पायी जाती है, जबकि BS-VI इंधन में केवल 10 ppm सल्फर की मात्रा पायी जाती है।

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय उच्चमार्ग पर नागरिक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई गयी

हाल ही में सरकार ने एक अधिसूचना जारी करके जम्मू-कश्मीर में बारामुल्ला से उधमपुर के बीच राष्ट्रीय उच्चमार्ग पर नागरिक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। यह अधिसूचना 31 मई तक लागू रहेगी। प्रत्येक रविवार तथा बुधवार को राष्ट्रीय उच्चमार्ग पर नागरिक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगायी गयी है। इस प्रतिबन्ध का उद्देश्य लोकसभा चुनावों को मध्यनजर रखते हुए सुरक्षा बलों के काफिलों का सुरक्षित परिवहन सुनिश्चित करना है, पिछले कुछ समय में सुरक्षा बलों के काफिलों पर फिदायीन हमलों की घटनाएं देखी गयी हैं। यह प्रतिबन्ध श्रीनगर, काजीगुंड, जवाहर सुरंग, बनिहाल तथा रामबन से होते हुए बारामुल्ला से उधमपुर के राष्ट्रीय उच्चमार्ग को लागू होगा। नागरिक वाहनों की आवाजाही पर यह प्रतिबन्ध सुबह चार बजे से शाम के पांच बजे तक लागु रहेगा।

भारतीय सेना को द्वितीय विश्व युद्ध के अमेरिकी एयरक्राफ्ट का मलबा अरुणाचल प्रदेश में मिला

भारतीय सेना को द्वितीय विश्व युद्ध के अमेरिकी वायुसेना के एयरक्राफ्ट का मलबा अरुणाचल प्रदेश के रोइंग जिले में मिला है। यह मलबा रोइंग से लगभग 30 किलोमीटर दूर मिला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और चीन के बीच एयरक्राफ्ट क्रेश में लगभग 400 से अधिक अमेरिकी सैनिक लापता हुए थे। भारत और चीन के बीच का हिमालयी क्षेत्र द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान प्रमुख आपूर्ति मार्ग था। इस दौरान म्यांमार पर जापान ने कब्ज़ा कर लिया था। यह मार्ग ऊँचे पर्वतों और ख़राब मौसम के कारण काफी खतरनाक था।

अमेरिका में भारतीय प्रकाशक पर पांच करोड़ डाॅलर का जुर्माना

अमेरिका में भारतीय जर्नल प्रकाशित करने वाले प्रकाशक श्रीनुबाबू गेडेला और उनकी कंपनियों पर पांच करोड़ डाॅलर(करीब 346 करोड़ रूपये) का जुर्माना लगाया गया है। आंध्र प्रदेश के रहने वाले गेडेला पर अपने अकादमिक जर्नल और साइंटिफिक कांफ्रेंसेज को लेकर भ्रामक दावा करने और शोधकर्ताओं से लाखों डाॅलर वसूलने का आरोप था।

2.52 लाख करोड़ रु. के शेयर लेकर मैकेंजी चौथी सबसे अमीर महिला बनीं

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस के तलाक की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके साथ ही मैकेंजी (बेजोस की पूर्व पत्नी) दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला(लोरियल ग्रुप की फ्रेंकोइस मीयर्स दुनिया की सबसे अमीर महिला) बन गई हैं। उनके हिस्से में अमेजन के 4% शेयर आए हैं। उनकी वैल्यू 36.5 अरब डॉलर (2.52 लाख करोड़ रुपए) है। संयुक्त शेयरों में से मैकेंजी हिस्सा देने के बाद भी जेफ बेजोस 114 अरब डॉलर (7.87 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े अमीर बने हुए हैं।

लक्ष्मी विलास बैंक का इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस में विलय होगा

निजी क्षेत्र के लक्ष्मी विलास बैंक का इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस में मर्जर होगा। बैंक के बोर्ड ने शुक्रवार को विलय की योजना को मंजूरी दे दी। इसके तहत लक्ष्मी विलास बैंक के एक शेयर के बदले शेयरधारकों को इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस का 0.14 शेयर यानी 100 शेयरों के बदले 14 शेयर मिलेंगे।

विपिन आनंद को एलआईसी का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया

विपिन आनंद ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण किया है। मार्च 2019 में, उन्हें केंद्र द्वारा एलआईसी एमडी के रूप में नियुक्त किया गया था। भारतीय जीवन बीमा निगम का मुख्यालय मुंबई में है और टैगलाइन ‘ज़िन्दगी के साथ भी, ज़िन्दगी के बाद भी’ है।

BIS और IIT दिल्ली ने मानकीकरण तथा अनुरूपता मूल्यांकन के लिए मिलकर कार्य करेंगे

हाल ही में BIS और IIT दिल्ली ने मानकीकरण तथा अनुरूपता मूल्यांकन के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। BIS और IIT दिल्ली मानकीकरण, परीक्षण तथा अनुरूपता मूल्यांकन के लिए सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस की स्थापना करेंगे। इस केंद्र की स्थापना IIT-दिल्ली के कैंपस में किया जायेगा। IIT दिल्ली मानकीकरण की अनुसन्धान व विकास परियोजनाओं के लिए अनुसंधानात्मक सहयोग प्रदान करेगा। BIS IIT दिल्ली को प्रोजेक्ट्स के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। दोनों संस्थान मिलकर प्रशिक्षण तथा मानकीकरण पर कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे। IIT दिल्ली मानकीकरण के टॉपिक पर शैक्षणिक कोर्स भी शुरू करेगा।

राकेश कैमरून गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त बने

श्री राकेश मल्होत्रा, जो मेलबर्न में भारत के महावाणिज्य दूत थे, कैमरून गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त नियुक्त किए हैं। कैमरून की राजधानी यौंडे, राष्ट्रपति पॉल बिया, प्रधानमंत्री जोसेफ एनगुटे है।

पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री, मयूरी कांगो को गूगल इंडिया के उद्योग प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया

पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री और परफोर्मिकस की प्रबंध निदेशक (एक प्रदर्शन विपणन एजेंसी), मयूरी कांगो को गूगल इंडिया का उद्योग प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह पब्लिसिस (परफोर्मिकस कंपनी की मूल कंपनी) और डीएएन के साथ गूगल की अगुवाई करेंगी।

चैटबॉट मेकिंग स्टार्टअप हाप्टिक का रिलायंस जियो डिजिटल ने 700 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया

रिलायंस जियो डिजिटल, रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक सहायक कंपनी ने 700 करोड़ रूपये में एक चैटबोट बनाने वाली स्टार्टअप फर्म हैप्टिक का अधिग्रहण किया है। 700 करोड़ रूपये के सौदे में, 230 करोड़ रूपये का उपयोग व्यापार लेनदेन के लिए किया जाएगा और 470 करोड़ रूपये का व्यापार विस्तार के लिए उपयोग किया जाएगा। इस अधिग्रहण के बाद, रिलायंस जियो अब हैप्टिक में 87% हिस्सेदारी रखेगा, जबकि मौजूदा निवेशक टाइम्स इंटरनेट जो 70% हिस्सेदारी रखता है, कंपनी से बाहर हो जाएगा।

सीसीएमबी वैज्ञानिकों ने बैक्टीरिया कोशिका की दीवार को तोड़ने के लिए एक नया एंजाइम ‘मुरीन एंडोपेप्टिडिएसेके’ की खोज की

सेंटर फॉर सेल एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) के वैज्ञानिकों ने ‘मुरीन एंडोपेप्टिडिएसेके’ नामक एक नए एंजाइम की खोज की है जो बैक्टीरियल सेल की दीवारों को काटने में मदद करता है, इसलिए यह एक नई दवा उपचार के लिए संभव है जो मौजूदा एंटीबायोटिक दवाओं से बैक्टीरिया के प्रतिरोध को रोकता है।