करंट अफेयर्स 14 अक्टूबर 2018

प्रश्न 1. भारत और किस देश के बीच व्यापार, आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग के प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर हुए है?
A. अमेरिका
B. जापान
C. चीन
D. अज़रबैजान

प्रश्न 2. #MeToo के तहत आए मामलों की जांच करने के लिए किसने एक कमेटी गठित करने की घोषणा की है?
A. सुप्रीमकोर्ट
B. हाईकोर्ट
C. महिला और बाल विकास मंत्रालय
D. नीति आयोग

प्रश्न 3. अन्तरिक्ष एजेंसी इसरो और किस विश्वविद्यालय ने अंतरिक्ष विज्ञान केंद्र खोलने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किया है?
A. जेएनयू
B. डीयू
C. जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय
D. कोलकाता विश्वविद्यालय

प्रश्न 4. पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने भारत के कितने राज्यों में पहला राष्ट्रीय पर्यावरण सर्वेक्षण (एनईएस) आयोजित करने की घोषणा की है?
A. 15 राज्यों
B. 17 राज्यों
C. 24 राज्यों
D. 28 राज्यों

प्रश्न 5. भारत के मिलिंद पंत जो की अमेरिकी कंपनी यम ब्रांड्स के साथ जुड़े है उन्हें किस कंपनी ने पहला सीईओ नियुक्त किया है?
A. पतंजलि
B. नेस्ले
C. एमवे
D. बीएमडब्लू

प्रश्न 6. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने किस कंपनी के साथ मिलकर एक ‘पावर बैट’ लाॉंच किया है जो की बहुत हल्का है?
A. गूगल
B. अमेज़न
C. फ्लिप्कार्ट
D. माइक्रोसॉफ्ट

प्रश्न 7. आइसीसी के द्वारा हाल ही में जारी की गयी टी-20 रैंकिंग में भारत महिला क्रिकेट टीम को कौन सा स्थान मिला है?
A. दूसरा
B. पांचवा
C. सातवाँ
D. आठवा

प्रश्न 8. यूथ ओलिंपिक के अंतरराष्ट्रीय मिश्रित टीम स्पर्धा में भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने कौन सा मेडल जीता है?
A. गोल्ड मेडल
B. सिल्वर मेडल
C. ब्रोंज़ मेडल
D. इनमे से कोई नहीं

प्रश्न 9. ओडिशा के भुवनेश्वर में 28 नवंबर से हाकी वर्ल्डकप का आयोजन किया जाएगा, इस वर्ष हाकी वर्ल्डकप में कितने देशो की टीमे भाग लेंगी?
A. 10 देशो
B. 13 देशो
C. 16 देशो
D. 20 देशो

प्रश्न 10. किस देश की सरकार ने देश में मृत्युदंड की सजा को समाप्त करने का फैसला किया है?
A. इंडोनेशिया
B. मालदीव
C. चीन
D. मलेशिया

उत्तर

1: D. अज़रबैजान – अज़रबैजान और भारत के बीच हाल ही में व्यापार, आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग के प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर हुए है, दोनों देशो ने वर्तमान आर्थिक स्थिति पर चर्चा की, इस आलावा दोनों देशो के बीच जनवरी-अगस्त, 2018 में 657.9 मिलियन डॉलर का कारोबार हुआ है.
2: C. महिला और बाल विकास मंत्रालय – #MeToo के तहत आए सारे मामलों की जांच करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय की मंत्री मेनका गांधी ने एक कमेटी गठित करने की घोषणा की है, #MeToo कैंपेन के तहत आ रहीं यौन शोषण की शिकायतों मोदी सरकार ने यह फैसला लिया है.
3: C. जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय – अन्तरिक्ष एजेंसी इसरो और जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय ने अंतरिक्ष विज्ञान केंद्र खोलने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किया है, इस अंतरिक्ष विज्ञान केंद्र से कश्मीर के वे खास हित प्रभावित होंगे जो इसकी अर्थव्यवस्था और मानव जीवन को प्रभावित करते हैं.
4: C. 24 राज्यों – पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने भारत के 24 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों के 55 जिलों में पहला राष्ट्रीय पर्यावरण सर्वेक्षण (एनईएस) आयोजित करने की घोषणा की है, इस सर्वेक्षण में संपूर्ण ग्रीन डेटा का पहला सेट 2020 से उपलब्ध होगा.
5: C. एमवे- भारत की मूल निवासी मिलिंद पंत जो की अमेरिकी कंपनी यम ब्रांड्स के साथ जुड़े है उन्हें हाल ही में एमवे कंपनी ने पहला सीईओ नियुक्त किया है, एमवे कंपनी की स्थापना 1959 में हुई वह आज सीधे ग्राहकों तक प्रोडक्ट पहुंचाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है. वे 2 जनवरी को अपना पद ग्रहण करेंगे.
6: D. माइक्रोसॉफ्ट – टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के साथ मिलकर एक ‘पावर बैट’ लाॉंच किया है जो की बहुत हल्का है, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है की इस बैट में एक चिप लगी है जो यह आंकड़ा इकट्ठा करेगी कि क्रिकेटर किस प्रकार खेल रहा है.
7: B. पांचवा – आइसीसी के द्वारा हाल ही में जारी की गयी टी-20 रैंकिंग में भारत महिला क्रिकेट टीम को पांचवा मिला है इस रैंकिंग में तीन बार टी-20 विश्व कप जितने वाली ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम को पहला स्थान मिला है. यह रैंकिंग 46 टीमों में से दी गयी है.
8: B. सिल्वर मेडल – यूथ ओलिंपिक के अंतरराष्ट्रीय मिश्रित टीम स्पर्धा में भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने सिल्वर मेडल जीता है उन्होंने तजिकिस्तान की निशानेबाज बेह्जान फैज़ुलैव के साथ मिश्रित स्पर्धा में 10 मीटर एयर पिस्टल में सिल्वर मेडल सिल्वर मेडल जीता है.
9: C. 16 देशो – ओडिशा के भुवनेश्वर में 28 नवंबर से हाकी वर्ल्डकप का आयोजन किया जाएगा जिसमे विश्वभर से 16 देशो की टीमे भाग लेंगी, इस वर्ष उद्घाटन समारोह में सुपरस्टार शाहरुख खान, संगीतकार एआर रहमान और गीतकार गुलजार में शामिल होंगे.
10: D. मलेशिया – मलेशिया की सरकार ने एतिहासिक फैसला सुनते हुए देश में मृत्युदंड की सजा को समाप्त करने का फैसला किया है, इस फैसले पर संचार और मल्टी मीडिया मंत्री गोबिंद सिंह देव ने कहा है की देश में भारी विरोध को देखते हुए सरकार ने मृत्युदंड को समाप्त करने का फैसला किया है