दैनिक समसामयिकी 04 अक्टूबर 2018

तीन वैज्ञानिकों को मिलेगा रसायन का नोबल पुरस्कार

अमेरिकी वैज्ञानिकों फ्रांसेस एर्नाल्ड, जाॅर्ज स्मिथ और ब्रिटिश शोधकर्ता ग्रेगरी विंटर को उनकी उल्लेखनीय खोज के लिए इस साल रसायन के नोबेल पुरस्कार से नवाजा जाएगा। तीनों वैज्ञानिकों को विकास के लिए उत्तरदायी एंजाइम, पेपटाइड्स और एंटीबॉडीज पर उनकी रिसर्च के लिए पुरस्कार दिया जाएगा। तीनों वैज्ञानिकों ने जीवन को आगे ले जाने की ताकत को शोध का आधार बनाया। 1993 में अरनॉल्ड ने एंजाइम के विकास का अध्ययन किया।

भारत रूस के बीच सैन्य अभ्यास

18 से 28 नवंबर के बीच भारत और रूस उत्तर प्रदेश के बबीना में संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे। रूस की ईस्टर्न मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट(ईएमडी) की ओर से जारी बयान के अनुसार, अभ्यास इंद्र-2018 में ईमडी की ओर से 250 सैनिकों की एक टुकड़ी भाग लेगी।

बरहम सालिह बने इराक के नए राष्ट्रपति

इराक के संविधान के अनुसार 329 सांसदों में से दो तिहाई का समर्थन हासिल करने वाला ही देश का राष्ट्रपति बनता है। साहिल को सबसे ज्यादा 165 वोट मिले थे।

इंडोनेशिया की मदद को भारत ने लांच किया आॅपरेशन समुद्र मैत्री

भारत ने भूकंप और सुनामी प्रभावित इंडोनेशिया की मदद के लिए ‘आपरेशन समुद्र मैत्री’ लांच किया है। इसके तहत दो विमानों और तीन नौसैनिक पोतों से राहत सामग्री भेजी गई है।

अहिंसा दिवस पर यूएन ने जारी किया नया डाक टिकट संग्रह

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर संयुक्त राष्ट्र डाक एजेंसी ने ‘नाॅटेड गन’ की कलात्मक व्याख्या वाले डाक टिकटों का नया संग्रह जारी किया है। अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस हर साल गांधी जयंती पर मनाया जाता है। ‘नाॅटेड गन’ शांति और अहिंसा का संदेश देने वाली एक प्रतिमा है।

चंदा कोचर का इस्तीफ़ा, संदीप बक्शी आईसीआईसीआई के नये एमडी और सीईओ नियुक्त

आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड ने संदीप बक्शी को बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त करने का फैसला किया है. बक्शी का कार्यकाल पांच साल यानी तीन अक्टूबर 2023 तक होगा.

डब्ल्यूएचओ ने पहली बार वैश्विक स्वच्छता एवं स्वास्थ्य हेतु दिशा-निर्देश जारी किये

विश्व स्वस्थ्य संगठन के स्वच्छता तथा स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का उद्देश्य सभी का स्वास्थ्य तथा कल्याण सुनिश्चित करना है, यह मानव स्वास्थ्य तथा विकास का आधार है.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 04 अक्टूबर 2018

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भोपाल मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दे दी है. इस परियोजना के तहत करोंद सर्कल से एम्स तक और भदभदा चौराहे से रत्नागिरि तिराहा तक दो रेल गलियारे बनाए जायेंगे.

जस्टिस रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट के 46वें मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभाला

रंजन गोगोई एक भारतीय न्यायाधीश तथा वर्तमान भारत के मुख्य न्यायाधीश है. असम के डिब्रूगढ़ में 18 नवंबर 1954 को जन्मे रंजन गोगोई ने साल 1978 में वकालत शुरू की और 28 फरवरी 2001 को उन्हें गौहाटी उच्च न्यायालय का स्थाई न्यायाधीश बनाया गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहली सभा का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि भविष्य, में जब लोग 21वीं शताब्दी में मानवता के कल्याण के विषय में बात करते हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन सूची में सर्वोच्च स्थान पर स्थितहोगा.

देश की पहली न्यूजप्रिंट नेपा फिर शुरू होगी, 469.41 करोड़ रु का पैकेज मंजूर

सरकार न्यूजप्रिंट (अखबारी कागज) कंपनी नेपा लिमिटेड को फिर से शुरू करेगी। इसके लिए कैबिनेट ने बुधवार को 469.41 करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दी। मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले के नेपानगर में स्थित नेपा मिल साल दो साल से बंद पड़ी है। नेपा लिमिटेड देश का पहला अखबारी कागज बनाने वाला कारखाना 1947 में शुरुआत हुई, 1981 तक यह एकमात्र न्यूजप्रिंट कंपनी थी नेपा सरकारी कंपनी है। साल 1949 में मध्य प्रदेश सरकार ने प्रबंधन अपने हाथ में लिया। 1959 में केन्द्र सरकार के अधीन होकर यह सार्वजनिक उपक्रम बना।

रूस ने भारतीय को अंतरिक्ष में ले जाने का रखा प्रस्ताव

रूस ने भारतीय अंतरिक्ष यात्री को सन 2022 में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में ले जाने का प्रस्ताव किया है। यह अंतरिक्ष यात्री रूस के सोयूज यान के जरिये जा सकता है। भारत के अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा ने भी सोयूज श्रृंखला के रूसी यान से 1984 में अंतरिक्ष यात्रा की थी।