करंट अफेयर्स 10 अप्रैल 2019

1. यूनिसेफ द्वारा जारी एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार किस देश के 1.9 करोड़ बच्चों पर जलवायु परिवर्तन के कारण खतरा मंडरा रहा है?
a. मालदीव
b. ऑस्ट्रेलिया
c. जापान
d. बांग्लादेश

2. हाल ही में किस यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये शोध में एक ऐसे तत्व के बारे में पता चला है जो एक ही समय पर कठोर एवं तरल दोनों है?
a. यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग
b. यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो
c. यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशीगन
d. यूनिवर्सिटी ऑफ़ डेलमोंट

3. चुनाव आयोग द्वारा हाल ही में किस राजनेता पर बनाई गई बायोपिक को रिलीज़ करने पर रोक लगा दी है?
a. राहुल गांधी
b. नरेंद्र मोदी
c. अरविन्द केजरीवाल
d. मनमोहन सिंह

4. केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के शौर्य दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने सीआरपीएफ शहीद परिवार की मदद के लिए किस नाम से मोबाइल एप्प लॉन्च किया है?
a. वीर की मदद करो
b. सीआरपीएफ फैमिली
c. सीआरपीएफ वीर परिवार
d. सीआरपीएफ शहीद हेल्पलाइन

5. हाल ही में किस कोर्ट द्वारा दिए गये आदेश में यह कहा गया है कि पति अथवा रिश्तेदारों की क्रूरता के कारण ससुराल से निकाली गईं पीड़ित पत्नियां अपने आश्रय स्थल या अपने माता-पिता के घर से आईपीसी की धारा 498ए के तहत मुकदमा दर्ज करा सकती हैं?
a. सुप्रीम कोर्ट
b. दिल्ली उच्च न्यायालय
c. गुजरात उच्च न्यायालय
d. असम उच्च न्यायालय

6. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत का विकास अनुमान 0.2 प्रतिशत घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a. 7.3 प्रतिशत
b. 5.3 प्रतिशत
c. 8.3 प्रतिशत
d. 6.3 प्रतिशत

7. किस राज्य सरकार ने चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पुरैच्ची तलैवर डॉ. एमजीआर सेंट्रल रेलवे स्टेशन कर दिया है?
a. महाराष्ट्र सरकार
b. तमिलनाडु सरकार
c. कर्नाटक सरकार
d. मध्य प्रदेश सरकार

8. यूट्यूब की सीईओ सुसैन वोजसिकी ने यूट्यूब के सालाना कार्यक्रम ‘ब्रांडकास्ट इंडिया’ को संबोधित करते हुए कहा की यूट्यूब किस देश का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार बन गया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. भारत

9. भारत और किस देश की सेनाओं के बीच द्विपक्षीय अभ्यास ‘बोल्ड कुरुक्षेत्र’ झांसी की बबीना में शुरूआत हुई?
a. सिंगापुर
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

10. निम्न में से किस दिन विश्व होम्योपैथी दिवस मनाया जाता है?
a. 05 अप्रैल
b. 02 अप्रैल
c. 10 अप्रैल
d. 30 मार्च

उत्तर:
1. d. बांग्लादेश
विवरण: संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने अपनी नयी रिपोर्ट में बताया है कि बांग्लादेश में लगभग 19 मिलियन (1.9 करोड़) से अधिक बच्चे, जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी परिणामों के कारण सबसे अधिक खतरे में हैं. इनमे से 5 मिलियन बच्चों की उम्र पांच वर्ष से भी कम हैं.

2. a. यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग
विवरण: यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग के शोधकर्ताओं द्वारा किये गये अध्ययन के अनुसार एक साधारण धातु पोटेशियम पर उच्च दाब और तापमान डालने से अणुओं को कठोर और तरल दोनों अवस्थाओं में देखा गया है.

3. b. नरेंद्र मोदी
विवरण: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ पर रोक लगा दी है.

4. c. सीआरपीएफ वीर परिवार

विवरण: केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के शौर्य दिवस के मौके पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविद ने CRPF शहीद परिवार की मदद के लिए नया मोबाइल एप ‘CRPF वीर परिवार’ का उद्घाटन किया.

5. a. सुप्रीम कोर्ट
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में आदेश दिया है कि पति अथवा रिश्तेदारों की क्रूरता के कारण ससुराल से निकाली गईं पीड़ित पत्नियां अपने आश्रय स्थल या अपने माता-पिता के घर से आईपीसी की धारा 498 ए के तहत मुकदमा दर्ज करा सकती हैं.

6. a. 7.3 प्रतिशत
विवरण: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत का विकास अनुमान 0.2 प्रतिशत घटाकर 7.3 प्रतिशत कर दिया है. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने 2019-20 मं भारत की विकास दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था.

7. b. तमिलनाडु सरकार
विवरण: चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पुरैच्ची तलैवर डॉ. एम.जी. रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन कर दिया गया है. इस आशय की विशेष अधिसूचना जारी होने के साथ ही रेल की टिकट पर यह नाम आने लगा था.

8. d. भारत
विवरण: यूट्यूब की सीईओ सुसैन वोजसिकी ने यूट्यूब के सालाना कार्यक्रम ‘ब्रांडकास्ट इंडिया’ को संबोधित करते हुए कहा की यूट्यूब भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार है. यूट्यूब का यह वार्षिक कार्यक्रम 9 अप्रैल 2019 को मुंबई में आयोजित किया गया था.

9. a. सिंगापुर
विवरण: भारत और सिंगापुर की सेनाओं के बीच द्विपक्षीय अभ्यास ‘बोल्ड कुरुक्षेत्र अभ्यास-2019’ की बबीना में शुरूआत हुई. समारोह में दोनों सेनाओं की टुकड़ियों ने एक साथ भाग लिया. यह संयुक्त अभ्यास 8 अप्रैल से 11 अप्रैल तक झांसी के बबीना में आयोजित की जा रही है.

10. c. 10 अप्रैल
विवरण: विश्व होम्योपैथी दिवस प्रत्येक वर्ष 10 अप्रैल को मनाया जाता है. यह दिवस होम्योपैथी के संस्थापक जर्मनी के डॉ. क्रिश्चिन फ्रेडरिक सैमुएल हैनीमैन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है.