करंट अफेयर्स 05 अप्रैल 2019

1. हाल ही में अमेरिका के हाउस ऑफ़ रीप्रेजेंटेटिव ने किस देश के गृह युद्ध से अमेरिका को अलग करने के पक्ष में मतदान किया?
a. इराक
b. पेरू
c. सीरिया
d. यमन

2. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने ‘व्यापक आर्थिक चुनौतियों’ का हवाला देते हुए पाकिस्तान की वृद्धि दर वित्त वर्ष 2018 में 5.2 प्रतिशत से गिरकर 2019 में कितना होने का अनुमान लगाया है?
a. 3.9%
b. 4.9%
c. 4.5%
d. 5.1%

3. वैज्ञानिकों ने हाल ही में स्टीफन हॉकिंग के किस सिद्धांत को मानने से इनकार किया है?
a. डार्क मैटर
b. बेबी यूनिवर्स
c. अर्थ रोटेशन
d. हाइड्रोलिक कोलाइज़न

4. हाल ही में बीआईएस और किस आईआईटी ने मानकीकरण तथा अनुरूपता मूल्यांकन के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं?
a. आईआईटी मद्रास
b. आईआईटी दिल्ली
c. आईआईटी कानपुर
d. आईआईटी जबलपुर

5. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने भारत की किस दवा कम्पनी को जापान की दवा कंपनी दाइची सैंक्यो के बकाया 4,000 करोड़ रुपये देने के लिए चेताया है?
a. सिप्ला
b. मैनकाइंड
c. रैनबैक्सी
d. डाबर

6. फीफा द्वारा 04 अप्रैल 2019 को जारी विश्व रैंकिंग में किस देश को 101वां स्थान प्राप्त हुआ है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. भारत

7. भारतीय सेना ने हाल ही में द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किए गए अमेरिकी वायुसेना के एक विमान का मलबा किस राज्य में खोजा है?
a. अरूणाचल प्रदेश
b. पंजाब
c. बिहार
d. झारखंड

8. किस देश की सरकार ने उत्तरपूर्वी तट के पांच शहरों और काउंटी में बड़े पैमाने पर लगी आग को 05 अप्रैल 2019 को राष्ट्रीय आपदा की स्थिति घोषित की?
a. चीन
b. दक्षिण कोरिया
c. भारत
d. नेपाल

9. जम्मू कश्मीर के पुलवामा हमले के बाद प्रशासन ने बारामूला से उधमपुर तक के राष्ट्रीय राजमार्ग पर 31 मई तक प्रत्येक हफ्ते में नागरिक यातायात को कितने दिन बंद करने का फैसला किया गया है?
a. तीन
b. चार
c. दो
d. पांच

10. भारत ने किस देश के साथ लिथियम के विकास एवं औद्योगिक उपयोग हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. बोलीविया
b. चीन
c. रूस
d. इराक

उत्तर:
1. d. यमन
विवरण: हाल ही में अमेरिका के हाउस ऑफ़ रीप्रेजेंटेटिव ने यमन के गृह युद्ध से अमेरिका को अलग करने के पक्ष में मतदान किया अमेरिका को यमन गृह युद्ध से बाहर निकालने के पक्ष में 247 मत पड़े जबकि इसके विरोध में 175 मत पड़े.

2. a. 3.9%
विवरण: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने व्यापक आर्थिक चुनौतियों का हवाला देते हुए कहा कि पाकिस्तान की वृद्धि दर वित्त वर्ष 2018 में 5.2 प्रतिशत से गिरकर 2019 में 3.9 प्रतिशत पर आ जाने का अनुमान है.

3. a. डार्क मैटर
विवरण: वैज्ञानिकों ने हाल ही में स्टीफन हॉकिंग के डार्क मैटर के स्रोत को बताने वाले उनके सिद्धांत को नकार दिया है.

4. b. आईआईटी, दिल्ली
विवरण: BIS और IIT दिल्ली मानकीकरण, परीक्षण तथा अनुरूपता मूल्यांकन के लिए सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस की स्थापना करेंगे. इस केंद्र की स्थापना IIT-दिल्ली के कैंपस में किया जायेगा.

5. c. रैनबैक्सी
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर मलविंदर और शिविंदर सिंह ने जापान की दवा कंपनी दाइची सैंक्यो के 4,000 करोड़ रुपए की बकाया राशि न चुकाई तो उन्हें जेल भेज दिया जायेगा.

6. d. भारत
विवरण: फीफा द्वारा 04 अप्रैल 2019 को जारी विश्व रैंकिंग में भारत को 101वां स्थान प्राप्त हुआ है. भारतीय टीम के कुल अंक 1219 हैं और वह एशियाई देशों में 18वें स्थान पर है.

7. a. अरूणाचल प्रदेश
विवरण: भारतीय सेना के 12 सदस्यीरय गश्ती् दल ने पुलिस के साथ मिलकर 30 मार्च 2019 को अरूणाचल प्रदेश के रोइंग जिले से अमेरिकी वायुसेना के एक विमान का मलबा खोज निकाला, जो द्वितीय विश्वो युद्ध के समय का है.

8. b. दक्षिण कोरिया
विवरण: दक्षिण कोरिया सरकार ने उत्तरपूर्वी तट के पांच शहरों और काउंटी में बड़े पैमाने पर लगी आग को 05 अप्रैल 2019 को राष्ट्रीय आपदा की स्थिति घोषित की.

9. c. दो
विवरण: जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले और हाल ही में जवाहर सुरंग के पास कार विस्फोकट को देखते हुए प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. प्रशासन ने बारामूला से उधमपुर तक के राष्ट्रीय राजमार्ग पर 31 मई तक हर हफ्ते रविवार और बुधवार को नागरिक यातायात को बंद करने का घोषणा किया है.

10. a. बोलीविया
विवरण: भारत और बोलीविया ने लिथियम के विकास और औद्योगिक उपयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो बिजली के वाहनों और सेल फोन को बिजली देने के लिए उपयोग किया जाता है.