दैनिक समसामयिकी 03 अक्टूबर 2018

लेजर पर नई खोज के लिए तीन को नोबेल

भौतिकी के क्षेत्र में योगदान के लिए इस साल तीन वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने लेजर फिजिक्स पर खोज के लिए अमेरिका के आर्थर एश्किन, फ्रांस के गेरार्ड मोरो और कनाडा की डोना स्ट्रिकलैंड के नाम का ऐलान किया। तीनों वैज्ञानिकों को 90 लाख स्वीडिश क्रोनर (करीब 7.35 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे। 96 साल के एश्किन को ऑप्टिकल ट्वीजर्स पर रिसर्च के लिए नोबेल की आधी इनामी राशि दी जाएगी। वे पुरस्कार पाने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। उन्होंने लेजर बीम के जरिए पार्टिकल्स, परमाणु, वायरस और कोशिकाओं को पकड़ने वाली तकनीक की खोज की। दो अन्य विजेताओं को बाकी बची इनामी राशि को साझा करना होगा। कनाडा की ओंटारियो यूनिवर्सिटी में रिसर्चर स्ट्रिकलैंड 55 साल बाद फिजिक्स में नोबेल पाने वाली महिला बनी हैं। उनसे पहले यह अवॉर्ड 1963 में न्यूक्लियर स्ट्रक्चर पर खोज करने वाली मारिया मेयर को मिला था। स्ट्रिकलैंड इतिहास में फिजिक्स का नोबेल जीतने वाली तीसरी महिला भी हैं। भौतिकी का पहला नोबेल पाने वाली पहली महिला मैरी क्यूरी थीं। उन्हें 1903 में पति पियरे क्यूरी और हैनरी बैक्वेरल के साथ संयुक्त रूप से रेडियो एक्टिविटी की खोज के लिए ये पुरस्कार मिला था।

भारत, चीन और अमेरिका के मुकाबले बांग्लादेश में तेजी से बढ़ रहे नए अमीर

दुनिया में अमीरों की तादाद भारत, चीन और अमेरिका में नहीं, बल्कि बांग्लादेश में तेजी से बढ़ रही है। दुनिया के दौलतमंद लोगों का डेटा रखने वाली मार्केट रिसर्च फर्म वैल्थ एक्स के ताजा विश्लेषण में यह बात सामने आई। वैल्थ एक्स के मुताबिक, बीते पांच साल में बांग्लादेश में अल्ट्रा हाई नेट वर्थ कैटेगिरी में शामिल होने वाले लोगों की दर अमेरिका के मुकाबले दोगुनी से ज्यादा है। अल्ट्रा हाई नेट वर्थ कैटेगिरी में वे लोग आते हैं, जिनकी कुल संपत्ति तीन करोड़ डॉलर यानी 200 करोड़ रुपए से ज्यादा होती है। इन्हें अल्ट्रा रिच के नाम से भी जाना जाता है।

भारत के साथ एस-400 मिसाइल समझौते पर हस्ताक्षर इसी हफ्ते: रूस

भारत और रूस इसी हफ्ते अरबों डॉलर के एस-400 मिसाइल समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन खुद 4-5 अक्टूबर को अपने भारत दौरे पर इस डील को अंतिम रूप देंगे। क्रेमलिन के विदेश नीति के अधिकारी यूरी उशाकोव ने इसकी पुष्टि की। दोनों के बीच होने वाले कॉन्ट्रैक्ट की कीमत करीब 5 अरब डॉलर होगी।

Youth Olympic 2018: मनु भाकर होंगी धव्जवाहक

अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में यूथ ओलम्पिक 2018 का आयोजन 6 से 18 अक्टूबर के बीच होना है। यह यूथ ओलम्पिक का तीसरा आयोजन है। युवा एथलीटों के इस घमासान में भारत के 46 खिलाड़ियों समेत 68 सदस्यीय दल हिस्सा लेगा। भारत के एथलीट 13 खेलों में अपनी चनौती पेश करेंगे। भारतीय दल की ध्वजवाहक युवा निशानेबाज मनु भाकर को बनाया गया है। भारतीय ओलम्पिक संघ के अध्यक्ष नरेंदर बत्रा ने इसकी पुष्टि की है।

अब पोलियो की हर वैक्सीन में होगी सभी तरह के वायरस की जांच

पोलियो वैक्सीन में पी-2 वायरस पाए जाने के बाद सरकार ने वैक्सीन जांच के नियम कड़े कर दिए हैं पहले जिस वायरस की वैक्सीन होती थी, केवल उस वायरस की मौजूदगी की जाचं की जाती थी, लेकिन अब सरकार ने वैक्सीन में सभी वायरस की जांच को अनिवार्य कर दिया है।

मिले जेडिनाक ने लिया संन्यास

आॅस्ट्रेलिया फुटबाॅल टीम के कप्तान मिले जेडिनाक ने अंतराष्ट्रीय फुटबाॅल से संन्यास की घोषणा कर दी है।

30 मिनट पहले मिल जाएगा बादल फटने का अलर्ट

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने कुल 95 ब्लाॅक में 107 आॅटोमेटिक वेदर स्टेशन (एडब्ल्यूएस) स्थापित किए हैं। ये स्टेशन नवंबर से काम करना शुरू कर देंगे। इनकी मदद से उत्तराखंड में बादल फटने से 30 मिनट पहले ही अलर्ट जारी कर दिा जाएगा। साथ ही ओलावृष्टि व तुफान को लेकर भी चेतावनी मिल जाएगी।

मध्यप्रदेश सरकार ने पांच नए सूचना आयुक्त चुने

मध्यप्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले पांच सूचना आयुक्तों की नियुक्ति का फैसला लिया है। पुलिस महानिदेशक रहे सुरेंद्र सिंह, आईएएस अफसर रहे अरुण पांडे और डीपी अहिरवार, मुख्यमंत्री सचिवालय में पदस्थ आरके माथुर और पत्रकार विजय मनोहर तिवारी के नाम की सिफारिश राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के पास भेजी गई है।

जम्मू और कश्मीर के उधमपुर में नदी प्रदूषण समाप्ति योजना को मंजूरी

परियोजना की कुल स्वीकृत राशि 186.74 करोड़ रुपये है और यह राशि 90:10 लागत आधार पर भारत सरकार और जम्मू-कश्मीर सरकार वहन करेंगी.

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018: हरियाणा को मिला सर्वोच्च पुरस्कार

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत हरियाणा राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्र जून 2017 तक खुले में शौचमुक्त हो चुके हैं. महाराष्ट्र के सतारा जिले को कुल 97.90 अंक मिले है और यह जिला देश में पहले स्थान पर रहा है.

भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त

गीता गोपीनाथ की नियुक्ति की घोषणा करते हुए आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्दे ने कहा कि गोपीनाथ दुनिया के उत्कृष्ट अर्थशास्त्रियों में से एक हैं और उनका पिछला रिकॉर्ड बेहद शानदार है.

नोबल पुरस्कार 2018: चिकित्सा तथा भौतिकी क्षेत्र में पुरस्कार विजेताओं की घोषणा

नोबल पुरस्कार 2018 के लिए भौतिकी का नोबेल तीन लोगों को दिया जाएगा, जिसमें आर्थर अशकिन और गेर्राड मौरोउ और डोना स्ट्रिकलैंड का नाम शामिल है. पिछले वर्ष भी तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया.