करंट अफेयर्स 12 अप्रैल 2019

1. हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा किस देश में आदि मानव की नई प्रजाति के जीवाश्म खोजे गये हैं?
a. कंबोडिया
b. फिलिपींस
c. मलेशिया
d. हंगरी

2. नमामि गंगे कार्यक्रम को किस स्थान पर आयोजित किये गये विश्व जल शिखर सम्मेलन में पुरस्कार प्रदान किया गया?
a. ब्रिसबेन
b. जोहानिसबर्ग
c. मुंबई
d. लंदन

3. हाल ही में किस कंपनी द्वारा निजी फंड से लॉन्च किया गया पहला चन्द्र मिशन असफल हो गया है?
a. बोइंग
b. हॉक्स
c. स्पेस एक्स
d. लॉक हीड मार्टिन

4. निम्नलिखित में से किसे जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति नियुक्त किया गया है?
a. नज़मा अख्तर
b. साबिरी खातून
c. अज्दा जाशीन
d. सारा मलिक

5. विश्वभर में किस दिन अंतर्राष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष उड़ान दिवस मनाया जाता है?
a. 10 अप्रैल
b. 11 अप्रैल
c. 12 अप्रैल
d. 13 अप्रैल

6. भारत की पैरा एथलीट दीपा मलिक को किस देश की सरकार द्वारा दी जाने वाली सर एडमंड हिलेरी फेलोशिप के लिए चुना गया है?
a. चीन सरकार
b. न्यूजीलैंड सरकार
c. रूस सरकार
d. जापान सरकार

7. भारत और किस देश के बीच 12वां संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘बोल्ड कुरूक्षेत्र-2019’ 11 अप्रैल को संपन्न हुआ?
a. नेपाल
b. चीन
c. सिंगापुर
d. रूस

8. हाल ही में किस देश की गवर्नर जनरल के हस्ताक्षर के बाद देश में नया बंदूक कानून लागू हो गया है जिसके तहत अधिकतर सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों और उच्च क्षमता वाली मैगज़ीन पर प्रतिबंध लग गया है?
a. न्यूज़ीलैंड
b. पाकिस्तान
c. नेपाल
d. जापान

9. इलाहाबाद उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति विक्रम नाथ को किस राज्य के उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया?
a. पंजाब
b. बिहार
c. झारखंड
d. आंध्र प्रदेश

10. यूनिसेफ के अनुसार किस देश के 64 में से 20 जिलों के लगभग 19 मिलियन (1.9 करोड़) से अधिक बच्चे, जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी परिणामों के कारण सबसे अधिक खतरे में हैं?
a. बांग्लादेश
b. भारत
c. रूस
d. चीन

उत्तर:

1. b. फिलिपींस
विवरण: शोधकर्ताओं को एक और मानव प्रजाति के अवशेष मिले हैं. यह अवशेष फिलीपींस में पाए गए हैं जो कि 50 हजार साल पहले वहां रहते थे. अवशेष लुजॉन आयलैंड में मिले हैं इसलिए इस प्रजाति का नाम होमो लुजॉनेनसिस रखा गया है.

2. d. लंदन
विवरण: स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन अथवा नमामि गंगे कार्यक्रम को लन्दन में विश्व जल शिखर सम्मेलन में ग्लोबल वाटर इंटेलिजेंस द्वारा “पब्लिक वाटर एजेंसी ऑफ़ द ईयर” का खिताब प्रदान किया. यह पुरस्कार जल संरक्षण तथा जल की स्थिति में सुधार लाने के वाली पहल के लिए प्रदान किया जाता है जिससे लोगों के जीवन में भी सुधार आये.

3. c. स्पेस एक्स
विवरण: स्पेस एक्स द्वारा फरवरी में लॉन्च किया गया इज़रायल का पहला चंद्र मिशन चांद की सतह पर उतरने के दौरान क्रैश हो गया और इसके साथ पहली बार निजी फंड से लॉन्च किया गया दुनिया का पहला सफल चंद्र मिशन बनने में नाकाम रहा. अब तक सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ही चांद पर सफलतापूर्वक यान भेज पाए हैं.

4. a. नज़मा अख्तर
विवरण: शिक्षाविद प्रोफेसर नजमा अख्तर को दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की कुलपति नियुक्त किया गया है और विश्वविद्यालय के करीब 100 साल के इतिहास में यह पद पाने वालीं वह पहली महिला हैं.

5. c. 12 अप्रैल
विवरण: विश्वभर में प्रत्येक वर्ष 12 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष उड़ान दिवस मनाया जाता है. इस दिन सोवियत संघ के नागरिक यूरी गगारिन द्वारा पहली बार अंतरिक्ष में उड़ान भरने के उपलक्ष्य की याद में इस दिन को मनाया जाता है.

6. b. न्यूजीलैंड सरकार
विवरण: भारत की पैरा एथलीट दीपा मलिक को न्यूजीलैंड सरकार द्वारा दी जाने वाली सर एडमंड हिलेरी फेलोशिप के लिए चुना गया है.

7. c. सिंगापुर
विवरण: भारत और सिंगापुर के बीच 12वां संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘बोल्ड कुरूक्षेत्र-2019’ 11 अप्रैल को संपन्न हुआ. समापन समारोह बबीना मिलिट्री स्टेशन में आयोजित किया गया था. चार दिवसीय सैन्य अभ्यास यांत्रिक युद्ध में परस्पर और संयुक्त रणनीतिक युद्ध अभ्यास को विकसित करने पर केंद्रित था.

8. a. न्यूज़ीलैंड
विवरण: न्यूज़ीलैंड की गवर्नर जनरल के हस्ताक्षर के बाद देश में नया बंदूक कानून लागू हो गया है जिसके तहत अधिकतर सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों और उच्च क्षमता वाली मैगज़ीन पर प्रतिबंध लग गया है.

9. d. आंध्र प्रदेश
विवरण: इलाहाबाद उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति विक्रम नाथ को 10 अप्रैल 2019 को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया.

10. a. बांग्लादेश
विवरण: संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने अपनी नयी रिपोर्ट में चेताया है कि बांग्लादेश के 64 में से 20 जिलों के लगभग 19 मिलियन (1.9 करोड़) से अधिक बच्चे, जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी परिणामों के कारण सबसे अधिक खतरे में हैं.