दैनिक समसामयिकी 01 जनवरी 2019

सुधीर भार्गव बनाए गए मुख्य सूचना आयुक्त

सरकार ने सुधीर भार्गव को नया मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया है। भार्गव पहले केंद्रीय सूचना आयुक्त थे। इससे पहले सरकार 30 दिसंबर को चार सूचना आयुक्त नियुक्त कर चुकी है। केंद्रीय सूचना अयोग में मुख्य सूचना आयुक्त समेत 11 पद सृजित हैं। अभी 7 सुचना आयुक्त व एक मुख्य सुचना आयुक्त हैं।

रिटायर हुए अश्विनी लोहानी, वीके यादव होंगे रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी सोमवार को पद से रिटायर हो गए। उनकी जगह वीके यादव को रेलवे का नया चेयरमैन बनाया गया है। यादव दक्षिण मध्य रेलवे के चेयरमैन थे। माना जा रहा था कि मोदी सरकार लोहानी के कार्यकाल को बढ़ा सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लोहानी को एके मित्तल के इस्तीफे के बाद अगस्त 2017 में चेयरमैन बनाया गया था। औरेया के पास कैफियत एक्सप्रेस के हादसाग्रस्त होने के बाद मित्तल ने इस्तीफा दे दिया था।

मंधाना महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनीं

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को इस साल की महिला वनडे और टी-20 टीम की घोषणा की। भारत की हरमनप्रीत कौर टी-20 टीम, जबकि न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स वनडे टीम की कप्तान चुनी गईं। भारत की स्मृति मंधाना ने आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर और वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता। ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली को टी-20 प्लेयर ऑफ द ईयर और इंग्लैंड की सोफी एक्सलेस्टोन को एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड के लिए चुना गया। वनडे टीम ऑफ द ईयर में न्यूजीलैंड, भारत, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका से दो-दो खिलाड़ियों को जगह मिली। ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के एक-एक क्रिकेटर इस लिस्ट में जगह बना पाईं। मंधाना और इंग्लैंड की टैमी बिउमॉन्ट को टीम के ओपन के तौर पर चुना गया। वहीं, सूजी बेट्स, सोफी डिवाइन, हिली और डेन वान नीकर्क को मध्यक्रम बल्लेबाज के तौर पर जगह मिली। हिली टीम की विकेटकीपर होंगी। ऑलराउंडर मारिजेन कैप और डैंड्रा डॉटिन भी टीम में जगह बनाने में कामयाब रहीं। वहीं, सना मीर, पूनम यादव और एक्सलेस्टोन गेंदबाज के तौर पर टीम में शामिल की गईं हैं।

देश के 25 राज्यों के सभी घरों में पहुंची बिजली

वर्ष 2018 में न सिर्फ देश के हर गांव तक बिजली पहुंची बल्कि साल के अंतिम दिन 31 दिसंबर, 2018 तक 25 प्रमुख राज्यों के सभी 100 प्रतिशत घरों में बिजली पहुंचा दी गई। इसमें उत्तर प्रदेश भी शामिल है। जहां सबसे ज्यादा घरों में बिजली पहुंचाने का काम किया गया। बिजली मंत्रालय का दावा है कि अब सिर्फ असम, राजस्थान, मेघालय और छत्तीसगढ़ के 10.48 लाख घरों तक बिजली नहीं पहंुची है।

मध्यप्रदेश / 1982 बैच के आईएएस आरएस मोहंती बनाए गए मुख्य सचिव

1982 बैच के आईएएस अफसर सुधि रंजन मोहंती को मध्यप्रदेश का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। वह बसंत प्रताप सिंह की जगह लेंगे। बीपी सिंह 31 दिसंबरको सीएस पद से सेवानिवृत्त हो गए हैं। मोहंती प्रदेश में मौजूदा समय में सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं। अब तक वह माध्यमिक शिक्षा मंडल के चेयरमैन पद पर थे। वहीं, एक अन्य आदेश में मौजूदा मुख्य सचिव बीपी सिंह को निर्वाचन आयुक्त बनाया गया है। इसके साथ ही, सरकार ने ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव आईसीपी केशरी को इसी विभाग में अपर मुख्य सचिव बनाया है।

देश में विद्युतीकरण के लक्ष्य को पाने के लिए ‘सौभाग्य’ योजना शुरू की गई है।

पंजाब में आज से सरकारी अस्पतालों में मुफ्त मिलेगा खून

पंजाब में एक जनवरी से राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त खून मिलेगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा ने यह घोषणा की। स्वास्थ्य विभाग ने ‘तंदुरूस्त पंजाब’ मुहिम के तहत यह सुविधा लागू करने का फैसला किया है।

इंडियन साइंस कांग्रेस का आयोजन

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंधर में तीन से सात जनवरी तक इंडियन साइंस कांग्रेस का आयोजन हो रहा है। यह 106वां संस्करण है। इस पांच दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। साइंस कांगेस की थीम ‘फ्यूचर इंडियाः साइंस एंड टेक्नोलाॅजी’ होगी।

चीन ने सेना में शामिल किए हल्के युद्धक टैंक

चीन ने अपनी सेना में नए हल्के युद्धक टैंक शामिल किए हैं। इस टैंक को टाइप-15 नाम दिया है। इन टैंकों की तिब्बत जैसे सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनाती हो सकती है।

मालगुड़ी डेज के एक्टर 91 साल के अंकल लोकनाथ का निधन

कन्नड़ फिल्मों के एक्टर सीएच लोकनाथ का रविवार देर रात निधन हो गया। वे 91 साल के थे। टेलीविजन की मशहूर सीरीज मालगुड़ी डेज में भी लोकनाथ ने कई महत्वपूर्ण रोल किए थे। 1000 नाटकों में की एक्टिंग : लोकनाथ ने 650 फिल्मों में काम किया। साथ ही 1000 से ज्यादा नाटकों में भी अभिनय किया। लोकनाथ की डेब्यू फिल्म संस्कारा को 1970 में नेशनल अवार्ड भी मिला था।