दैनिक समसामयिकी 03 जनवरी 2019

देना, विजया बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय को मंजूरी

देना बैंक, विजया बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) में विलय को कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी। यह मर्जर 1 अप्रैल से प्रभावी होगा। यह एसबीआई के बाद देश का दूसरा बड़ा सरकारी बैंक बन जाएगा। देश के बैंकिंग इतिहास में पहली बार तीन बैंकों का विलय होगा। सरकार ने पिछले साल सितंबर में इसकी घोषणा की थी। मर्जर प्रक्रिया के मुताबिक देना और विजया बैंक का पूरा कारोबार, असेट्स, अधिकार, दावे, टाइटल, लाइसेंस, कर्ज, देनदारियां और दायित्व बैंक ऑफ बड़ौदा को ट्रांसफर हो जाएंगे। मर्जर के बाद देना बैंक को आरबीआई के प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (पीसीए) फ्रेमवर्क से बाहर आने में भी मदद मिलेगी।

वेल में हंगामा करने पर अन्नाद्रमुक के 26 सांसद निलंबित

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने बुधवार को अन्नाद्रमुक के 26 सांसदों को पांच दिन के लिए निलंबित कर दिया। ये सभी सांसद चर्चा के दौरान वेल में आकर हंगामा कर रहे थे। लोकसभा की कार्यवाही बाधित करने के चलते इन्हें निलंबित कर दिया गया।

दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक बनकर तैयार

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक राजधानी दिल्ली में बनकर तैयार हो गया है। 176 करोड़ रूपये की लागत वाले इस मेमोरियल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को कर सकते हैं। इस वाॅर मेमोरियल को 60 साल पहले ही प्रस्तावित किया गया था। यह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक आजादी के बाद से विभिन्न युद्धों में शहीद होने वाले 22600 से अधिक सैनिकों के सम्मान में बनाया गया है। इससे पहले प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए 84000 भारतीय जवानों की याद में अंग्रेज शासकों ने इंडिया गेट बनवाया था। बाद में 1971 के युद्ध में शहीद हुए 3843 सैनिकों के सम्मान में अमर जवान ज्याति बनाई गई थी।

27वां विश्व पुस्तक मेला शुरू

27वां विश्व पुस्तक मेला 5 से 13 जनवरी के मध्य प्रगति मैदान दिल्ली में आयोजित होगा। मेले की थीम है – दिव्यांग जनों की पठन आवश्यकताएं। शारजाह क्षेत्र को अतिथि क्षेत्र का दर्जा दिया गया है। भागीदार देशी प्रकाशकों की संख्या करीब 700 व विदेशी प्रकाशकों की संख्या 20 के लगभग रहेगी।

वायुसेना में शामिल होने के लिए तेजस हुआ तैयार

भारत में विकसित और निर्मित हल्का लड़ाकू विमान तेजस अपने सभी परीक्षणों के बाद वायु सेना में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने बनाया है। डीआरडीओ के चेयरमैन जीएस रेड्डी हैं। डीआरडीओ की स्थापना 1965 में हुई थी।

नेपाल के मुख्य न्यायाधीश बने चालेंद्र राणा

न्यायमूर्ति चोलेंद्र शमशेर जेबी राणा ने नेपाल के सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली। राणा ने सेवानिवृत्त हुए मुख्य न्यायाधीश ओम प्रकाश मिश्रा की जगह ली है।

800 साल में पहली बार दो महिलाओं ने मंदिर में प्रवेश किया

केरल के सबरीमाला मंदिर में बुधवार तड़के 50 साल से कम उम्र की दो महिलाओं ने प्रवेश किया। इसके बाद मंदिर का शुद्धिकरण किया गया। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने महिला श्रद्धालुओं को पूरी सुरक्षा देने के निर्देश दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट से सबरीमाला मंदिर में प्रवेश की इजाजत मिलने के लगभग तीन महीने बाद पहली बार महिलाओं ने सबरीमाला में भगवान अयप्पा के दर्शन किए। मंदिर के 800 साल के इतिहास में पहली बार दो महिलाओं ने यहां प्रवेश कर भगवान अयप्पा की पूजा की है। पहले यहां 10 से 50 साल उम्र की महिला के प्रवेश पर रोक थी। यह प्रथा 800 साल पुरानी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पूरे राज्यभर में विरोध हुआ।

सचिन तेंडुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर का 86 साल की उम्र में निधन

पद्मश्री और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित कोच रमाकांत आचरेकर का बुधवार को मुंबई में निधन हो गया। 86 साल के आचरेकर पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर के बचपन के कोच थे। उन्होंने सचिन के अलावा विनोद कांबली, अजित अगरकर, चंद्रकांत पंडित और प्रवीण आमरे समेत कई दिग्गज क्रिकेटरों को भी कोचिंग दी थी। आचरेकर का पूरा नाम रमाकांत विठ्ठल आचरेकर था। उनका जन्म 1932 को मुंबई में हुआ था। आचेरकर मुंबई क्रिकेट टीम के चयनकर्ता भी रहे।

होपमैन कप / पहली बार फेडरर-सेरेना के बीच मैच हुआ

टेनिस के दुनिया के दो बड़े स्टार रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स मंगलवार को पहली बार एक-दूसरे के खिलाफ उतरे। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे होपमैन कप टूर्नामेंट के मिक्स्ड डबल्स के मुकाबले में रोजर फेडरर और बेलिंडा बेनसिस की जोड़ी विजेता रही। स्विट्जरलैंड के फेडरर-बेलिंडा की जोड़ी ने अमेरिका के फ्रांसेस टिफोई-सेरेना की जोड़ी को सीधे सेटों में 4-2, 4-3 से हराया।

अंतरिक्ष की ज्ञात सीमाओं के पार निकला स्पेसक्राफ्ट

नासा का अंतरिक्ष यान ‘न्यू होराइजन्स’ नए साल में ब्रह्मांड की अभी तक ज्ञात सभी सीमाओं को पार कर गया है। भारतीय समयानुसार सुबह 11:03 बजे न्यू होराइजन्स कुईपर बेल्ट (ब्रह्मांड की सीमाओं से आगे का स्थान) पर पहुंच गया। अमेरिका के मैरीलैंड में स्थित जॉन हॉपकिन्स अप्लायड फिजिक्स लैब के मुताबिक, नासा का यह अंतरिक्ष यान अभी पृथ्वी से करीब 6.4 अरब किमी दूर है। अल्टिमा थुले में पहुंचकर अब यह यान इस बात की जानकारी जुटाएगा कि धरती के वायुमंडल का निर्माण कैसे हुआ है।

छत्तीसगढ़ / कुजूर नए मुख्य सचिव

राज्य सरकार ने अब तक का सबसे बड़ा फेरबदल करते हुए मुख्य सचिव अजय सिंह (1983 बैच) को पद से हटा दिया है। उनकी जगह एसीएस सुनील कुमार कुजूर (1986 बैच) अब नए मुख्य सचिव बनाए गए हैं। सिंह फरवरी 2020 में सेवानिवृत्त होने वाले थे, लेकिन 13 महीने पहले ही हटा दिए गए। सिंह अब अध्यक्ष राजस्व मंडल बिलासपुर होंगे। वहीं, कुजूर इस साल अक्टूबर में रिटायर होंगे, वे गुरुवार को कामकाज संभालेंगे।

कर्ज के भुगतान में डिफाॅल्ट हुई जेट एयरवेज

संकट में घिरी जेट एयरवेज भारतीय बैंकों के कंसोर्टियम के कर्जो का समय पर भुगतान करने में डिफाॅल्ड हो गई हैं।

