करंट अफेयर्स 02 अप्रैल 2019

1. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा जारी सूची के अनुसार कौन सा देश आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में लगातार तीसरे साल पहले स्थान पर है?
a. भारत
b. ऑस्ट्रेलिया
c. इंग्लैंड
d. न्यूज़ीलैंड

2. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में तीन देशों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता बंद करने की घोषणा की, इन तीन देशों को किस नाम से जाना जाता है?
a. थ्री नेशन जॉइंट
b. नॉर्दन ट्रायंगल
c. ट्रॉपिकल कन्ट्रीज़
d. अनसेफ नेशन्स

3. निम्नलिखित में से किस देश में हुए आम चुनावों के दौरान वह विश्व का सबसे अधिक ऑनलाइन वोटिंग करने वाला देश बना?
a. स्वीडन
b. स्लोवाकिया
c. एस्टोनिया
d. चिली

4. भारत में हाल ही में किस राज्य में ज़हर मिले हुए आहार को खाने से तीन लुप्तप्राय प्रजातियों के लगभग 37 गिद्धों की मौत हो गई है?
a. हरियाणा
b. असम
c. केरल
d. महाराष्ट्र

5. भारतीय निर्वाचन आयोग ने देशभर में कितने रेडियो स्टेशनों के साथ मिलकर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पहल शुरू करने का निर्णय लिया है?
a. 95
b. 105
c. 136
d. 150

6. सुप्रीम कोर्ट के अनुसार, किस शहर को रहने लायक बनाने के लिए परिवार नियोजन की तरह कारों के लिए भी ‘हम दो, हमारे दो’ जैसी नीति लागू की जानी चाहिए?
a. दिल्ली
b. पटना
c. जयपुर
d. रांची

7. बीस ग्रैंड स्लैम विजेता रॉजर फेडरर ने जॉन इसनर को हराकर कितनी बार मियामी ओपन और करियर का 101वां सिंगल्स खिताब जीत लिया?
a. पहली बार
b. चौथी बार
c. दूसरी बार
d. तीसरी बार

8. विश्व ऑटिज्म जागरुकता दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 अप्रैल
b. 25 मार्च
c. 02 अप्रैल
d. 10 मई

9. सुप्रीम कोर्ट ने ईपीएफओ की याचिका को खारिज करते हुए किस हाईकोर्ट के उस फैसले को बरकरार रखा है, जिसमें कर्मचारियों को उनकी पूरी सैलरी के हिसाब से पेंशन देने का आदेश दिया गया था?
a. केरल हाईकोर्ट
b. दिल्ली हाईकोर्ट
c. इलाहाबाद हाईकोर्ट
d. पंजाब हाईकोर्ट

10. किस राज्य की कंधमाल हल्दी को विशिष्ट भौगोलिक पहचान के लिए भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्रदान किया गया?
a. पंजाब
b. गुजरात
c. बिहार
d. ओडिशा

उत्तर:

1. a. भारत
विवरण: भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार तीसरे साल आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा अपने पास ही रखा है. यह गदा उस टीम को दी जाती है जो एक अप्रैल की कट ऑफ तारीख तक टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर रहती है.

2. b. नॉर्दन ट्रायंगल
विवरण: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में तीन देशों – अल-सेल्वाडोर, होंडुरास और ग्वाटेमाला को दी जाने वाली वित्तीय सहायता नहीं दिए जाने की घोषणा की. ट्रम्प प्रशासन का कहना है कि इन तीन देशों से अमेरिका में सबसे अधिक अवैध प्रवासी आते हैं.

3. c. एस्टोनिया
विवरण: एस्टोनिया के आम चुनावों में 44 फीसदी लोगों ने ऑनलाइन ही अपना वोट डाला. यह विश्व में सबसे अधिक है. एस्टोनिया में ऑनलाइन वोटिंग करने वाले 25 फीसदी लोग ऐसे थे, जिनकी आयु 55 साल से अधिक थी.

4. b. असम
विवरण: हाल ही में पूर्वी असम के शिवसागर जिले में ज़हर मिले हुए मवेशियों के शवों को खाने से तीन लुप्तप्राय प्रजातियों के लगभग 37 गिद्धों की मौत हो गई. इन गिद्धों में से अधिकांश हिमालयन ग्रिफन हैं.

5. d. 150
विवरण: भारतीय निर्वाचन आयोग ने देश भर में 150 से अधिक रेडियो स्टेशनों के साथ मिलकर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पहल शुरू करने का निर्णय लिया है.

6. a. दिल्ली
विवरण: सुप्रीम कोर्ट के अनुसार, दिल्ली को रहने लायक बनाने के लिए परिवार नियोजन की तरह कारों के लिए भी ‘हम दो, हमारे दो’ जैसी नीति लागू की जानी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि एक आदमी के पास 5 कारें होना चिंताजनक है. गौरतलब है कि दिल्ली में कारों की संख्या करीब 32 लाख है.

7. b. चौथी बार
विवरण: 20 ग्रैंड स्लैम विजेता रॉजर फेडरर ने 31 मार्च को फाइनल में जॉन इसनर को हराकर चौथी बार मियामी ओपन और करियर का 101वां सिंगल्स खिताब जीत लिया. फेडरर ने यह मैच 6-1,6-4 से जीतकर अपने 50वें फाइनल में 28वां एटीपी मास्टर्स खिताब जीत लिया.

8. c. 02 अप्रैल
विवरण: विश्वभर में 02 अप्रैल 2019 को अंतरराष्ट्रीय ऑटिज्म जागरुकता दिवस मनाया गया. इस वर्ष का विषय सहायक तकनीक, सक्रिय भागीदारी है.

9. a. केरल हाईकोर्ट
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारी भविष्यम निधि संगठन (ईपीएफओ) की याचिका को खारिज करते हुए केरल हाई कोर्ट के उस फैसले को बरकरार रखा है, जिसमें कर्मचारियों को उनकी पूरी सैलरी के हिसाब से पेंशन देने का आदेश दिया गया था.

10. d. ओडिशा
विवरण: ओडिशा की कंधमाल हल्दी को विशिष्ट भौगोलिक पहचान के लिए भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्रदान किया गया. कंधमाल की लगभग 15 प्रतिशत आबादी हल्दी की खेती से जुड़ी हुई है.