भारतवंशी जार्ज बने अमेरिका काउंटी के जज

भारतवंशी केपी जाॅर्ज ने अमेरिका के टेक्सास राज्य की फोर्ट बेंड काउंटी के जज के रूप में शपथ ली है। केरल से संबंध रखने वाले 53 साल के जार्ज अमेरिका की सबसे विविध आबादी वाली काउंटी में जज का पद संभालने वाले पहले भारतवंशी हैं।

भारतवंशी छात्र ने वल्र्ड मेमोरी चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण

सिंगापुर में रहने वाले भारतवंशी छात्र धु्रव मनोज ने हांगकांग में आयोजित हुई वल्र्ड मेमोरी चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए।

पांच देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य की जिम्मेदारी संभाली

पांच देशों ने 02 जनवरी 2019 से अस्थायी सदस्य के तौर पर अपनी जिम्मेदारियों को निभाना शुरू कर दिया है. इन देशों में बेल्जियम, डोमिनिकन गणराज्य, जर्मनी, इंडोनेशिया तथा दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.

ये पांचों देश दो वर्ष के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य बने हैं, जबकि इथोपिया, कजाखस्तान, नीदरलैंड्स और स्वीडन इससे बाहर हुए हैं. उल्लेखनीय है कि सुरक्षा परिषद संयुक्त राष्ट्र की एकमात्र ऐसी संस्था है जिसके पास फैसलों को लेने, प्रतिबंध लगाने और बल प्रयोग के लिए अधिकृत करने की शक्ति है.

कैबिनेट ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को बेहतर करने हेतु राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण को मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 02 जनवरी 2019 को प्रधानमंत्री-जन आरोग्‍य योजना (पीएम-जेएवाई) के बेहतर क्रियान्‍वयन के लिए राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी का पुनर्गठन राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण के रूप में करने की स्‍वीकृति दे दी है. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई. इस मंजूरी के साथ राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी भंग कर दी गई है और इसके स्‍थान पर परिवार और कल्‍याण मंत्रालय से संबद्ध कार्यालय के रूप में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण बनाया गया है.

राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण के पास गड़बड़ी करने वाले अस्पतालों पर जुर्माना लगाने का अधिकार होगा. राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण राज्यों को निर्देश जारी कर सकेगी. फिलहाल राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी के पास राज्यों को महज एडवाइजरी जारी करने का अधिकार है. राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट करेगी.

असम समझौते की धारा-6 लागू करने हेतु उच्च स्तरीय समिति के गठन की घोषणा

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 02 जनवरी 2019 को असम समझौते की धारा-6 को लागू करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति के गठन तथा समझौते के कुछ निर्णयों व बोडो समुदाय से संबंधित कुछ मामलों को मंजूरी दी है.

हालांकि, गृह मंत्रालय समिति की संरचना और शर्तों के संबंध में अलग से अधिसूचना जारी करेगी. समिति के गठन से असम समझौते को अक्षरश: लागू करने का मार्ग प्रशस्त होगा और यह असम के लोगों की लम्बे समय से चली आ रही आशाओं को पूरा करेगा.

भारत और पाकिस्तान ने कैदियों, परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची साझा की

भारत और पाकिस्तान ने 01 जनवरी 2019 को द्विपक्षीय समझौते के तहत एक दूसरे की जेलों में बंद कैदियों और परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची साझा की. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, भारत ने 347 पाकिस्तानी कैदियों की सूची द्विपक्षीय समझौते के प्रावधानों के तहत पाकस्तान के साथ साझा की.

वर्ष 1988 में किये गये इस द्विपक्षीय समझौते के तहत दोनों देशों को हिरासत में मौजूद कैदियों की सूची एक साल में दो बार (एक जनवरी और एक जुलाई) एक-दूसरे के साथ साझा करनी होती है. दोनों देश संबंधों में तनाव के बावजूद कैदियों की सूची साझा करने की परंपरा का पालन करते हैं.